Lucky Plants: घर मे आज ही लेकर आ जाएं ये भाग्यशाली पौधे, चुटकीयों मे खुलेगा सफलता का ताला

0
36
Lucky Plants
Lucky Plants

Lucky Plants: वास्तु शास्त्र के अनुसार कुछ पौधें ऐसे होते हैं जिनके घर में होने से सकारात्मक ऊर्जा और तरक्की आती है , ये पौधे घर का वास्तु दोष भी दूर करते हैं और घर में पॉजिटिव एनर्जी के फ्लो को बढ़ाने में लाभदायक होते हैं।इन पौधों को लगाने से आपके घर में सुख समृद्धि आती है और घर के लोगों की सेहत अच्छी बनी रहती है।

जल्द ही घर लाएं इन लकी प्लांट्स को

आज हम जिन पौधों के बारे में आपको बताने जा रहें हैं आप भी उन्हें अपने घरों में लगा सकते हैं इन पौधों को बहुत ही आसानी से गमलों में लगाया जा सकता है।साथ ही साथ इन्हें कुछ खास देखभाल की भी जरूरत नहीं होती है। खासकर दिवाली के मौके पर इन पौधों को लगाना अच्छा माना जाता है।

तुलसी

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, तुलसी के पौधे की बात करें तो इस पौधे को बहुत ही पवित्र और शुभ माना जाता है। इसे घर में सकारात्मक उर्जा बढ़ाने और सौभाग्‍य लाने वाला सबसे शक्तिशाली पौधा माना जाता है। इतना ही नहीं तुलसी में कई औषधीय गुण भी होते हैं, जो घर के वातावरण को पूरी तरह से शुद्ध कर देते हैं। तुलसी की वजह से घर से मच्‍छर भी दूर हो जाते हैं। तुलसी के पौधे को घर के आगे या पीछे, बालकनी या खिड़की पर रखा जा सकता है।ध्यान रहे कि इसे नियमित रूप से धूप की आवश्‍यकता होती है।

यह भी पढ़े:  रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021 : रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त कितने बजे है, जानिए हिंदी पंचांग के अनुसार.

जेड प्‍लांट

छोटी गोल पत्तियों वाला जेड प्‍लांट एक लकी पौधा माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार, जेड प्‍लांट को सौभाग्‍य और पॉजिटिव एनर्जी का प्रतीक माना जाता है, इसलिए इस लकी प्‍लांट को घर या ऑफ‍िस में जरूर रखना चाहिए। जेड विकास का प्रतीक माना जाता है। जेड प्‍लांट को बाथरूम में कभी भी नहीं रखना चाहिए। आपको बता दें कि जेड प्‍लांट को सफलता और धन को आकर्षित करने में बहुत ही प्रभावी माना जाता है।

बैंबू प्‍लांट

वास्‍तु शास्‍त्र और फेंगशुई दोनों जगह बैंबू प्‍लांट को गुड लक और गुड हेल्‍थ का प्रतीक माना जाता है। घर में समृद्धि के लिए पांच तने वाला प्‍लांट बहुत अच्‍छा होता है। गुड लक के लिए छह, हेल्‍थ के लिए सात और अच्‍छी हेल्‍थ और वेल्‍थ के लिए 21 डंठल वाले पौधों को बेहतर माना जाता है। आपको बता दें कि बैंबू प्‍लांट एक एयर प्‍यूरीफायर की तरह भी काम करता है, जिससे आसपास का प्रदूषण कम होता है।हमेशा बैंबू प्‍लांट को घर के ईस्‍ट कॉर्नर में रखना चाहिए।इस पौधे की सबसे खास बात ये है कि इसे रोज पानी देने की भी जरूरत नहीं होती है।

मनी प्‍लांट

नाम से ही पता चलता है कि घर में धन और सौभाग्‍य लाने में मनी प्‍लांट बहुत ही महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, यही वजह है कि ये पौधा हर घर में आसानी से देखा जा सकता है। मनी प्‍लांट वित्‍तीय बाधाओं को दूर करने में भी मदद करता है। मनी प्‍लांट एक नेचूरल एयर प्‍यूरीफायर की तरह भी काम करता है, क्‍योंकि ये एयर से टॉक्सिस पार्टिकल्‍स को फिल्‍टर करता है। इसे ज्यादा देखरेख की जरूरत नहीं होती है। आपको बता दें कि घर में मनी प्‍लांट लगाने से पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों जगह ही सफलता मिलती है और तरक्की होती है।

यह भी पढ़े:  राम मंदिर की जमीन ख़रीदारी में हुआ बड़ा घोटाला।

रबड़ प्‍लांट

रबड़ के पौधे को घर के लिए बहुत लकी माना जाता है।बात करें फेंगशुई की तो इसे वेल्‍थ और सौभाग्‍य का प्रतीक भी माना जाता है। कॉइन के आकार वाली इसकी गोल पत्तियां समृद्धि का प्रतिनिधित्‍व करती हैं। घर में रबड़ का प्‍लांट लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का फ्लो भी बढ़ता है। रबड़ का पौधा इनडोर एयर को भी बेहतर बनाता है क्‍योंकि ये एक नेचुरल एयर प्‍यूरीफायर की तरह काम करता है।

यह भी पढ़ें- Tulsi Puja 2022: कार्तिक मास मे ज़रूर करें श्रीहरि की पूजा मे ये काम,10 हज़ार गोदान के बराबर मिलेगा फल