𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 ने रचा एक और इतिहास बने दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले शख्स?

0
7
𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 ने रचा एक और इतिहास बने दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले शख्स?

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में सें एक इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के मालिक 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 अक्सर चर्चा में बने रहते हैं। अब फिर सें वों सुर्ख़ियों में है. इस बार टैक्स क़ो लेकर ट्रेंडिंग में चल रहे हैं, 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 नें खुद इसका ऐलान किया है। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि वों इस साल 11 बिलीयन डॉलर यानी करीब 85 करोड़ रूपये टैक्स भरेंगे। यह टैक्स अमाउंट US इंटरनल रेवेन्यू सर्विस में रिकॉर्ड पेमेंट होगी, यानी इतना टैक्स अब तक किसी अमेरिकन ने नहीं दिया है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक 221 में अरबपति 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 क़ो 10 बिलियन सें ज्यादा टैक्स बिल देना होगा। रिपोर्ट के अगर अपने सभी ऑप्सन का इस्तेमाल करते है. तों उसके बाद भी उनको 10 बिलीयन डॉलर सें ज्यादा का टैक्स भरना पड़ेगा। ये हाई टैक्स तब लग रहा है. ज़ब 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 नें करीब 15 मिलियन के ऑप्शन को इस्तेमाल किया और टैक्स को कवर करने के लिए कई मिलियन शेयर बेच दिए। इसको लेकर उन्होंने ट्विटर पर एक पोल किया था, इसमें उन्होंने अपने फॉलोअर्स से पूछा था. कि उन्हें इलेक्ट्रिक कार मेकर का 10 प्रतिशत शेयर भेज देना चाहिए या नहीं यह शेर पिछले 5 साल में 2 हजार 300 परसेंट से ज्यादा बढ़ा थे।

𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 ने रचा एक और इतिहास बने दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले शख्स?

𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 अपनी कंपनी टेस्ला से कभी नहीं लेते सैलरी?

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 नें अपनी प्रॉपर्टी से काफी कम इनकम टैक्स दिया, इस पर टेस्ला के सीईओ ने कहा वो टेस्ला से सैलरी नहीं लेते हैं, वों स्टॉक ऑप्शन पर 53 % टैक्स रेट देते हैं। 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 नें इस महीने की शुरुआत में कहा था, कि वह इतिहास में किसी भी अमेरिकन सें ज्यादा टैक्स इस साल देंगे। 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 जितना टैक्स भर रहे हैं वह कई देशों की जीडीपी से ज्यादा है एक अनुमान के मुताबिक 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 जितना टैक्स भरने वाले हैं. वों दुनिया के छोटे बड़े 80 देशों की जीडीपी से ज्यादा है। 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 की संपत्ति की अगर बात करें तो अभी ये करीब 266 अरब डॉलर है, वह अपनी कंपनी से नगद सैलरी या बोनस नहीं लेते हैं. वह अपनी कंपनी से स्टॉक ऑप्शन लेते हैं। जिससे उन्हें टेस्ला के शेयर्स सस्ते भाव में खरीदने का मौका मिलता है. जब ऑप्शन यीशु किया जाता है. तों उस समय मार्केट प्राइस के हिसाब से उन्हें टेस्ला के शेयर खरीदने का मौका मिलता है। साल 2012 के बाद से 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 क़ो टेस्ला के 2 करोड़ 55 लाख शेयर मिल चुके हैं. शेयर्स खरीदते रहने पर उनका टैक्स कुछ कम हो जाएगा।

𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 ने रचा एक और इतिहास बने दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले शख्स?

𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 अपनी कंपनी स्पेस एक्स के जरिए अंतरिक्ष के कई बड़े योजनाएं बना रहे हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अंतरिक्ष में भेजा जा सके इन योजनाओं को लेकर भी 𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 ने जमकर सुर्खियां बटोरी हाल ही में उनकी संपत्ति में भी बड़ा इजाफा देखने को मिला। और अब इतना भारी भरकम टैक्स भरने का ऐलान कर के उन्होंने दुनिया भर में हलचल पैदा कर दी है।