JEE 2021 Exam Date : जेईई मेन परीक्षा कि तारीखों का हुआ ऐलान, जाने कब होगी ये परीक्षा !

0
46
जेईई मेन

पूर्व केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने बीते 6 जुलाई को एक लाइव सेशन के दौरान बताया था कि जेईई तीसरे और चौथे चरण की परीक्षाएं कब होंगी और इसके साथ रजिस्ट्रेशन पोर्टल कब खोले जाएंगे। अब आज इंजीनियरिंग शिक्षा पाठ्यक्रमों के लिए तीसरे और चौथे चरण के पंजीकरण के लिए तिथियों का ऐलान कर दिया गया है। जेईई मेन परीक्षा के तारीखों का भी ऐलान हुआ है।

यह भी पढ़े: Vaacine : क्या तीसरी लहर आने से पहले बच्चों को लग जायेगी वैक्सीन? जाने सरकार की क्या है तैयारी?

जेईई के चौथे चरण की पंजीकरण की शुरुआत 9 जुलाई से फिर से शुरू कर दी गई है। पंजीकरण का पोर्टल आज रात मध्य रात्रि को बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में छात्र अभी भी अपना पंजीकरण नहीं करा पाए हैं उनके पास सिर्फ आज मध्य रात तक का ही समय है। 12 जुलाई 2021 की रात्रि 11:50 तक रजिस्ट्रेशन पोर्टल खुला रहेगा।

जेईई मेन

जेईई मेन 2021 की प्रवेश पत्र की तारीखों का भी हुआ है ऐलान

तीसरे चरण के जेईई मेन की परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 15 जुलाई तक जारी किए जा सकते हैं जबकि चौथे चरण के लिए प्रवेश पत्र 20 जुलाई को जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़े: उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 : बढ़ती जनसंख्या प्रदेश के विकास में बाधा, राशन कार्ड को लेकर बड़ी खबर।

जेईई मेन 2021 की नई परीक्षा तिथियों का भी हुआ ऐलान

तीसरे चरण की परीक्षा की तिथि 30 जुलाई से शुरू होगी और 25 जुलाई तक चलेगी जबकि चौथे चरण की परीक्षा जो मई में होने वाली थी वह 27 जुलाई से शुरू होकर 2 अगस्त तक जारी रहेगी।

यह भी पढ़े: रविशंकर को मिल सकता है बड़ा प्रसाद, बनाए जा सकते हैं तमिलनाडु के राज्यपाल।

छात्र बदल सकते है अपना परीक्षा केंद्र

कोरोना के वजह से जो छात्र अपना परीक्षा केंद्र बदलना चाहते हैं वह छात्र अपने संबंधित चरण की आवेदन तिथि ऊपर परीक्षा केंद्र परिवर्तन का भी आवेदन कर सकते हैं। सरकार ने कहा कि छात्रों को नजदीकी केंद्रों का आवंटन करने की पूरी कोशिश कर रही है। इस बार परीक्षा केंद्रों की संख्या सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोगों ने कर दी गई है।

यह भी पढ़े: UP Board Result 2021 : यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के कब आएंगे नतीजे? बिना परीक्षा के कैसे दिए जा रहे हैं नंबर?हर सवालों के जवाब यहां जाने।