New Business Idea: लाखों लगाकर एक ही साल में करोड़ो का होगा मुनाफा|

आज के दौर में आबादी तेजी से बढ़ रही है अब जब आबादी बढ़ रही है तो उनके रोजमर्रा की चीजें भी उन्हें उतनी ही चाहिए ताकि उनकी मांग को पूरा किया जा सके। ऐसे में लोग बिजनेस तलाश करते हैं घर में यूज होने वाले प्रोडक्ट्स पर नजर रखते हैं कि कौन सा प्रोडक्ट घर के लिए खूब बिक रहा है। अब नए-नए बिजनेस करने के लिए लोग खेती से भी जुड़ रहे हैं लेकिन जरा आधुनिक तरीके से अब हम आपके लिए लेकर आए हैं ऐसा ही एक बिजनेस जिसे करके आप भी खूब दौलत कमा सकते हैं।

अगर आप नया बिजनेस करने की सोच रहे हों तो, हल्दी की खेती का ये बिजनेस है कमाल का

इस नई तकनीक का नाम है “वर्टिकल फार्मिंग” जिस तकनीक से एग्रीकल्चर से जुड़ी हुई कंपनियां काम करती हैं बहुत से लोग दावा करते हैं कि इस तकनीक की मदद से 1 एकड़ के 100 एकड़ जितनी पैदावार की जा सकती है। आप हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग का बिजनेस कर सकते हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। अब आपको बताते हैं कि आखिर हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग के लिए क्या क्या जरूरत है। वर्टिकल फार्मिंग जी आई पाइप को तो 3 फुट गहरे और 2 फुट तक चौड़े लंबे कंटेनर्स को वर्टिकल तरीके से सेट किया जाता है। हर एक कंटेनर का ऊपर वाला हिस्सा खुला रहता है जिसमें हल्दी को उगाया जाता है। महाराष्ट्र की एक कंपनी मिट्टी में हल्दी की खेती कर रही है और खूब पैसा कमाने का भी दावा करती है।

कैसे होती है हल्दी की “वर्टिकल फार्मिंग”

हल्दी कों वर्टिकल फार्मिंग में 10-10 सेंटी-मीटर की दूरी पर जिगजैग तरीके से लगाया जाता है। मिट्टी के कंटेनर्स में हल्दी की बीज के दो लाइने लगाई जाती इस तरह आप हल्दी ऊगा सकते हैं। तो अब सीधे ऊपर की तरफ बढ़ती है लेकिन फिर कुछ समय बाद हल्दी की पत्तियां किनारे की तरह निकल जाती है। नई तरह की वर्टिकल फार्मिंग के लिए हल्दी सबसे अच्छी होती है क्योंकि इसे अधिक धूप की जरूरत नहीं होती हल्दी की खेती छाया में अच्छी तरह होती है। लगभग 9 महीने में हल्दी की खेती पूरी तरह तैयार हो जाती है तो आपको पता चल ही गया होगा कि आखिर इसकी खेती के लिए आपको क्या-क्या करना होता है।

हल्दी की वर्टिकल फार्मिंग “कितनी होंगी कमाई”

अब आते हैं सबसे जरूरी मुद्दे से जो जोड़ा है आप की कमाई से है ना अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर इसमें कमाई कितनी हो सकती हैं। तो आपको बता दें कि आपके पास अगर ढाई सौ टन हल्दी होगी तो 100 रूपये किलो के भाव से भी की तो आपको ढाई करोड रुपए की कमाई होगी। यदि आप खर्चा 70 लाख रूपये भी निकाल ले तो भी आपके पास करोड़ों का व्यापार होगा यदि आप इसी में हल्दी का पाउडर भी बनाना चाहते हैं तो भी आप इसे बनाकर बेच सकते हैं इससे आपको और ज्यादा मुनाफा होगा और ज्यादा फायदा होगा। वैसे आपको शुरू में काफी खर्चा करना होगा मगर कुछ सालों बाद आप की लागत वापस आ जाएगी और आपको सिर्फ मुनाफा ही मुनाफा होगा।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)