दिल्ली में मेट्रो के चलते ही लोगों ने तोड़े सारे नियम।

0
85
दिल्ली मेट्रो delhi metro news

दिल्ली हुई अनलॉक

दिल्ली में करीब आज डेढ़ महीने बाद से मेट्रो का पुनः संचालन शुरू कर दिया गया है। आज से देश की राजधानी दिल्ली में करीब 45 दिन बाद मेट्रो को फिर से चलाने का फैसला किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली को कोरोना की दूसरी लहर में बहुत सी दिक्कतें झेलनी पड़ी थी। लेकिन अब दिल्ली में धीरे धीरे खोलने की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। 

यह भी पढ़े : मोदी ,शाह और जेपी नड्डा ने योगी को नहीं दी जन्मदिन की बधाई, इसके राजनीतिक मायने क्या है?

दिल्ली में हर दिन आने वाले नए मामलों की संख्या में कमी हुई है। एक्टिव केस की संख्या भी तेजी से कम हो रहा है। इसको देखते हुए दिल्ली सरकार ने 7 जून से दिल्ली को अनलॉक करने का फैसला किया। दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली मेट्रो ट्रेनों का भी संचालन शुरू कर दिया गया है। लेकिन कोरोना के किसी भी नियमों पर लोगों का कोई खास असर नहीं दिखा।

यह भी पढ़े : यूपी के बीजेपी खेमे में शियासत के बाजार गर्म,हटाए जायेगे योगी ?

सोमवार को सुबह जैसे ही मेट्रो चली लोगों ने नियम तोड़ने शुरू कर दिए। लोग अभी भी मेट्रो में खड़े होकर के सवारी कर रहे हैं जबकि गाइडलाइंस में सीधे तौर पर कहा गया है कि मेट्रो में सिर्फ 50 फ़ीसदी लोग ही ट्रेवल करेंगे और एक सीट को छोड़कर अगली सीट पर बैठना है।

delhi metro people not follow guidellines

यह भी पढ़े : अटेंडेंट का कार्ड बनवा कर अस्पताल में भर्ती राम रहीम से मिलने पहुंचे हनीप्रीत।

आइए हम आपको बताते हैं कि दिल्ली मेट्रो से जुड़ी अनलॉक की कुछ जरूरी बातें।

मई के शुरुआती हफ्ते में ही दिल्ली में मेट्रो संचालन को रोक दिया गया। लेकिन 7 जून से 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ इसका संचालन शुरू कर दिया गया है। मेट्रो के अंदर हर किसी को एक सीट छोड़कर ही बैठना होगा। सोमवार से दिल्ली मेट्रो के सिर्फ कुछ ट्रेनें को ही सर्विस के लिए चालू किया गया है जिसके चलते 5 मिनट से 15 मिनट के अंतर पर मेट्रो स्टेशन पर दौड़ेंगे। आने वाले बुधवार के बाद से दिल्ली मेट्रो की सभी ट्रेनों को सर्विस में लगाया जा सकता है जिस से लोगों को मेट्रो की सुविधा आसानी से मिल सकती है।

यह भी पढ़े : दिल्ली के जीबी पंत अस्पताल में नर्सों को ड्यूटी के दौरान मलयालम बोलने पर लगी रोक।

मेट्रो में यात्रा करने वाले सभी लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग सेनीटाइजर और मास्क का उपयोग अनिवार्य है । सरकार ने लोगों से अपील की है कि अपने तय वक्त से पहले ही स्टेशन पहुंचने की कोशिश करें। मेट्रो स्टेशन के जिन स्टेशनों से पहले एंट्री और एग्जिट होती थी उन्हीं गेटों से अभी भी एंट्री और एग्जिट होगी।

यह भी पढ़े : दिल्ली में घर – घर राशन देने की योजना पर केंद्र को एतराज क्यों है ?