Election survey: किस राज्य में कौन जीत रहा है? यूपी में आएगी किसकी सरकार?

0
5

विधानसभा चुनावों का ऐलान हो गया है चुनाव तारीखों क़े ऐलान से पहले कई मीडिया चैनल्स ने अलग- राज्यों को लेकर चुनावी सर्वे किया। इस रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कहां क्या कह रहे हैं चुनावी सर्वे कहां किसकी बन रही है सरकार? सबसे पहले यूपी की बात करते हैं यूपी की एबीपी न्यूज़ सी वोटर के सर्वे के ओपिनियन पोल क़े मुताबिक बीजेपी एक बार फिर सत्ता में वापसी करती हुई नजर आ रही हैं। 6 जनवरी क़े सर्वे में 49 फ़ीसदी जनता का मानना है कि बीजेपी एक बार फिर यूपी में सरकार बनाएगी। वहीं 30 फ़ीसदी जनता को लगता है कि समाजवादी पार्टी की सरकार बनेगी जबकि सिर्फ 7 फ़ीसदी लोगों को मानना है कि बीएसपी की सरकार बन सकती है। वहीं दूसरी तरफ सीएम की पसंद की बात करें तो 44 फ़ीसदी लोगों की पसंद योगी आदित्य नाथ है। वही सीएम के लिए अखिलेश यादव 32 फीसदी और मायावती 15 फीसदी लोगों की पसंद रहे है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश को लेकर टाइम्स नाउ नवभारत क़े सर्वे में भी बीजेपी को जीतता हुआ बताया गया है। इस सर्वे में बीजेपी को 239 सीटी मिलती दिख रही है वही समाजवादी पार्टी के खाते में 144 और बीएसपी को 12 तो वही कांग्रेस को सिर्फ 6 सीटें मिलती दिखाई दे रही है।

Election survey: किस राज्य में कौन जीत रहा है? यूपी में आएगी किसकी सरकार?

उत्तराखंड में किसकी आएगी सरकार चुनावी सर्वे?

उत्तराखंड की बात करें तो सबसे पहले आपको बताते है एबीपी न्यूज़ सी वोटर का वह सर्वे जों पिछले महीने देखाया गया था। इस सर्वे में मुताबिक उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों में से बीजेपी 33 से 39 सीट जीतकर नंबर वन पार्टी बन सकती हैं इस सर्वे क़े मुताबिक 29 सें 35 सीटों के साथ बीजेपी को टक्कर देती हुई नजर आ रही है। आम आदमी पार्टी के खाते में 1 सें 3 और अन्य दलों को 0 सें 1 सीट मिल सकती है। इस सर्वे के मुताबिक बीजेपी कों सबसे ज्यादा 40 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं कांग्रेस को 36 फ़ीसदी आम आदमी पार्टी को 13 फ़ीसदी और बाकी दलों को 11 फ़ीसदी वोट मिल सकते हैं। टाइम्स नाउ नवभारत की सर्वे की बात करें तो इस बार बीजेपी कों 70 मेंसें 42 सें 48 सीटें मिल सकती हैं।जबकि कांग्रेस 12 से 16 सीटों पर सिमट सकती है वहीं आम आदमी पार्टी कों 04 से 07 सीटें मिल सकती हैं जबकि बाकी दलों के खाते में 0 सें 02 सीटे जा सकती हैं।

Election survey: किस राज्य में कौन जीत रहा है? यूपी में आएगी किसकी सरकार?

पंजाब में किसकी आएगी सरकार चुनावी सर्वे?

अब पंजाब की बात करें तो सी वोटर के सर्वे के मुताबिक 32 फ़ीसदी लोंग आम आदमी पार्टी की सरकार चाहते हैं। तो वही 27 फीसदी लोंग अब भी कांग्रेस के पक्ष में हैं जबकि अकाली दल और बीएसपी गठबंधन में सिर्फ 11 फ़ीसदी लोग हैं। वही टाइम्स नाउ नवभारत क़े पंजाब में किए गए सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को 41 से 45 सीटें मिलती दिख रही है। जबकि आम आदमी पार्टी 53 से 57 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती हुई नजर आ रही है। अकाली दल 14 से 17 और बीजेपी 1 से 3 सीटें पाती दिख रही है। कुल मिलाकर देखा जाए तो ओपिनियन पोल के हिसाब से यूपी और उत्तराखंड में BJP का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी का दबदबा देखने को मिल रहा है। अब तो यह चुनाव नतीजों से ही साफ हो पाएगा कि आखिर इस बार जनता के दिल में क्या है।