PM Kisan 13th Instalment: किसानो के लिए आई बड़ी खुशखबरी, 13वी किश्त के बाद खबर सुन किसानो मे दौड़ी ख़ुशी की लहर

0
17
PM Kisan 13th Instalment
PM Kisan 13th Instalment

PM Kisan 13th Instalment: देशभर के किसानों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है आपको बता दें कि देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहें है। पर अब जल्द ही इंतजार खत्म होने वाला है और क‍िस्‍त की यह रकम द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

आपको बता दें कि पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) की 12वीं क‍िस्‍त क‍िसानों के खाते में ट्रांसफर हो चुकी है, और अब देशभर के 10 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों को पीएम क‍िसान की 13वीं क‍िस्‍त का बेसब्री से इंतजार है। पर अब ये इंतजार खत्म होने वाला है और क‍िस्‍त की यह रकम द‍िसंबर से मार्च के बीच क‍िसानों के खाते में आनी है। लेक‍िन इससे पहले ही पंजाब सरकार ने क‍िसानों के ल‍िए कोई बड़ा फैसला लिया है।

नहीं होता था ज्यादा नुकसान

आई हुई ताजा अपडेट की माने तो पंजाब सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) को अब मंजूरी दे दी है, और आपको बता दें कि पंजाब के किसान भी दूसरे राज्‍यों की तरह फसल बर्बाद होने पर प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं। जानकारों का ऐसा भी कहना है कि पहले पंजाब में फसल का नुकसान पांच प्रत‍िशत से ज्‍यादा नहीं थी। लेकिन प‍िछले दो साल को देखा जाए तो कपास और धान में फसल नुकसान बढ़कर 15 प्रत‍िशत तक पहुंच गया है।

यह भी पढ़े:  देश की सबसे मज़बूत बीमा कंपनी है LIC, कब तक आएगा LIC का IPO?

फसल बीमा योजना को मिलनी चाहिए मजबूरी

आपको बता दें कि पंजाब सरकार को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को मंजूरी देनी पड़ सकती है क्यूंकि कृष‍ि व‍िभाग से जुड़े अध‍िकार‍ियों के अनुसार पिछले दो साल में कपास की खेती को व्हाइटफ्लाई के हमले से काफी नुकसान हुआ है , साथ ही सत्य राज्य सरकार ने इसकी भरपाई के ल‍िए 700 करोड़ रुपये खर्च भी किए हैं।

यह भी पढ़ें- Ration Card: सरकार ने राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए जारी कर दी नई लिस्ट, जल्दी से करें आप भी चेक