Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: जाने क्या है भाई दूज का सबसे बढ़िया शुभ मुहूर्त, साथ ही किस दिन बनेगा ये त्यौहार

0
27
Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt
Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt

Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को भाई दूज का त्योहार मनाया जाता है, और इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है। इस त्योहार में देश भर की तमाम बहनें अपने भाइयों को तिलक लगा कर उनकी दीर्घ आयु की प्रार्थना करती हैं, आइए जानें की इस साल इस त्योहार को मनाने का शुभ मुहूर्त क्या है ?

क्या है भाई दूज की तिथि ?

आपको बता दें कि इस साल कार्तिक शुक्ल द्वितीया दो दिन यानी कि 26 और 27 अक्टूबर को पड़ रही है।द्वितीया तिथि बुधवार, 26 अक्टूबर को दोपहर 02 बजकर 43 मिनट से शुरू हो रही है, और गुरुवार, 27 अक्टूबर को दोपहर 12 बजकर 45 मिनट पर इसका समापन होगा। ऐसे में
ज्योतिषविदों का कहना है कि सभी लोग भाई दूज का त्योहार दोनों तिथियों पर मना सकते हैं, लेकिन त्योहार मनाने से पहले दोनों दिन का शुभ मुहूर्त एक बार जरूर देख लें।

26 अक्टूबर का मुहूर्त

अगर आप 26 अक्टूबर को त्योहार मनाने के बारे में सोच रहें हैं तो इस दिन दोपहर 03 बजकर 33 मिनट तक पूजा और तिलक का शुभ मुहूर्त बन रहा है। इस दिन दोपहर 1 बजकर 57 मिनट से लेकर 2 बजकर 42 मिनट तक विजय मुहूर्त रहेगा और इसके बाद शाम को 5 बजकर 41 मिनट से लेकर 6 बजकर 7 मिनट तक गोधूलि मुहूर्त रहेगा। तो इस दिन त्योहार मनाने वाले बहनें इन इन समयों पर भाईयों को तिलक कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:  क्या न्यूजीलैंड के बाद इंग्लैंड भी करेगा पाकिस्तानी दौरा रद्द!

27 अक्टूबर का मुहूर्त

बात करें 27 अक्टूबर की तो इस दिन 11 बजकर 07 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक आप भाई दूज मना सकेंगे। इसके अलावा, सुबह 11 बजकर 42 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 27 मिनट तक अभिजीत मुहूर्त रहेगा जिसमें भाइयों को तिलक करना बहुत ही शुभ होगा।

कैसे करें भाईदूज पर तिलक ?

सनातन धर्म की मान्यताओं के अनुसार, भाई दूज के त्योहार के दिन भाई अपनी बहन के घर जाते हैं और भोजन ग्रहण करते हैं,साथ ही साथ बहनों से तिलक भी करवाता हैं। भाई दूज की थाली में कलावा, रोली, अक्षत , नारियल , मिठाई और एक दीपक रखा जाता है।ऐसा माना जाता है कि इस दिन तिलक करने से भाइयों की आयु बढ़ती है और उन पर से अकाल मृत्यु का संकट टलता है , तिलक करवाने के बाद भाई अपनी बहनों को उपहार भी देते हैं।

यह भी पढ़ें- T20 WC 2022: Virat Kohli को लेकर ये क्या बोल गए Gautam Gambhir? |