Elon Musk के खिलाफ Twitter किस Poison Plan पर कर रहा काम?

इस हाईटेक वर्ल्ड में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की पापुलैरिटी क्या है, वो बताने की जरूरत नहीं है। दुनिया भर के और बोलो इस तरह की सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर मौजूद है यही कारण है, कि इन प्लेटफॉर्म्स को चलाने वाले समूहों के बीच कड़ा कंपटीशन देखा जाता है। इतना ही नहीं इस दिशा में अपनी मोनोपोली को लेकर कोशिशें भी शुरू से होती रही हैं, इस दिशा में एक बड़ी हलचल सामने आई है। दरअसल अमेरिकी बिजनेस टाइकून एलेन मक्स को लेकर खबर है कि उनकी कंपनी ने माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। बताया जा रहा है कि इस डील के लिए उनकी कंपनी की ओर से ट्विटर को अच्छा खासा मोटा अमाउंट ऑफर किया गया है, लेकिन ट्विटर ने इसको लेकर कोई पॉजिटिव साइन नहीं किए है। इस बीच यें खबरें भी आ रही हैं, कि ट्विटर ने एलेन मक्स के मंसूबों को कंट्रोल करने के लिए प्वाइजन-पिल को अपनाया है चौंकिए मत प्वाइजन-पिल का मतलब यहां किसी जहर की गोली से नहीं है, बल्कि प्वाइजन-पिल किसी ऐसी कंपनी जिसे टारगेट बनाया जा रहा हो खुद के बचाव या रक्षा के लिए जब किसी ऐसी योजना या रणनीति अमल में लाती है तो उसे ही मार्केट की लैंग्वेज में प्वाइजन-पिल कहां जाता है। शॉर्टकट में कहीं तो प्वाइजन-पिल का मतलब किसी कंपनी की प्रोटेक्टिव प्लानिंग या रचनात्मक रणनीति होती है।

Elon Musk के लिए Poison Plan’!

इसी तरह से ट्विटर के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स टि्वटर के सौदे में इंटरेस्ट ले रहे एलेन मस्क इंटरेस्ट ब्रेक करने के लिए खास प्लान तैयार किया है। उसके इसी प्लान को प्वाइजन-पिल कहां जा रहा है, ट्विटर की इस प्लानिंग के तहत प्वाइजन-पिल नाम की एक छोटी अवधि वाला शेयर होल्डर राइट्स प्लान लॉन्च किया गया है। बताया जा रहा है कि ट्विटर की उस प्लानिंग का हिस्सा है, जो एलेन मस्क के लिए ट्विटर को टेकओवर करने के मंसूबों को टप बना सकती है। इसके जरिए टि्वटर शेयर होल्डर्स को छूट के साथ ज्यादा शेयर बेचकर कंपनी में 15 फ़ीसदी से अधिक हिस्सेदारी रखने वाले किसी भी व्यक्ति को रोकने में सफल रहेगी। अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एलेन मक्स की ओर से ट्विटर को 43 बिलीयन डॉलर का ऑफर दिया गया है, यें रकम तो बहुत बड़ी है लेकिन दुनिया में पापुलैरिटी के मामले में अच्छा नाम बना चुकी टि्वट मक्स के ऑफर में कोई रुचि नहीं दिखा रही। उसकी टेंशन इसलिए भी बढ़ी हुई है, क्योंकि मक्स को लेकर कहां जाता कि वो जो ठान लेते हैं उसे पूरा जरूर करते हैं। ऐसे में कंपनी के शेयर्स को लेकर टि्वटर अभी से प्रोटेक्टिव दिखाई दे रहा है।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)