T20 World Cup: टी20 वर्ल्ड कप के विराट कोहली छोड़ देंगे टीम इंडिया की कप्तानी!

टी20 विश्व कप 2021 के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है, टी20 विश्व कप 2021 में विराट कोहली टीम इंडिया की अगुवाई करेंगे। T20 विश्व कप 2021 के लिए टीम इंडिया के मिंटोर और होंगे विराट कोहली लेकिन अब टी20 विश्व कप 2021 के बाद टीम इंडिया में कई बड़े बदलाव की खबरें भी आ रही है।

क्या टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली छोड़ देंगे देंगे टी20 और वनडेय कप्तानी!


1. क्रिकेट की गलियारों में खबरें हैं अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात और ओमान आयोजित होने वाले T20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली T20 वनडे की कप्तानी के पद से इस्तीफा दे सकते हैं. विराट कोहली की कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित शर्मा को भारतीय टीम का कप्तान बनाया जाएगा. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है विराट कोहली ने रोहित शर्मा टीम इंडिया की जिम्मेदारियों को साझा करने का मन बनाया है. विराट कोहली ने पिछले कुछ महीनों में रोहित शर्मा की टीम मैनेजमेंट के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की है. सूत्रों के मुताबिक तीनों फॉर्मेट में कप्तानी का दबाव झेलने के चलते विराट कोहली के प्रदर्शन पर असर पड़ रहा है.

2. विराट कोहली का भी मानना है सभी फॉर्मेट में उनकी बल्लेबाजी अधिक समय और अधिक मेहनत की जरूरत है सूत्रों ने बताया विराट कोहली खुद अपनी घोषणा करेंगे वह अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने की जरूरतों से अवगत है. उन्हें इसलिए दुनिया का सबसे महान खिलाड़ी कहा जाता है क्योंकि उन्हें अपने प्रदर्शन के बारे में पता है. 2022 और 2023 के बीच टीम इंडिया को दो- दो विश्व कप खेलने हैं, ऐसे में भारतीय कप्तान विराट कोहली की बल्लेबाजी अहम मानी जाती है. सूत्रों ने आगे बताया टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान कोहली को भी लगता है कि सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में उनकी संमग्र जिम्मेदारियां उनकी प्रदर्शन और बल्लेबाजी पर भारी पड़ती है. इसीलिए उन्होंने खुद को तरोताजा रखने यह बड़ा फैसला ले सकते है, क्योंकि उनके पास टीम को देने के लिए भी बहुत कुछ है. अगर रोहित शर्मा लिमिटेड ओवरों में टीम इंडिया की कप्तानी संभालते हैं तो विराट कोहली टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी करना जारी रख सकते हैं. और साथ ही वह टी20 और वनडे में भी अपनी बल्लेबाजी पर काम कर सकते हैं। वह भी सिर्फ 32 साल के हैं, और उनकी फिटनेस को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह भी आसानी से कम से कम 5- 6 साल और टॉप क्रिकेट खेलेंगे।

कोहली 2014 में मिली थी टेस्ट की कप्तानी!

आपको बता दें 2014 में महेंद्र सिंह धोनी के इस्तीफे के बाद विराट कोहली को टेस्ट टीम का कप्तान बनाया गया था। इसके बाद एम एस धोनी ने 2017 में वनडे और टी20 की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया था जिसके बाद विराट कोहली को सभी फार्मेटों का कप्तान बनाया गया था। कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने 65 टेस्ट मैच खेले जिसमें टीम इंडिया ने 38 जीते हैं वहीं विराट कोहली की टीम इंडिया को वनडे में 95 मैचों में से जिसमें 65 मैचों में टीम इंडिया को जीत मिली है। इसके साथ ही विराट कोहली ने 45 T20 इंटरनेशनल मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है, जिसमें टीम इंडिया ने 29 मैचों में जीत हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *