Stroke Symptoms: किस तरह से ब्रेन स्ट्रोक की होती है शुरुवात, आज ही जान लें क्या हैं लक्षण

0
28
Stroke Symptoms
Stroke Symptoms

Stroke Symptoms: आपको ये तो पता ही होगा कि स्ट्रोक होने पर मरीज का तुरंत इलाज कराना बहुत जरूरी है। ऐसे में आप एम्बुलेंस की मदद लें। आपको बता दें कि यह एक जानलेवा बीमारी है जिसमें सावधानी बरतना बहुत ज्यादा आवश्यक है।

क्या होता है स्ट्रोक ?

आपको बता दें कि स्ट्रोक की स्थिति में मरीज को तुरंत इलाज की बहुत जरूरत होती है। ये रोग एक मेडिकल एमर्जेंसी की श्रेणी में आता है। स्ट्रोक के लक्षणों (Stroke Symptoms) की पहचान तुरंत की जा सकती है। स्ट्रोक एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें रक्त की आपूर्ति कम या बाधित होने के कारण दिमाग के सेल्स मरने लग जाते हैं।

जिससे आपके दिमाग को भारी क्षति पहुंचती है। इससे पीड़ित व्यक्ति को तुरंत इलाज के लिए ले जाना बहुत जरूरी है। इस जानलेवा बीमारी से लोगों को जागरुक करने के प्रयास जारी हैं। आइए जानते हैं कि महिलाओं और पुरुषों में स्ट्रोक से पहले के क्या लक्षण होते हैं।

क्या होते हैं स्ट्रोक के लक्षण ?

शरीर में कमजोरी या सुन होना

अगर आपका शरीर अचानक से कमजोरी का शिकार हो जाता है तो इसे हल्के में बिल्कुल भी न लें।अगर लक्षण सुन की तरह जाने लगते हैं, तो आपातकालीन सेवाओं को तुरंत कॉल करें। इसमें आपके शरीर का कोई भी अंग अचानक से सुन पड़ सकता है. इसलिए अपनी रोजाना की जिंदगी में खाने पीने में विशेष ध्यान दे।

यह भी पढ़े:  Avoid These Utensils: इस धातु के बर्तनों को गलती से भी ना करें इस्तेमाल, हो सकता है इन बिमारियों का खतरा

धुंधला दिखना या दिखाई न देना

कभी कभी लोगों की आंखों की रोशनी अचानक से चली जाती है या फिर उन्हें धुंधला दिखने लगता है। आपको बता दें आंखों की रोशनी का अचानक से चला जाना स्ट्रोक भी स्ट्रोक का एक लक्षण है। कमजोरी लगना, हाथ-आंखों का समन्वय बिगड़ना, छूने पर त्वचा में एहसास कम होना, बोलने में दिक्कत होना ये सभी स्ट्रोक के ही संकेत हैं। ये लक्षण समय के साथ और बिगड़ते ही जाते हैं।

तेज सिर दर्द

अगर आपको कभी-कभी सिर दर्द होता रहता है तो ये आम बात है। लेकिन अगर सिर दर्द अक्सर आपको परेशान करता है तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी न करें। कई बार ऐसा होता है कि मरीज तेज सिर दर्द के बाद तुरंत बेहोश हो जाता है। मरीज के कुछ देर के लिए बेहोश होना या फिर चक्कर आने को भी अनदेखा न करें। आपको बता दें कि ये स्ट्रोक के मुख्य लक्षणों में से एक है।

कैसे करें स्ट्रोक की पहचान ?

अगर आपके आस पास किसी को स्ट्रोक हुआ है तो आप FAST का उपयोग करके पहचान कर सकते है। सबसे पहले आप मरीज से मुस्कुराने के लिए कहें। इस दौरान देखें कि वह मुस्कुरा पा रहा है या नहीं। फिर आप मरीज से उसके दोनों हाथों को ऊपर उठाने को कहें।

उस समय देखें कि कहीं उसे हाथ उठाने में किसी तरह की कमजोरी तो नहीं हो रही है। स्ट्रोक के दौरान आप मरीज को कुछ भी पढ़ने के लिए कहें या उसे कुछ भी बोलने के लिए कहें। इस दौरान ध्यान दें कि कहीं उसे बोलने में तकलीफ तो नहीं हो रही है, और अगर ये सब करने में व्यक्ति को दिक्कत होती है तो तुरंत ही एमर्जेंसी को फोन लगाएं।

यह भी पढ़े:  कोरोना पर पीएम मोदी कर रहे है अधिकारीयों के साथ अहम बैठक। दिए कुछ जरूरी दिशा निर्देश।

यह भी पढ़ें- Dev Uthani Ekadashi 2022: देव उठनी एकादशी पर इन उपायों को करने पर माँ लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, सुख समृद्धि मे होंगी बढ़ोतरी