Delhi’s Mundka Fire News :दिल्ली के मुंडका में भीषण आग में 27 की मौत के बाद 2 गिरफ्तार ।

0
19

Delhi’s Mundka Fire News : दिल्ली के मुंडका में एक इमारत में लगी भयानक आग में अब तक 27 लोगों की मौत हो गई है। जबकि हादसे में हताहत 40 लोग अस्पताल में भर्ती हैं। पश्चिमी दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के करीब एक बिल्डिंग में 13 मई की शाम भीषण आग लगी थी। आग इमारत की पहली मंजिल पर बने सीसीटीवी कैमरे और राउटर बनाने वाली एक कंपनी के कार्यालय में लगी,लेकिन कुछ ही वक्त में इसने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया। बिल्डिंग से आग की कई फीट ऊंची लपटें देखी गई। भयानक धुए के बीच अग्निशमन कर्मियों को भी आग बुझाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

Delhi’s Mundka Fire News :अग्निशमन विभाग का एनओसी नहीं था ।

Delhi’s Mundka Fire News :जिस कंपनी में आग लगी थी उसके दोनों मालिक वरुण गोयल और सतीश गोयल को गिरफ्तार कर लिया गया है। जबकि इमारत का मालिक मनीष लांगड़ा फरार हैं। इस इमारत के पास अग्निशमन विभाग की एनओसी नहीं थी। अग्निशमन विभाग के करीब दो दर्जन दमकलो को मौके पर तैनात किया गया था।
बचाव कार्य के दौरान हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से अंदर फंसे लोगों को निकालने के दौरान एक महिला की भी मौत की खबर है। रात तक पूरी तरह आग को बुझाया नहीं जा सका था और उससे धुआं निकल रहा था। और बताया जा रहा है कि इतनी बड़ी बिल्डिंग में फायर एग्जिट नहीं था। यह लापरवाही इमारत में फंसे लोगों के लिए काल बन गई। अधिकारियों के अनुसार शाम करीब 4:40 पर आग के बारे में सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड के 24 दमकलो को मौके पर रवाना किया गया था।मेट्रो स्टेशन के पिलर नंबर 544 के पास इस इमारत में आग लगी। लोगों का कहना है कि हादसे के वक्त बिल्डिंग में 100 से ज्यादा लोग मौजूद थे। यह आग मुंडका मेट्रो स्टेशन से महज 100 मीटर की दूरी पर लगी थी ऐसे में यह आग और भी ज्यादा खतरनाक हो सकती थी।

Delhi's Mundka Fire News

Delhi’s Mundka Fire News : जानकारी के मुताबिक शाम 4:45 पर पुलिस को सूचना मिली की एक व्यवसायिक इमारत में आग लग गई है। इसके बाद स्थानीय पुलिस और नौ अग्निशमन विभाग की गाड़ियों के साथ कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे। पुलिस ने लोगों को बचाने के लिए इमारत के शीशे तोड़े और घायलों को निकालकर अस्पताल में भर्ती कराने का काम शुरू किया। यह आग इमारत के पहले फ्लोर में लगी जहां से सीसीटीवी कैमरा और राउटर बनाने वाली कंपनी का ऑफिस है।पुलिस ने कंपनी के मालिक को हिरासत में ले लिया है लेकिन आग बुझाने के बाद रात होते होते सभी घायलों को खाक हो चुकी बिल्डिंग से बाहर निकाला गया। हालांकि अभी इमारत की तीसरी मंजिल पर खोजबीन का काम चल रहा है। बता दे आग की जानकारी मिलने के बाद दमकल विभाग मौके पर पहुंचा और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया। 7 घंटे चले रेस्क्यू ऑपरेशन मे कुल 27 लोगों के शव बरामद किए गए हैं और कई लोग घायल हालत में अस्पताल पहुंचाए गए हैं।

यह भी पढ़े : Elon Musk की Twitter डील अटकी, जाने क्या है कारण |

Delhi’s Mundka Fire News : बता दें दिल्ली के मुंडका में जिस इमारत में आग लगी थी वह बिल्डिंग सुरक्षा के मानकों पर खरी नहीं थी। इस बात का खुलासा फायर चीफ ऑफिसर अतुल गर्ग ने किया है। उन्होंने मीडिया को बताया कि जिस फैक्ट्री में आग लगी है उसे फायर डिपार्टमेंट से एनओसी नहीं मिली थी। उन्होंने कहा मुंडका में चलने वाली ज्यादातर फैक्ट्री बिना एनओसी के संचालित हो रही हैं। यानी सभी फैक्ट्रियां नियम और कानून को ताक पर रखकर चलाई जा रही हैं। वही आग लगने की घटना में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से ₹200000 और घायलों को ₹50000 दिए जाएंगे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अभी तक 27 शव बरामद हुए हैं और घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया है। इस खबर में फिलहाल इतना ही।

यह भी पढ़े : UP Board result 2022: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा का रिजल्ट जल्द होगा जारी