UP Board 10th, 12th Result 2022: आज जारी होगा रिजल्ट, ऐसे करें चेक |

यूपी बोर्ड 10वीं 12वीं के करीब 47 लाख छात्रों का इंतजार खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम आज घोषित किया जा रहा है। सचिव दिव्य कांत शुक्ला के मुताबिक आज दोपहर 2:00 बजे हाई स्कूल का परिणाम जारी किया जाएगा और इसके ठीक 2 घंटे बाद यानी कि 4:00 बजे इंटरमीडिएट का परिणाम यूपी बोर्ड कें प्रयागराज मुख्यालय से जारी होगा। परीक्षा बोर्ड के अधिकारी वेबसाइट upmsp.edu.in या फिर upresults.nic.in पर भी देखा जा सकता है।

CM योगी के सख्त आदेश के बाद आज जारी होने जा रहा है यूपी बोर्ड रिजल्ट 2022

गौरतलब है कि हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नें अधिकारियों को रिजल्ट जल्दी करने के आदेश दिए थे। इसके साथ ही सीएम नें यें भी आदेश दिए थे कि रिजल्ट जारी करने से पहले इसकी सूचना अभिभावकों परीक्षार्थियों कों जरूर दे दी जाये। यूपी बोर्ड परिणाम 2022 रिजल्ट की जांच करने के लिए छात्रों को upmsp.edu.in या फिर upresults.nic.in साइन करने के लिए लॉगइन कनेक्शन की जरूरत होगी। रिजल्ट चेक करने के लिए छात्र यूपीएमएसपी की रिजल्ट वेबसाइट यानी कि upresults.nic.in पर जाएं। यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 रिजल्ट लिंक या फिर यूपी बोर्ड हाईस्कूल परीक्षा 2022 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अपने रोल नंबर और स्कूल कोड कों दर्ज करें और फिर कैप्चर देकर क्लिक करें। यूपी बोर्ड कक्षा 12वीं और 10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर दिखेगा, रिजल्ट को डाउनलोड करके आप उसका प्रिंट आउट भी ले सकतें हैं।

लगभग चार लाख से ज्यादा छात्रों ने छोड़ी यूपी बोर्ड परीक्षा

आपको बता दें यूपी बोर्ड सत्र 2021-22 की परीक्षा मार्च से अप्रैल के बीच आयोजित की गई थी, परीक्षाओं के लिए 51 लाख 92 हजार 679 छात्रों ने आवेदन कराया था। जिनमें से 47 लाख 75 हजार 749 छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया था। बोर्ड नें कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा कर रिजल्ट तैयार कर लिया था। बोर्ड एग्जाम के दौरान 30 मार्च को 12वीं की परीक्षा में अंग्रेजी का पर्चा बलिया में लीक हो गया था। जिसके चलते 24 दिनों की परीक्षा को रद्द किया गया था। इस मामले में बलिया कें जिला विद्यालय निरीक्षक समेत तमाम लोगों के खिलाफ पुलिस और एसटीएफ ने कार्रवाई की थी।