Weight Loss Tips: अजवाइन का इस तरीके से सेवन करने पर होगा वजन कम, देखते ही देखते पिघल जाएगा बेली फैट

0
31
Weight Loss Tips
Weight Loss Tips

Weight Loss Tips: आप सभी जानते होंगे की शरीर में मोटापा बढ़ने से कई तरह की बीमारियां शरीर में होने लगती हैं।लेकिन अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में अजवाइन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आज हम आपको बताएंगे की कैसे आप अजवाइन का इस्तेमाल कर के वजन घटा सकते हैं।

मोटापा होता है बीमारियों का घर

आपको बता दें की शरीर में मोटापा बढ़ने से शरीर में कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं।इसलिए अपनी बॉडी को फिट रखना बहुत जरूरी है। वहीं कई बार लोग वजन घटाने के लिए डाइट पर विशेष देने के साथ नियमित एक्सरसाइज भी करते हैं। लेकिन अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं तो डाइट में अजवाइन (Ajwain) को शामिल जरूर करना चाहिए। वहीं अगर आप रोजाना अजवाइन सेवन करते हैं तो इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है।

कैसे करें अजवाइन का सेवन ?

अजवाइन का पानी

आपको बता दें की अजवाइन खाने से शरीर के विषैले पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी तेज होता है।अजवाइन का पानी बनाने के लिए सबसे पहले आप आधी चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में पूरी रात के लिए भिगो दें, और रोज सुबह इस पानी को छानकर पिएं। ऐसा रोजाना करने से वजन कम होने में मदद मिलती है और बैली फैट भी कम होता है।

यह भी पढ़े:  बाप ने नहीं मानी बेटे की बात, मुलायम सिंह यादव ने लगवाई वैक्सीन।

अजवाइन की चाय

आपको बता दें की अजवाइन की चाय पीने से वजन कम होने के साथ बेली फैट से तुरंत छुटकारा मिलता है। इसलिए अगर आप भी बेली फैट से परेशान हैं तो अजवाइन की चाय का सेवन नियमित रूप से कर सकते हैं। अजवाइन की चाय बनाने के लिए आप आधा गिलास पानी गर्म करने के लिए पैन में रख दे। अब पानी के हल्का गर्म हम के बाद, आधी चम्मच को पानी में डाल दें। उसके बाद 2 से 3 मिनट तक इसे उबल जाने दें। उसके बाद छानकर इस चाय को पिएं।

गुनगुने पानी के साथ अजवाइन

आपको बता दें की अजवाइन का नियमित सेवन पाचन तंत्र को मजबूत करता है वजन कम करने के लिए आप आधा गिलास पानी को हल्का गुनगुना करें और इसके साथ अजवाइन को भी चबाकर खाएं। उसके बाद इस गुनगुने पानी को पी लें। नियमित इस्तेमाल से आपको असर देखने को मिलेंगे।

यह भी पढ़ें-  LIC Policy: एलआईसी की पॉलिसी में एक बार कर दें निवेश, बाद में आराम से हर महीने आया करेंगे 20 हजार रुपए