Sukanya Samridhhi Yojana: आप भी जल्दी खुलवाएं अपनी बिटिया का 250 रुपए वाला SBI अकाउंट, बाद मे होगा 15 लाख का फायदा

0
13
Sukanya Samridhhi Yojana
Sukanya Samridhhi Yojana

Sukanya Samridhhi Yojana: समाज में ऐसे कई लोग हैं जो आज भी बेटियों का पैदा होना बोझ मानते हैं।लेकिन दिल्ली सरकार ने बेटियों के हित में बहुत ही बढ़ा कदम उठाया है और बेटियों की सुरक्षा के लिए सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जा रहीं हैं।जिसका फायदे से परिवार वाले अपनी बेटी के जन्म से लेकर उसके विवाह तक की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।आज हम आपको भी इन योजनाओं के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप भी अपनी बेटियों की सुरक्षा को लेकर निश्चिंत हो सकते हैं।

Sukanya Samriddhi Yojana

हम आज बात कर रहें है सुकन्या समृद्धि योजना की जिसमें निवेश कर के आप आसानी से कम पैसों में अपनी बेटी की शादी के लिए काफी अच्छी आर्थिक मदद पा सकते हैं।आपको बता दें कि इस योजना का फायदा उठाने के लिए कई संस्थाएं इस स्कीम का संचालन भी कर रहीं हैं।आपको बता दें कि अगर आप इस स्कीम में निवेश कर रहें हैं तो आपको आपकी बेटी की पढ़ाई और शादी के लिए 15 लाख रुपए का मोटा फंड देगी।

कैसे करें निवेश ?

आपको बता दें कि इस योजना में आप मात्र 250 रुपए से निवेश कर सकते हैं। एसबीआई आपको समय समय पर इस स्कीम की जानकारी भी देता रहता है।ये एक गारंटीड स्कीम है साथ ही साथ इसमें आपको टैक्स से छूट भी मिलती है।मौजूदा समय में ये स्कीम 7.6 फीसदी की दर ब्याज से मिल रहा है। इस स्कीम में अधिकतम ₹150000 तक की राशि का निवेश किया जा सकता है।आपको बता दें कि आप अपने सुकन्या समृद्धि अकाउंट को 15 साल के लिए खुलवा सकते हैं।

यह भी पढ़े:  GST के दायरे में आएंगे DIESEL - PETROL ? कल सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, जाने GST के दायरे में आने से क्या होगा लाभ?

क्या होंगे जरूरी दस्तावेज ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत भी आपको पड़ेगी जिसमें बेटी के अभिभावक का आधार कार्ड , पैन कार्ड , पहचान पत्र साथ ही साथ बेटी का जन्म प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र ,चिकित्सा प्रमाण पत्र , और बैंक या डाकघर द्वारा मांगे जाने वाले सभी जरूरी दस्तावेज शामिल हैं

यह भी पढ़ें- Lal Kitab Ke Totke: लाल किताब के इन चमत्कारिक टोटकों से कमाई में होंगी बढ़ोतरी, कुछ ही घंटो मे दिखने लगेगा असर