Australia Team की कप्तानी संभालने के लिए तैयार Pat Cummins, क्या मिलेगी जिम्मेदारी?

ऑस्ट्रेलिया आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप का नया चैंपियन बन चुका है। पहली बार ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप जीता है, ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में टीम के बहुत से खिलाडियों ने अहम भूमिका निभाई है। उनमे से एक नाम तेज गेंदबाज पैट कमिंस का भी है, जिन्होंने ने ऑस्ट्रेलिया के बॉलिंग लाइन अप को आईसीसी T20 वर्ल्ड कप में फ्रंट से लीड कर गेंदबाजी की। और मिचेल स्टार्क की खराब गेंदबाजी का असर टीम पर नहीं पढ़ने दिया। ऐसे में आईसीसी T20 चैंपियन बनने के बाद ऑस्ट्रेलिया पहली सीरीज एशेज दिल्ली के लिए तैयार है जो कि 8 नवंबर से शुरू होने वाली है। ये सीरीज ऑस्ट्रेलिया की सर सरजमी पर खेला जाएगा, मतलब इस सीरीज में इंग्लैंड महमान होगा। जिस तरीके से पैट कमिंस ने आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2021 में प्रदर्शन किया है। अब उम्मीद यही जताई जा रही है, कि एशेज में वो इसी तरह का प्रदर्शन करेंगे।

चोट से अभी नहीं, उबरे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन?

फ़िलहाल ऑस्ट्रेलिया ने अपने पहले दो टेस्ट मैचों के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस 15 सदस्य टीम में कप्तान टीम पेन भी शामिल है, हालांकि टिम पेन फिलहाल चोटिल हैं। और उम्मीद यही जताई जा रही है, हो सकता है, कि कप्तान टिम पेन खेलते हुए ना दिखाई दे। आपको बता सें ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ने सितम्बर महीने में गले की हड्डी की सर्जरी कराई है। जोकि काफ़ी उभर कर बाहर आ गई थी, जिसकी वजह सें अब यही कहा जा रहा है, हो सकता है, कि शुरुआती मैचों में टिम पेन मौजूद ना रहे। उनकी गैर मौजूदगी में देखना होगा कप्तान कौन बनता है, फिलहाल पैट कमिंस इन सब मुद्दों पर बात करते हुए कहा। कि वो टिम पेन की गैर मौजूदगी में कप्तान बनने के लिए तैयार है। एक तेज गेंदबाज के रूप में वो सबसे ज्यादा गेंदबाजी भी कर सकते हैं, और कप्तानी की भूमिका भी निभा सकते हैं।

टिम पेन की गैरमौजूदगी में कप्तानी के लिए तैयार कमिंस?

अब ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को सोचना होगा, की कप्तान किसे बनाते हैं। हालांकि पैट कमिंस उम्मीद जता रहे हैं, कि टिम पेन पहले टेस्ट मैच के लिए जरूर फिट हो जाएंगे। और वही कप्तानी करते हुए नजर आएंगे, पैट कमिंस ने अपनी कप्तानी के बारे में बात करते हुए बयान दिया और कहां :- उम्मीद करते हैं कि टिम ठीक होंगे, शत प्रतिशत ठीक होने के करीब है। अगर जरूरत पड़ी तो मैं कप्तानी के लिए तैयार रहूंगा। लेकिन मुझे नहीं लगता कि ऐसा होगा, कप्तानी संभालते हुए अगर कभी मुश्किल लगी तो पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर की सलाह ले लूंगा। और भी खिलाड़ियों से मैं मदद ले सकता हूं इस लिए मुझे करने को लेकर कोई समस्या नहीं है।

एशेज के पहले दो टेस्ट मैचों के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम की 15 सदस्य टीम?

एशेज सीरीज के लिए फिलहाल ऑस्ट्रेलिया नें पहले 2 टेस्ट मैचों के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। पहले दो टेस्ट मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम कुछ इस प्रकार है। टिम पेन (c), पैट कमिंस, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, उस्मान ख्वाजा, मानस लबुसेन, नाथन लियोन, जॉय रिचर्ड्सन, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर। वही टी20 वर्ल्ड कप के फ़ाइनल मैच में मैच जीताऊ पारी खेलने वाले मिचेल मार्श को टीम में जगह नहीं दी गई है। जबकि युवा ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन को शामिल किया गया है, हालांकि उस्मान ख्वाजा को ओपनर बल्लेबाज के तौर पर नहीं बल्कि मिडिल ऑर्डर के बल्लेबाज के रूप में चुना गया है। माना जा रहा है कम से कम दो टेस्ट मैचों में डेविड वॉर्नर के साथ मार्कस हैरिस ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *