UP Election 2022 Date : लोकतंत्र के महापर्व की तारीखों का हुआ एलान, यूपी में 7 चरणों में होगा चुनाव, 10 मार्च को आएगा रिजल्ट।

0
1
UP Election 2022 Date

शनिवार को चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों (UP Election 2022 Date) का ऐलान किया है। शनिवार को दोपहर 3:30 बजे चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इन सभी 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों की घोषणा की। इन 5 राज्यों में उत्तर प्रदेश (UP Election 2022 Date), उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर शामिल है। इन सभी 5 राज्यों में 7 चरणों में वोटिंग कराई जाएगी जिसकी शुरुआत 10 फरवरी को देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (UP Election 2022 Date) से होगी। इन सभी पांच राज्यों के चुनाव के नतीजे 10 मार्च को घोषित कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े: 𝚄𝙿 𝙰𝚜𝚜𝚎𝚖𝚋𝚕𝚢 𝙳𝚊𝚝𝚎𝚜: यूपी में सात चरण में होगा चुनाव! अखिलेश यादव ने BJP को लेकर चुनाव आयोग से क्या अपील की?            

15 जनवरी तक चुनाव आयोग ने रोड शो और रैलियों पर लगाई पाबंदी

देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच चुनाव आयोग इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022 Date) कराने की तैयारी कर चुका है। चुनाव आयोग ने कहा कि हम इन सभी राज्यों के चुनाव में कोरोना के सख्त प्रोटोकॉल का पालन करेंगे। कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चुनाव आयोग ने इन सभी राज्यों में 15 जनवरी तक किसी भी तरह के रोड शो, रैली, पदयात्रा, साइकिल और स्कूटर रैली की भी इजाजत नहीं होगी ऐसा ऐलान किया है।

चुनाव आयोग ने कहा कि चुनाव प्रचार की इजाजत सिर्फ वर्चुअल रैली के जरिए ही होगी। चुनाव आयोग ने इस बात को भी स्पष्ट किया कि चुनावी नतीजे आने के बाद किसी भी तरह के विजय जुलूस को भी नहीं निकाला जाएगा।

चुनाव आयोग की प्रेस रिलीज देखने के लिए यहाँ क्लिक करे 

UP Election 2022 Date

5 राज्यों में कुल 690 विधानसभाओं में डाले जायेगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि इन सभी पांच राज्यों (UP Election 2022 Date) में करीब 690 विधानसभाओं में चुनाव होने हैं, जिसमें 18.34 करोड़ मतदाता हिस्सा लेने वाले हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कोरोना के बीच चुनाव कराने को लेकर कहा कि इसके लिए हम नए प्रोटोकॉल लागू करेंगे। कोरोना के दोनों डोज लेने वाले ही लोगों को चुनाव कर्मी के रूप में भेजा जाएगा और जिन्हें जरूरत होगी उन्हें प्रिकॉशन डोज भी दी जाएगी।

यह भी पढ़े: 𝙽𝙴𝙴𝚃 𝙿𝙶 𝙲𝚘𝚞𝚗𝚜𝚎𝚕𝚕𝚒𝚗𝚐 पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला जारी रहेगा 𝙾𝙱𝙲 ,𝙴𝚆𝚂 आरक्षण काउंसलिंग होगी जल्द?                          

किन राज्यों में कब – कब होंगे चुनाव?

UP Election 2022 Date

1. उत्तर प्रदेश (UP Election 2022 Date)

पहले चरण का चुनाव 10 फरवरी को होगा। दूसरे चरण की वोटिंग 14, तीसरे चरण की वोटिंग 20 फरवरी, चौथे चरण की वोटिंग 23 फरवरी, 5 वे चरण की वोटिंग 27 फरवरी, छठे चरण की वोटिंग 3 मार्च और आखरी चरण की वोटिंग 7 मार्च को होगी। उत्तर प्रदेश में कुल 403 सीटों पर चुनाव होगा और जिस भी पार्टी के पास 202 सीटें होंगी उसके पास बहुमत हासिल करने का मौका होगा।

2. उत्तराखंड

14 फरवरी को वोटिंग होगी जिसमें कुल 70 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। जिस भी पार्टी के पास 36 सीटें होंगी वह चुनाव में बहुमत हासिल करेगी।

3. मणिपुर

मणिपुर की बात करें तो वहां पहले चरण का चुनाव 27 फरवरी, दूसरे चरण का चुनाव 3 मार्च को होगा। यहाँ पर 60 सीटों पर चुनाव होने हैं। जिस भी पार्टी के पास 31 सीटें होंगी वह चुनाव में बहुमत हासिल करेगी।

यह भी पढ़े: 𝙹𝚘𝚑𝚊𝚗𝚗𝚎𝚜𝚋𝚞𝚛𝚐 𝚃𝚎𝚜𝚝: 𝚂𝚞𝚗𝚒𝚕 𝙶𝚊𝚟𝚊𝚜𝚔𝚊𝚛 नें बताया कहाँ हुई 𝙺𝙻 𝚁𝚊𝚑𝚞𝚕 की कप्तानी में चूक

4. पंजाब

पंजाब में एक चरण में वोटिंग होनी है जिसकी तारीख 14 फरवरी है। यहाँ कुल 117 सीटों पर चुनाव होने हैं। जिस भी पार्टी के पास पंजाब में 59 सीटें होंगी वह चुनाव में बहुमत हासिल करेगी।

5. गोवा

गोवा में भी 14 फरवरी को वोटिंग होनी है जहां 40 सीटों पर चुनाव होगा। जिस पार्टी के पास 21 सीटें होंगी वह बहुमत हासिल करेगी।

इन सभी पांचों राज्यों के चुनाव के नतीजे 10 मार्च को एक साथ घोषित कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े: Danushka Gunathilaka: श्रीलंकाई क्रिकेटर दनुष्का गुनाथिलका ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास।