Business Idea: आज ही शुरू करें ये आसान सा बिज़नेस, 1 लाख का निवेश कर 10 लाख का मिल सकता है फायदा

0
24
Business Idea
Business Idea

Business Idea: क्या आपको पता है कि आजकल बटन मशरूम बहुत ज्यादा डिमांड में है इसे तैयार करने के लिए गेहूं या चावल की भूसी को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है।

फायदे वाला है Mushroom का बिजनेस

Mushroom की खेती एक बहुत ही ज्यादा बेहतरीन बिज़नेस है , आपको बता दें कि इस बिजनेस में बहुत ही कम निवेश में बहुत अच्छा खासा मुनाफा हो सकता है। यानी कि आप 1 लाख रुपए लगा कर के 10 लाख रुपए तक कमा सकते हैं।आपको बता दें कि पिछले कई सालों में मशरूम की खेती बढ़ गई है और आज हम आपको यही बताएंगे कि कैसे आप भी अपना मशरूम का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

डिमांड में है बटन मशरूम

आपको बता दें कि आज के दौर में पार्टियों और सभी छोटे वा बड़े रेस्टोरेंट्स या होटलों में बटन मशरूम की बहुत ज्यादा डिमांड है। आपको बता दें कि इसे तैयार करने के लिए गेहूं या चावल के भूसे में कुछ केमिकल्स को मिलाकर , कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता ये तैयार होने में 2 या 3 महीने तो लगते ही लगते हैं।

खाद तैयार होने के बाद किसी सरफेस पर 6-8 इंच मोटी परत बिछाकर मशरूम के बीज लगा दिए जाते हैं।बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है। उसके बाद 40-50 दिन में मशरूम काटकर बेचने के लायक हो जाता है। ध्यान रहें कि मशरूम की खेती के ल‍िए आपको शेड वाली जगह की भी जरूरत होती है।

यह भी पढ़े:  Upcoming IPO: बैंक मे अभी से रखें 15 हज़ार रुपए, जल्द ही आ रहा है जबरदस्त कमाई का मौका

कितना होता है निवेश और फायदा

आम तौर पर मशरूम की खेती 1 लाख रुपये से शुरू करके अच्छा फायदा आसानी से कमाया जा सकता है। आपको बता दें कि एक किलो मशरूम की पैदावार पर 25-30 रुपये खर्च होते हैं, और बाजार में इन्हें 250 से 300 रुपये किलो तक बेचा जाता है। बड़े होटल या रेस्टोरेंट में अच्‍छी क्‍वाल‍िटी की मशरूम सप्लाई करने पर 500 रुपये प्रति किलो तक का दाम आसानी से मिल सकता है।

यह भी पढ़ें- Mobile Phones Under 20000: अगर आपका भी है सिर्फ 20 हज़ार का बजट तो खरीदे ये फ़ोन्स, महंगे फ़ोन को भी छोड़ेगा पीछे