Chanakya Niti: आदमियों की ये चीज़ें महिलाओं को कर देती हैं मोहित, देख ले तो खुद पर नहीं रहता काबू

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में पुरुषों की कुछ आदतों का वर्णन किया हैं। आपको बता दें कि उनके इस चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार जिन पुरुषों में ये आदतें होती हैं उनकी ओर स्त्रियां ज्यादा आकर्षित होती हैं।आप इसे किसी भी स्त्री की कमजोरी भी कह सकते हैं कि पुरुषों की तरफ आकर्षण के लिए उन्हें इन चीजों पर गौर करना पड़ता है।

क्या कहती है चाणक्य नीति ?

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कुछ ऐसी आदतों के बारे में जिक्र किया है जो पुरुषों के भीतर हो तो महिलाओं का आकर्षण उनके प्रति और भी ज्यादा बढ़ जाता है। आप इसे स्त्री की कमजोरी भी कह सकते हैं कि पुरुषों की तरफ आकर्षण के लिए उन्हें इन चीजों पर गौर करना पड़ता है।आज हम आपको बताएंगे कि आचार्य चाणक्य की किस बात को उनके नीति शास्त्र में इसके लिए लिखा गया है।

क्या होती हैं वो आदतें ?

चाणक्य के नीति शास्त्र में एक श्लोक है :–
‘यथा चतुर्भिः कनकं परीक्ष्यते,
निघर्षणच्छेदनतापताडनैः तथा,
चतुर्भिः पुरुषः परीक्ष्यते,
श्रुतेन शीलेन गुणेन कर्मणा.’
आपको बता दें कि कौटिल्य के इस श्लोक में पुरुषों के उस गुण का उल्लेख है जिसे देखकर महिलाएं उनकी तरफ आकर्षित होती हैं।

आइए जानते हैं कौन सी हैं वो आदतें ?

ईमानदारी

ईमानदारी सर्वोत्म नीति होती है। यह आपने और हमने हमेशा सुना होगा।यह केवल और केवल व्यापार या वाणिज्य का सिद्धांत नहीं है बल्कि मानव जीवन में भी इस सिद्धांत को हमेशा याद रखने की काफी जरूरत है। ऐसा कहा जाता है कि कुत्ते की तरह की वफादारी अगर मर्दों में आ जाए तो फिर स्त्रियां उनकी तरफ अपने आप आकर्षित होने लग जाती हैं।

अच्छा व्यवहार

चाणक्य नीति (Chanakya Niti) के अनुसार पुरुष किसके साथ किस तरह का व्यवहार कर रहे हैं ये बहुत ज्यादा माइने रखने वाली बात है। उनकी सोच रिश्तों के प्रति और लोगों के प्रति कैसी है ये प्रेमिका हो या पत्नी दोनों पुरुषों के अंदर नोटिस जरूर करती हैं। ऐसे में अगर पुरुष का व्यवहार लोगों के प्रति बेहतर रहा रिश्तों के प्रति उसकी सोच शानदार रही तो ऐसे में महिला ऐसे पुरुष के प्रति ज्यादा आकर्षित होती हैं और पुरुषों का ये व्यवहार महिलाओं की कमजोरी भी बन जाता है।

उन्हें सुनना है जरूरी

महिलाओं को हमेशा यह लगता है कि उन्हें कोई सुने, उनकी हर बात पर गौर करे। इसके लिए उनके प्रेमी या जीवनसाथी से बेहतर कौन हो सकता है। ऐसे में कोई भी महिला उम्मीद करती है कि उनका जीवनसाथी उनकी बातें सुने और उन पर ध्यान दे। ऐसे में जो भी पुरुष सुनने की क्षमता रखते हैं महिलाएं उन्हें ज्यादा पसंद करती हैं।

आत्मसम्मान का ध्यान रखना है जरूरी

रिश्तों में मान-मर्यादा का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। अगर पुरुषों का व्यवहार ज्यादा बेहतर हो और किसी के आत्मसम्मान को ठेस नहीं पहुंचाए तो ऐसे पुरुष महिलाओं की कमजोरी भी बन सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Lucky Plants: घर मे आज ही लेकर आ जाएं ये भाग्यशाली पौधे, चुटकीयों मे खुलेगा सफलता का ताला

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)