Dinesh Karthik नें IPL में अपने प्रदर्शन से Team India का रखा दावा, Rishabh pant-Ishan Kishan का क्या होगा?

0
8

आईपीएल सीजन 15 में अपनी पुरानी टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ एक नई पारी शुरू करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक एक बार फिर से सुर्खियों में है। और वजह है आईपीएल सीजन 15 में उनकी शानदार फॉम लगातार आरसीबी के लिए वो मैच दर मैच विनिंग पारियां खेलते जा रहे हैं, लेकिन दिनेश कार्तिक इसी फॉम नें अब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा की भी टेंशन बढ़ा दी है। दरअसल दिनेश कार्तिक ने एक ऐसा खतरा खड़ा कर दिया है, जिसके चलते रोहित शर्मा के पसंदीदा क्रिकेटर्स टीम इंडिया से बाहर हो सकते हैं। तो आखिर में दिनेश कार्तिक ने रोहित शर्मा को किस तरह से टेंशन में डाल दिया है, रोहित शर्मा की कौन-कौन से पसंदीदा क्रिकेटर्स इस वक्त टीम इंडिया से बाहर होने की कगार पर आ गए हैं। जानने के लिए देखी हमारी ये रिपोर्ट बीते साल यूएई में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में साधारण प्रदर्शन करने वाली टीम इंडिया के लिए अक्टूबर 2022 में होने वाला अगला टी20 विश्व कप बड़ा मिशन है। यू तो ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले फटा-फट क्रिकेट के महाकुंभ के आगाज को भी 6 महीने बाकी है लेकिन इसमें कोई शक नहीं कि वर्ल्ड कप की टीम इंडिया के खिलाड़ियों के दमखम को परखने के लिए आईपीएल 15 एक अहम मंच साबित होगा। और इसी आईपीएल 15 के मंच पर दिख रही दिनेश कार्तिक की मौजूदा फॉर्म ने अब टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और सिलेक्टर्स की टेंशन बढ़ा दी है।

IPL 15 में अपने प्रदर्शन के दम पर T20 वर्ल्ड कप में वापसी कर सकते हैं दिनेश कार्तिक?

दरअसल आईपीएल 15 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए कहीं मैच विनिंग पारियां खेल चुके दिनेश कार्तिक ने अब T20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में अपनी वापसी को लेकर मजबूत दावा पेश कर दिया है। दिनेश कार्तिक ने कहा है कि मैं शिव कार करूंगा कि मैं एक बड़े लक्ष्य के पीछे हूं। मै टीम इंडिया में वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मेरा लक्ष्य है कि मैं अपने देश के लिए कुछ विशेष करूं। IPL उसी यात्रा का एक हिस्सा है, मैं वो सब कर रहा हूं जिससे मैं भारतीय टीम का हिस्सा बन सकूं। टीम इंडिया से बाहर चल रहे दिनेश कार्तिक ने बीते साल इंग्लैंड में अपनी कमेंट्री कैरियर की शुरुआत की थी, उनके ऐसा करने पर क्रिकेट मैच को लगने लगा था कि शायद दिनेश कार्तिक ने टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद छोड़ दी है लेकिन तब भी उन्होंने कहा था कि वो कम से कम 2023 तक भारत के लिए लिमिटेड ओवर क्रिकेट वर्ल्ड कप खेलना चाहते हैं।

ईशान किशन पर टी20 विश्व कप से बाहर होने का खतरा?

आईपीएल 15 में अपनी मौजूदा फॉर्म से अब दिनेश कार्तिक खुद के उसी बयान को सच साबित कर रहे हैं, हकीकत तो यें है कि दिनेश कार्तिक ने आईपीएल में अपनी फॉर्म से टीम इंडिया के रेगुलर विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और बैकअप विकेटकीपर ईशान किशन दोनों के ही टीम में जगह पर सवाल उठा दिए हैं। सीजन 15 के खेले गए छह मैचों में दिनेश कार्तिक अब तक सिर्फ एक बार आउट हुए है, इस दौरान दिनेश कार्तिक ने 210 के स्ट्राइक रेट और 197 की औसत से रन बनाए हैं। दिनेश कार्तिक टूर्नामेंट में अब तक 18 चौके और 14 छक्के लगा चुके हैं, दो मुकाबलों में उन्होंने प्लेयर ऑफ द मैच का अवार्ड भी जीता है। दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ तो दिनेश कार्तिक ने मुस्तफ़िज़ूर रहमान के एक ओवर में 28 रन ठोक कर सभी को हैरानी में भी डाल दिया। आलम यह है कि सोशल मीडिया पर कई फैंस नें उनकी इस पारी को वर्ल्ड कप के लिए उनकी डायरेक्ट एंट्री भी मान लिया है। मौजूदा वक्त में दिनेश कार्तिक जैसी बल्लेबाजी कर रहे हैं, जिसकी कमी पिछले वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर में दिखाई दी थी, टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद दिनेश कार्तिक लगातार लिमिटेड ओवर क्रिकेट के अपनी फिटनेस को दुरुस्त करने में व्यस्त रहे हैं। और इसमें घरेलू क्रिकेट के टूर्नामेंट से जीतना भी शामिल है, साफ-साफ शब्दों में कहा जाए तो दिनेश कार्तिक के लिए मौजूद आईपीएल सीजन उनके क्रिकेट कैरियर की नई लाइफ लाइन बन के सामने आया है, जहां उनका प्रदर्शन भविष्य में टीम इंडिया में उनकी वापसी का मौका भी बन सकता है।