राजस्थान फ्री मोबाइल योजना2023 : इस राज्य की सभी महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, इस दिन बटेगा

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023 : इस राज्य की सभी महिलाओं को मिलेगा फ्री मोबाइल, इस दिन बटेगा: दोस्तों अगर आप इस राज्य के रहने वाले है तो आप फ्री मोबाइल योजना के तहत सरकार से फ्री में मोबाइल को प्राप्त कर सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे की राज्य सरकार इस योजना के बजट की बात करे तो इसमें करीब 1.35 करोड़ रुपए जो की चिरंजीवी योजना और जन आधार कार्ड धारक सभी महिला को फ्री स्मार्ट फोन देने की योजना हैं। स्मार्टफोन का वितरण करने के लिए एक से अधिक चरण बनाए गए हैं। मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण में फ्री मोबाइल योजना के तहत 30 लाख से अधिक महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन वितरित किया जायेगा। यहां पर आपके मन में एक सवाल आया होगा की यह योजना किस राज्य के लोगों के लिए है आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं इसके बारे में नीचे के लेख को पढ़े।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023

यह राज्य सरकार की योजना है फ्री मोबाइल योजना बाटने का मुख्य उद्देश्य सभी महिलाओं को डिजिटल दुनिया के बारे में जानकारी देना। जिससे वह दुनिया में होनी वाली सभी जानकारी को स्मार्टफोन में प्राप्त कर सकें। राज्य सरकार महिलाओ को फ्री स्मार्टफोन तो से रही है साथ ही फ्री इन्टरनेट की सुविधा भी से रही हैं। जो की करीब 3 वर्ष के लिए हैं। आपके लिए यह खुशी की बात होगी की यह सभी मोबाइल फोन मेड इन इंडिया के तहत बनाया गया हैं।

फ्री मोबाइल योजना में फोन के फीचर्स

राज्य सरकार के तरफ से दिए जा रहे है इस मोबाइल में 1.6 गेगा हर्ट्ज प्रोसेसर, 2 जीबी रैम, 32GB मेमोरी दी गई हैं। इसके अलावा मोबाइल फोन की डिस्प्ले जो की 5.5 इंच और बैटरी 3200 एमएएच बैटरी दी गई हैं। सरकार की तरफ से मिलने वाले इस स्मार्टफोन में आप ड्यूल सिम का प्रयोग कर सकते है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023: किस दिन से मिलेगा फ्री मोबाइल

यह योजना राजस्थान राज्य की तरफ से चलाई जा रही है यदि आप राजस्थान राज्य के निवासी है और आप एक महिला है तो उस योजना का लाभ ले सकते हैं। राजस्थान राज्य सरकार की इस योजना के माध्यम से मोबाइल का वितरण चरणबद्ध तरीके से किया जाना हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे की राजस्थान राज्य की सभी महिलाओ को एक साथ स्मार्टफोन देना मुमकिन नही है इसके लिए सरकार कई सारे चरण बना रही हैं, जिसके पहले चरण के अंर्तगत करीब 30 लाख महिला को इस योजना का लाभ मिल चुका हैं। यह पहला चरण रक्षा बंधन के अवसर पर शुरू हुआ था। सरकार ने अब इसके दूसरे चरण में फ्री मोबाइल बाटने की तैयारी शुरू कर दी हैं। यह मोबाइल फोन कब से बाटे जाएंगे, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

राजस्थान फ्री मोबाइल योजना 2023:  फ्री मोबाइल योजना में अपना नाम चेक करें

फ्री मोबाइल योजना 2023 में अपना नाम चेक करने के लिए आपको इसकी मुख्य वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर काफी सारे फीचर्स देखने को मिल जाते हैं। यही पर आपको स्टेटस खोजे का भी विकल्प मिल जाता हैं। इस ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

योजना में अपना नाम जानने के लिए आपको जन आधार नंबर को डालना होगा। नंबर डालने के बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक कर दे। अगर आप पात्र होगे तो आपका नाम स्क्रीन पर देखने को मिल जायेगा। यही पर लिखा होगा की आप फ्री मोबाइल योजना के लिए योग्य है या नही।

यह भी पढ़े :-तमिल नाडु के वित्त मंत्री कौन है? | Finance Minister of Tamil Nadu 2023

Conclusion

दोस्तों आज के इस लेख में हमने आपको फ्री मोबाइल योजना 2023 के बारे में जानकारी दी हैं। जिससे आप लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)