Nitish Kumar यूपी से लड़ेंगे चुनाव, Election 2024 को लेकर क्या है प्लान ? |

राजनीतिक गलियारों में एक बड़ी धमाकेदार खबर गूंज उठी है खबर यह है कि बिहार के मुख्यमंत्री और JDU सुप्रीमो नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़ सकते हैं। जी हां बिल्कुल ठीक सुना आप नें नीतीश कुमार प्रदेश की राजनीति से देश की राजनीति में आने के लिए वाया उत्तर प्रदेश दिल्ली पहुंचना चाहते हैं। इसे लेकर चर्चा है कि 2024 के आम चुनाव में नीतीश कुमार उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट से ताल ठोंक सकते हैं। इसे बीजेपी के खिलाफ उनकी एक बड़ी रणनीति का हिस्सा बताया जा रहा है इस संबंध में JDU के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने अपने बयान में कहा कि फूलपुर के लोगों की भावना होगी कि सीएम नीतीश कुमार वहा से चुनाव लड़े। उन्होंने नें कहा कि इस बात को लेकर उन्हें गर्व महसूस हो रहा है कि नीतीश कुमार को लेकर उत्तर प्रदेश के लोग भी जज्बाती हैं और वो चाहते हैं कि नीतीश कुमार वहां से चुनाव हाथ आजमाएं हालांकि इस तरह का बयान देकर JDU अध्यक्ष ललन सिंह ने इस बात को भी हवा दे दी है कि नीतीश कुमार फूलपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरकर बीजेपी को उसी के गढ़ में घेरने की कोशिश कर सकते हैं।

नीतीश कुमार बिहार छोड़ यूपी से क्यों लड़ेंगे लोकसभा की लड़ाई ?

नीतीश कुमार के फूलपुर से उतरने से पूर्वांचल का चुनावी समीकरण भी प्रभावित हो सकता है। वैसे आपको बताते चलें कि फूलपुर लोकसभा सीट पीएम मोदी की संसदीय सीट वाराणसी के करीब ही है और इसमें 100 किलोमीटर से भी कम का फासला है। ऐसे में कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार फूलपुर लोकसभा सीट से पर्चा भरते हैं पीएम मोदी के आस-पास उन्हें चुनौती देने जैसा होगा। नीतीश कुमार इन पिछले कुछ दिनों से एक खास अभियान पर दिल्ली दौरे पर भी थे उस दौरान उन्होंने कई विपक्षी दल के नेताओं और पार्टी प्रमुखों से मुलाकात कर उनकी टोह लेने की कोशिश की थी उनके उस मुलाकात को लेकर कहा जा रहा था कि वो चुनाव से पहले सब को एकजुट करने की कोशिश कर रहे थे। हालांकि उसे एकजुटता की कोशिश में उनके अपने पीएम पद की उम्मीदवारी की चाहत भी खूब सुर्खियों में बनी रही ऐसा कहा जा रहा था कि वो विपक्ष को एकजुट कर पीएम पद के लिए संयुक्त विपक्ष की ओर से अपनी उम्मीदवारी को पुख्ता करना चाह रहे थे।

यूपी की फूलपुर सीट से चुनाव क्यों लड़ना चाहते हैं नीतीश कुमार ?

हालांकि बाद में नीतीश कुमार ने खुद ऐसी किसी चाहत या मनसा से साफ इनकार कर दिया था। उनकी ओर से वह कोशिश है तब तेज होती दिखाई दी थी जब उन्होंने एनडीए से अपनी पुरानी दोस्ती तोड़ दी थी और बिहार में बीजेपी के सहयोग वाली अपनी सरकार भी गिरा दी थी उसके बाद उन्होंने आरजेडी साथ बिहार में नई सरकार का गठन किया था। अब नीतीश कुमार के उत्तर प्रदेश की फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की चर्चाएं हैं। आपको यहां बताते चलें कि फूलपुर लोकसभा क्षेत्र प्रयागराज के पास है यह सीट काफी चर्चित रही है। यह वही सीट है जहां से पंडित जवाहरलाल नेहरू तीन बार चुनाव प्रचार सांसद बने थे और फिर प्रधानमंत्री भी रहे थे इसके अलावा बी पी सिंह भी यहां से चुनाव लड़े और प्रधानमंत्री बने थे। कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार भी कुछ ऐसी ही करने की चाहत रखते हैं 2024 में फूलपुर से पर्चा दाखिल कर चुनावी ताल ठोक सकते हैं। हालांकि उनकी वो चाहत कितनी पूरी होती है इस पर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)