Spicejet Plane Emergency Landing: आसमान में निकलने लगा धुंआ, यात्री बदहवास |

0
71

इन दिनों हवाई जहाज का सफर यात्रियों के लिए बड़ी मुसीबत बन गया है. आए दिन किसी न किसी कारण से हवाई यात्रा करने वाले यात्रियों की जान पर बन आती है। ऐसा ही शनिवार को हुआ जब दिल्ली एयरपोर्ट कें करीब 100 से ज्यादा यात्री जबलपुर के लिए उड़ान भर रहे थे, तभी 5,000 फीट की ऊंचाई पर सभी की जान निकलने लगी, क्योंकि विमान में अचानक धुआं निकलने लगा। आलम यें था कि यात्रियों का धुआं के चलते दम घुटनें लगा, हालात ये हो गए कि सांस लेना भी विमान के अंदर मुश्किल हो गया। हवा में यात्रियों को कुछ सूझ नहीं रहा था, लोग धुआ से बचने के लिए चेहरे पर हवा करते रहे जिसको जो मिला उसने हाथ में उठाकर पंखा की तरह डूलाने लगा।

5,000 फिट की ऊंचाई पर प्लेन से अचानक उठने लगा धुआ

यात्रियों के मुताबिक स्पाइसजेट के विमान ने दिल्ली से जबलपुर के लिए उड़ान भरी थी, विमान आसमान में पहुंचा ही था कि करीब 5,000 फीट की ऊंचाई पर यात्रियों ने विमान के केबिन से धुआं निकलते देखा। विमान में धुंआ देखकर यात्रियों की जान निकलने लगी। विमान के कैप्टन कों जैसे ही जहाज में धुआ निकलने की सूचना मिली उसनें ATC सें संपर्क किया जहां से तत्काल उसे दिल्ली लौटने को कहा गया कैप्टन ने विमान को दिल्ली की तरफ मोड़ा वहीं दूसरी तरफ एयरपोर्ट पर किसी भी इमरजेंसी के लिए तैयार रहने के लिए आदेश दे दिया गया। दिल्ली एयरपोर्ट के रनवे को तत्काल खाली करा लिया गया जिसमें विमान की इमरजेंसी सुरक्षित रूप से कराई गई। दिल्ली हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंडिंग के बाद यात्रियों ने राहत की सांस ली बताया जा रहा है कि इस विमान में 100 से ज्यादा लोग सवार थे, जिनकी जान बाल-बाल बच गई है। जानकारी के मुताबिक ये फ्लाइट दिल्ली से सुबह 8:00 बजे निकली थी, जिसमें अचानक केबिन से धुआं निकलते हुए देखा गया बताया जा रहा है सभी यात्रियों को उसके बाद दूसरे विमान से जबलपुर भेज दिया गया है। इस दौरान रनवे पर फायर ब्रिगेड की कई गाड़ियां भी देखी गई।

इससे पहले भी पटना में हो चुकी है ऐसी ही घटना

बताते चलें इससे पहले पिछले महीने 19 जून को भी स्पाइसजेट के पटना से दिल्ली जा रहे विमान में आग लग गई थी। विमान के इंजन में खराबी के चलते आग से यात्रियों में हड़कंप मच गया था, उस दौरान विमान में 185 यात्री सवार थे। हालांकि विमान कंपनी ने कहा था की उड़ान के दौरान ही एक पक्षी उससे टकरा गया था, जिसके बाद यें हादसा हुआ है।