UP Board Result 2021: बिना रोल नंबर के कैसे चेक होगा यूपी बोर्ड का रिजल्ट ? इस डॉक्यूमेंट से रिजल्ट करे चेक।

0
85
यूपी बोर्ड

UP Board Result 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कोरोना महामारी के चलते अपनी परीक्षाएं रद्द कर दी थी। इस वर्ष की 10वीं 12वीं की UP Board Result 2021 बहुत जल्द जारी होने वाले है। उत्तर प्रदेश के राज्य शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक UP Board Result 2021 जुलाई के दूसरे सप्ताह तक जारी किए जा सकते हैं। अब तक कोई डेट की जानकारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़े:  What’s new in market: सस्ते में शानदार कैमरे वाले स्मार्टफोन खरीदने का मौका, इतने सस्ते में 64MP कैमरे वाले धांसू फोन ।

इस बार दसवीं और बारहवीं की रिजल्ट 17 जुलाई के दूसरे सप्ताह में ऑफिशियल वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर अपलोड कर दिए जाएंगे। इस बार परीक्षाएं आयोजित नहीं हुई थी जिसके चलते छात्रों को उनके रोल नंबर नहीं मिल पाए है। छात्रों के सामने अब ये बड़ी समस्या खड़ी हो गई है कि बिना रोल नंबर के वे अपना परीक्षा परिणाम कैसे देखेंगे?

यह भी पढ़े:  India Post GDS Recruitment 2021: 1940 GDS पदों पर कक्षा 10वीं पास के लिए निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन।

इस डॉक्यूमेंट कि सहायता से देखे UP Board Result 2021

छात्रों को बिना रोल नंबर के भी परीक्षा परिणाम दिखेंगे। उसके लिए छात्रों को अपना एनरोलमेंट नंबर का सहायता लेना पड़ेगा। इनरोलमेंट नंबर की सहायता से छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। एनरोलमेंट नंबर एक ऐसा नंबर होता है जो बोर्ड रजिस्ट्रेशन का नंबर होता है जिसकी जानकारी स्कूलों के पास उपलब्ध रहती है। सभी छात्र अपने स्कूल से संपर्क करके अपना इनरोलमेंट नंबर जान सकते हैं और इसी नंबर की सहायता से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:  उत्तर प्रदेश रोजगार के मामले में दिल्ली, राजस्थान ,बंगाल से आगे।

मेरिट लिस्ट नहीं बनाएगा बोर्ड

इस वर्ष बोर्ड की परीक्षा आयोजित नहीं हुई थी इसके वजह से मेरिट लिस्ट भी जारी नहीं किया जाएगा। कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी छात्रों को इंटरनल मार्किंग के आधार पर पास किया जायेगा। सैंटनल मार्किंग के लिए बोर्ड ने पहले ही मार्किंग फार्मूला तैयार कर दिया है। रिजल्ट यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। किसी भी तरह के अपडेट्स के लिए छात्रों को इस वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर जानकारी ले सकते।

यह भी पढ़े:  CBSE BOARD ने जारी की नई स्कीम, दो हिस्सों में बांटा एकेडमिक सेशन, पहला november-december तो दूसरा टर्म एग्जाम होगा मार्च-अप्रैल में।