शिक्षा : करीब सौ दिनों बाद खुलेंगे स्कूल और कॉलेज, जाने आपके राज्य में कब से खुलेगा स्कूल !

0
74
स्कूल और कॉलेज

देश में कोरोना की दूसरी लहार अब धीरे-धीरे कमजोर होने लगी है। कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद से देश के सभी राज्यों ने अपने – अपने यहां के स्कूल और कॉलेज को बंद कर दिया था। इन राज्यों ने अपने यहां परीक्षाएं भी इसको कोरोना की दूसरी लहर की वजह से रद्द कर दिया था। अब कोरोना की लहर कमजोर होने की बात के बाद कई राज्य स्कूल और कॉलेज को खोलने का फैसला कर रहे हैं।

स्कूल और कॉलेज

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश जनसंख्या विधेयक 2021: ड्राफ्ट बन कर हुआ तैयार, दो से अधिक बच्चे होने पर इन सुविधाओं से हो जाएंगे वंचित।

हरियाणा 16 जुलाई तो गुजरात 15 जुलाई से खोल रहे है अपने राज्य के स्कूल

खबरों के मुताबिक अगले हफ्ते से कई राज्यों के स्कूल और कॉलेज खोल दिए जाएंगे। हरियाणा ने 16 जुलाई से अपने राज्य में  स्कूल को खोलने का आदेश दिया है जबकि गुजरात सरकार ने 15 जुलाई से स्कूल और कालेज खोलने का फैसला किया। हरियाणा सरकार ने 16 जुलाई से स्कूल खोलने का फैसला किया लेकिन सिर्फ बड़े बच्चों के लिए ही स्कूल और कॉलेज खोले जाएंगे, बाकी बच्चों की पढ़ाई ऑनलाइन कराई जाएगी।

यह भी पढ़े: विकास के नाम पर महगांई : मदर डेयरी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, प्रति लीटर पीछे 2 रुपए का हुआ इजाफा।

हरियाणा सरकार ने बताया कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के स्कूल 16 जुलाई से खोले जाएंगे। स्कूलों को खोलने के बाद कोरोना के नियमों का पालन कराया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के मानकों को पूरा करते हुए स्कूल खुलेंगे। हरियाणा के शिक्षा मंत्री गोपाल गुर्जर ने शुक्रवार को स्कूल खोलने का ऐलान किया।

यह भी पढ़े: Political Drama : एक फोन कॉल ने कैसे छीना 12 मंत्रियों का पद? कैबिनेट विस्तार (Modi Cabinet Expansion) से ठीक पहले पर्दे के पीछे चले हंटर की पूरी कहानी।

उत्तर प्रदेश में अब तक कोई आदेश नहीं

शिक्षा मंत्री ने कहा कि पहले कक्षा 9 से 12 तक के ही स्कूल खोले जाएंगे, स्थिति सामान्य रही तो बाकी अन्य कक्षाओं के लिए भी स्कूल और कालेज खोलने का आदेश दिया जाएगा। अगर बिहार की बात करें बिहार सरकार ने कक्षा 10वीं से ऊपर के स्कूलों और कालेजों को सोमवार से खोलने का फैसला किया है। इन कॉलेजों में सिर्फ 50% स्टूडेंट्स की उपस्थिति होगी। सभी स्कूलों में पीटीए मीटिंग को ऑनलाइन कराने का निर्णय लिया गया है। उत्तर प्रदेश में अभी तक स्कूल कॉलेज खोलने के लिए किसी भी प्रकार का कोई आदेश आया नहीं है।

यह भी पढ़े: हादसा : बांग्लादेश की राजधानी ढाका की एक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, अब तक 52 की हुई मौत।