Aging (उम्र से पहले बूढ़ा दिखना) से बचना चाहते है तो आज ही खाने में करे इन विटामिन्स का अधिक इस्तेमाल, जाने 5 उपाय जिनका इस्तेमाल कर आप स्किन के झुर्रियों से पा सकते है निजात।

अगर आप भी चाहते हैं की उम्र का असर आपके चेहरे (Aging) पर ना दिखे तो आप अपने खानपान में बदलाव करना शुरू कर दीजिए। दुनिया की अधिकतर लोग यह मानते हैं की खानपान की वजह से ही चेहरे पर दिखने वाली एजिंग (Aging) का कारण होती है। रिसर्च भी कुछ हद तक इस बात को साबित भी कर दी है लेकिन इसके वैज्ञानिकों ने कई और कारण भी बताए हैं जिन पर अधिकतर लोग ध्यान नहीं देते हैं।

यह भी पढ़े: UP Free Laptop Yojana: फ्री लैपटॉप योजना का फॉर्म कैसे भरे ? कितने परसेंट वालों को मिलेगा इस योजना लाभ? प्रदेश सरकार के मंत्री ने दिया बड़ा बयान, नर्शिंग के छात्रों को भी किया जा सकता है शामिल।

हम कुछ ऐसे कारणों के बारे में आपको बताएंगे जो उम्र से पहले ही आपको बूढ़ा (Aging) दिखने पर मजबूर कर देंगे।

1. गलत तरीके से सोना बनता है Aging का कारण 

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन जनरल की एक रिसर्च बताती है कि अगर आप सोते समय करवट के बल सोते हैं तो तकिए से आपके चेहरे झगड़ते रहते हैं जिसकी वजह से झुरिया अधिक हो जाती हैं।

Aging

2. अधिक चीनी का सेवन करना

जनरल स्प्रिंगर लिंक का अध्ययन बताता है कि जो व्यक्ति चीनी का सेवन अधिक करते हैं उनके अंदर ग्लाइकेशन की प्रक्रिया के दौरान उनके शरीर में खतरनाक फ्री रेडिकल बनने लगते हैं जो शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती है और उम्र से पहले ही बूढ़ा (Aging) दिखने को मजबूर कर देती है।

3. स्क्रीन टाइम Aging को देता है बढ़ावा

पबमेड जीओ जर्नल के अनुसार अगर आप 1 हफ्ते में करीब 4 दिन 8 – 8 घंटे की शिफ्ट में कंप्यूटर पर काम करते हैं तो यह दोपहर की धूप के 20 मिनट तक का समय बिताने के बराबर होता है जो बेहद नुकसानदायक होता है।

यह भी पढ़े: UP Election 2022 : Priyanka Gandhi ने लखनऊ में जमाया डेरा, बीजेपी के लिए क्या होगी मुसीबत? लखीमपुर खीरी का मुद्दा क्या चुनाव में डालेगा खलल ?

आइए हम उन कारणों के बारे में बात करें जिनको अपने जीवन में अपना लेने से उम्र के असर (Aging) को रोकने में आपको मदद करेगी।

1. खुद को धूप से जितना हो सके बचाएं।

तेज धूप होने के कारण व्यक्तियों को बाहर जाने से बचना चाहिए। क्योंकि इससे स्किन डैमेज होने का खतरा ज्यादा होता है इसके वजह से नतीजे होते हैं कि आपके शरीर पर समय से पहले ही झुरिया (Aging) दिखने लगती। अगर आपको धूप में निकलना बेहद आवश्यक है तो खुद को ढककर निकले।

2. अपने खानपान में बदलाव करे।

तेल और मसाले वाली चीजों से दूरी बनाकर रखें। अपने खाने वाली सभी चीजों में विटामिन सी और ई की अधिक मात्रा वाले भोजन को शामिल करें। इन दोनों विटामिन की वजह से आपके शरीर में कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों को बेअसर कर देते हैं क्योंकि इन विटामिंस के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा अधिक पाई जाती है। हरी पत्तेदार सब्जियां, कीवी ,नींबू  डेयरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल अधिक करें।

3. स्किन में नमी को रखे बरकरार

स्किन में नमी को बरकरार रखें क्योंकि स्किन में नमी की कमी होना भी आपको समय से पहले ही बूढ़ा (Aging) बना देती है। नहाने के तुरंत बाद स्किन पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करे। रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी का सेवन करें।

यह भी पढ़े: Cancer के मरीजों को हुई कोरोना लॉकडाउन में सबसे ज्यादा परेशानी, हर 7 में से 1 मरीज की टाली गयी सर्जरी, मौत का आकड़ा भी बढ़ा, शोध में हुआ खुलासा।

4. अपने आप को हमेशा खुश रखे

आजकल जीवन में सबसे ज्यादा जिस चीज की कमी अगर इंसानों को है तो वह है खुशी। इसलिए आपको अपनी स्क्रीन पर असर कम करने के लिए खुशी और चेहरे पर मुस्कान रखना जरुरी है। खुशी और नाराजगी का सीधा असर आपके शरीर के स्क्रीन पर पड़ता है और इस पर वैज्ञानिक भी मुहर लगा चुके हैं।

5. हफ्ते में 5 दिन करे वर्क आउट

एक्सपर्ट के मुताबिक हफ्ते में कम से कम 5 दिन 1-1घंटा का वर्कआउट करना जरूरी है। वर्कआउट से बॉडी के साथ-साथ चेहरे पर भी असर होता है। एक्सरसाइज की वजह से शरीर में ब्लड का सरकुलेशन बढ़ता है और स्क्रीन की चमक भी इसके वजह से बढ़ने लगती है। वर्क आउट के जरिए काफी हद तक झुर्रियों (Aging) को कंट्रोल किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: High blood pressure (hypertension) की वजह से बढ़ रहा है Dementia का खतरा, जाने क्या है Dementia? कैसे करे बचाव ?

2 thoughts on “Aging (उम्र से पहले बूढ़ा दिखना) से बचना चाहते है तो आज ही खाने में करे इन विटामिन्स का अधिक इस्तेमाल, जाने 5 उपाय जिनका इस्तेमाल कर आप स्किन के झुर्रियों से पा सकते है निजात।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *