𝙲𝚎𝚗𝚝𝚞𝚛𝚒𝚘𝚗 𝚃𝚎𝚜𝚝: के पहले दिन उपकप्तान 𝙺𝙻 𝚁𝚊𝚑𝚞𝚕 नें जड़ा शतक कई रिकॉर्ड किये अपने नाम…?

0
2
𝙲𝚎𝚗𝚝𝚞𝚛𝚒𝚘𝚗 𝚃𝚎𝚜𝚝: के पहले दिन उपकप्तान 𝙺𝙻 𝚁𝚊𝚑𝚞𝚕 नें जड़ा शतक कई रिकॉर्ड किये अपने नाम…?

टीम इंडिया नें साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में पहले दिन पकड़ बनाकर रखी। सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन भारत नें 3 विकेट खोकर 272 रन बना लिए है। भले ही रोहित शर्मा इस टेस्ट सीरीज हिस्सा ना हो मगर केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की सलामी जोड़ी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत को पहले टेस्ट के पहले दिन शानदार शुरुवात दिलाई मयंक अग्रवाल 60 रनों का योंगदान देकर पवेलियन लौट गये। मगर केएल राहुल क्रीज पर डटे रहे और जड़ दिया शानदार शतक विदेशी धरती पर शतक लगाने के लिए मशहूर केएल राहुल नें एक बार फिर से खुद को साबित कर दिया। केएल राहुल के बल्ले से 218 गेंदों में शतक निकला जोकि साउथ अफ्रीका में उनका पहला शतक है केएल राहुल भारत के ऐसे दूसरे ओपनर है जिन्होंने नें टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका में शतक लगाया है। इससे पहलें ऐसा कारनामा वसीम जाफर नें बतौर ओपनर किया था वसीम जाफर नें 2007 में बतौर ओपनर साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैच में 116 रनों की शतकिये पारी खेली थी। अब लगभग 14 साल बाद केएल राहुल नें साउथ अफ्रीका में जाकर इतिहास दोहरा दिया यह केएल राहुल के टेस्ट कैरियर का 7 वा टेस्ट शतक रहा।

𝙲𝚎𝚗𝚝𝚞𝚛𝚒𝚘𝚗 𝚃𝚎𝚜𝚝: के पहले दिन उपकप्तान 𝙺𝙻 𝚁𝚊𝚑𝚞𝚕 नें जड़ा शतक कई रिकॉर्ड किये अपने नाम…?

राहुल -अग्रवाल की शतकिये साझेदारी…?

इससे पहले केएल राहुल और मयंक अग्रवाल की जोड़ी नें पहले पहले विकेट के लिए 117 रनों की शतकिये साझेदारी की साउथ अफ्रीका में यह भारतीय ओपनरों द्वारा कि गई तीसरी शतकिये साझेदारी है। पिछली बार 2010 में गौतम गंभीर और वीरेंद्र सहवाग नें सेंचुरियन में ही 137 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप हुई थी हालांकि उन्होंने यह कारनामा भारत की दूसरी पारी में किया था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सेंचुरियन में राहुल की सेंचुरी बेहद खास है केएल राहुल भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले ओपनर बन गए हैं जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में शतक लगाने का कारनामा किया है। केएल राहुल ने एशिया के बाहर 34 टेस्ट पारियों में 5 शतक लगा दिये उन्होंने पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने एशिया के बाहर 4 शतक लगाए हैं। एशिया के बाहर सबसे ज्यादा 15 शतक सुनील गावस्कर ने लगाए हैं। केएल राहुल भारत के पहले ओपनर है जिनके बल्ले से सेंचुरियन में पहली पारी में शतक निकला है। बता दें दिन का खेल खत्म होने तक केएल राहुल 122 और अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद है दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 73 रनों की पार्टनरशिप हो चुकी है।

𝙲𝚎𝚗𝚝𝚞𝚛𝚒𝚘𝚗 𝚃𝚎𝚜𝚝: के पहले दिन उपकप्तान 𝙺𝙻 𝚁𝚊𝚑𝚞𝚕 नें जड़ा शतक कई रिकॉर्ड किये अपने नाम…?

विराट कोहली का खराब प्रदर्शन जारी?

दक्षिण अफ्रीका के लिए तीनों विकेट लुंगी एनगिडी के खातें में आये। भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली नें एक फिर से अपने बल्ले से निराश किया विराट कोहली नें साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में 94 गेंदों पर 4 चौकों कि मदद से 35 रन बनाकर लुंगी एनगिडी की गेंद पर कैच आउट हो गये। ऐसा नहीं है कि विराट कोहली रन नहीं बना रहे है. कोहली रन तो बना रहे है. लेकिन उसका शतक में तबदील नहीं कर पा रहे है। विराट कोहली के बल्ले से आखरी शतक इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में 2017 टेस्ट सीरीज में निकला था।