Ration Card: सरकार ने राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए जारी कर दी नई लिस्ट, जल्दी से करें आप भी चेक

0
17
Ration Card
Ration Card

Ration Card: आपको बता दें कि नई सूची के तहत एपीएल कार्ड, बीपीएल कार्ड और अंत्योदय कार्ड भी जारी क‍िए जाएंगे। अभी कुछ दिन पहले ही राशन कार्ड के ल‍िए आवेदन करने वाले अध‍िकतर लोगों का नाम नई ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है।

शामिल किए गए नई लिस्ट में नए नाम

आपको बता दें कि सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों को सस्‍ते अनाज की सुव‍िधा दी जाती है। साथ ही साथ इसे आप चाहे तो इसे सरकारी दस्‍तावेज के रूप में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।आपको बता दें कि नई सूची के तहत एपीएल कार्ड, बीपीएल कार्ड और अंत्योदय कार्ड भी जारी क‍िए जाएंगे। अभी कुछ दिन पहले राशन कार्ड के ल‍िए आवेदन करने वाले अध‍िकतर लोगों का नाम नई ल‍िस्‍ट में शाम‍िल क‍िया गया है। आपने भी अगर आवेदन क‍िया है तो ल‍िस्‍ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

कैसे चेक करें अपना नाम ?

अगर आपने नए राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है तो आपको बता दें कि सरकार की तरफ से लिस्ट जारी कर दी गई है, अपने नाम को आप इस तरह से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं

सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की खाद्य सुरक्षा विभाग की वेबसाइट (http://fsdaup.gov.in/) पर जाना होगा। यहां पर राशन कार्ड की ल‍िस्‍ट में जाकर अपने ज‍िले को स‍िलेक्‍ट करें।

अब आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं या शहरी क्षेत्र में इसके अनुसार निकटतम डीलर के नाम का चयन करना होगा।
इस प्रक्रिया के पूरा होने के बाद आपको यहां नए राशन कार्ड 2022 की सूची दिखाई देगी, अब आप इसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  देश के 18 जिले स्वास्थ्य मंत्रालय के लिए बने चिंता का सबब, यहां कोरोना के मामले में हो रही है तेजी से बढ़ोतरी।

यह भी पढ़ें- Name Astrology: धन के मामले मे सबसे ज़्यादा खुशनसीब होते हैं इन अक्षर के नाम वाले लोग, कहीं आप भी तो नहीं हो शामिल