गाँव में कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस शुरू करे और कमाए लाखो रुपए

0
333
Low Investment Business Ideas
Image: Low Investment Business Ideas

कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस (Low Investment Business Ideas) आज के समय में हर कोई व्यक्ति अपना खुद का बिजनेस करना उचित समझता है। नौकरी करने की बजाय खुद के बीच पर दिन प्रतिदिन लोगों की रुचि बढ़ती जा रही है। व्यक्ति अपने हुनर के दम पर बिजनेस की प्लानिंग दिमाग में चल रहा था। लगाता रहता है। लेकिन मुसीबत की बात यह है कि व्यक्ति के चाहने के बावजूद भी और बिजनेस नहीं कर पाता है। लोगों को बिजनेस में होने वाले इन्वेस्टमेंट का सबसे बड़ा डर रहता है।

कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस (Low Investment Business Ideas) लोगों के मन में यह सवाल हमेशा पैदा होता है कि यदि हमारा विश्वास सफल नहीं हुआ तो क्या होगा और कैसे हम अपने बिजनेस को सफल बना पाएंगे इतना इन्वेस्टमेंट हम कैसे कर पाएंगे। इन सभी सवालों से छुटकारा इस आर्टिकल के जरिए आपको मिलने वाला है।

Low Investment Business Ideas
Image: Low Investment Business Ideas

यदि आप भी कम इन्वेस्टमेंट Low Investment Business Ideas) के साथ बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। तो हम आपको इस आर्टिकल में डिटेल में जानकारी देंगे। आज का हमारा यह आर्टिकल में हम आपको Small Business Ideas, छोटे लेवल के बिज़नेस, लो इन्वेस्टमेंट बिजनेस आईडियाज, कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस (Low Investment Business Ideas) के बारे में डिटेल में जानकारी देने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

Small Business Ideas छोटे लेवल के बिज़नेस

विषय सूची

बिजनेस कई प्रकार के होते हैं जैसे: ऑनलाइन बिजनेस (Online Business), ऑनलाइन बिजनेस (Offilne Buisness), घर बैठे बिजनेस (Home Business), पार्ट टाइम बिजनेस (Part Time Business) इन सभी केटेगरी के बारे में जानकारी हम इस वेबसाइट के माध्यम से आपको निरंतर देते रहेंगे लेकिन आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको गांव से शुरू होने वाले पांच कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं।

जैसे ही कम इन्वेस्टमेंट से बिजनेस (Kam Investment Se Kounsa Business Shuru Hoga) शुरू करने की बात आती है तो सबसे पहले खाने पीने से संबंधित देशो जैसे कि कैटरिंग बिज़नस, फास्ट फूड बिज़नस, टिफिन सर्विस बिज़नस इत्यादि के आईडिया हर व्यक्ति के दिमाग में आता है। लोगों को इस प्रकार के बिजनेस करना अच्छा लगता है और लोगों को पूरा विश्वास रहता है, कि इस प्रकार के बीच में नुकसान उठाने का काम बहुत कम है और कम इन्वेस्टमेंट के साथ इस प्रकार के भीतर को शुरू किया जा सकता है।

आज के आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ 5 बेहतरीन बिजनेस आइडिया (Low Investment Business Ideas) के बारे में जानकारी देंगे जिनके माध्यम से व्यक्ति अच्छे खासे पैसे कम इन्वेस्टमेंट (Low Investment Business Ideas) के साथ कमा सकता है और अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकता है।

कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस | Low Investment Business Ideas

Low Investment Business Ideas: आज हम आपको कुछ ऐसे बिज़नस के बारे में जानकारी देने वाले है जो बिलकुल कम बिज़नस के साथ शुरू किये जा सकते है। आइए अब हम आपको Low Investment Business Ideas के बारे में जानकारी देते है।

अचार बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करे और कितना खर्चा आएगा

अचार का प्रयोग को वर्तमान में हर कोई व्यक्ति करता है खाने के साथ प्रचार का प्रयोग करना देश की जनसंख्या का 70% हिस्सा पसंद करता है कहने का मतलब यह है कि हर तीसरा व्यक्ति खाने के साथ अचार खाना पसंद करता है। ऐसे में यदि आप भी अपने अचार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए एक सुनहरा मौका है।

इस बीच से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं और इंवेस्टमेंट भी बहुत कम है। अचार बनाने का बिजनेस जिसे मात्र ₹10000 की इन्वेस्टमेंट हसी के साथ शुरू किया जा सकता है इस बिजनेस को संपूर्ण ₹10000 के साथ शुरू किया जा सकता है और इस प्रोडक्ट की डिमांड जैसे-जैसे बढ़ेगी। आपका बेसनेस निरंतर Grow करता रहेगा और आप आसानी से प्रति महीना इस बिजनेस को शुरू करके 30000 से ₹40000 की कमाई कर सकते हैं।

टिफिन सर्विस कैसे शुरू करे और कितना खर्चा आएगा

कम इन्वेस्टमेंट के बिज़नेस(Low Investment Business Ideas) की सूची में टिफिन सर्विस का नाम भी शामिल है। देशभर में शहरी क्षेत्रों में जो नागरिक मजदूर काम करते हैं। उनमें से लगभग आधे लोग जो नौकरी की तलाश में अपना शहर छोड़कर दूसरे शहर में आते हैं और वहां पर उनको खाने पीने की सुविधा की समस्या रहती है और ज्यादातर लोग टिफिन सर्विस के माध्यम से ही अपने खाने की आपूर्ति करते हैं लोग परिवार से दूर रहकर खुद खाना बनाने की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं।

यदि आप भी टिफिन सर्विस शहरी क्षेत्रों में या औद्योगिक क्षेत्र में शुरू करते हैं तो आपको इस वजह से जबर्दस्त फायदा हो सकता है यह बिजनेस जो आपको अच्छी कमाई दे सकता है। इस विशेष को शुरू करने का न्यूनतम इन्वेस्टमेंट 20,000 से 25000 का रहता है। कम इन्वेस्टमेंट के साथ इस विचार को शुरू करके आप अच्छा पैसा यानी कि 40000 से 50 हजार प्रति महीना कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े: Small Business Ideas छोटे लेवल के बिज़नेस

सिलाई का बिजनेस कैसे शुरू करे और कितना खर्चा आएगा

Low Investment Business Ideas: आज के समय में सिलाई का बिजनेस बहुत ही ज्यादा डिमांड इन बिजनेस बन चुका है सिलाई करने का विश्वास जैसे शुरू करने के लिए एक सिलाई मशीन खरीदने का इन्वेस्टमेंट करना होगा। यानी कि ₹10000 के इन्वेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं सिलाई और एंब्रॉयडरी के कार्यों को कम निवेश के साथ शुरू कर के अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं इतना ही नहीं यह बिजनेस देश भर में बहुत ही ज्यादा डिमांड के साथ चल रहा है।

ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से महिलाएं इस विश्वास को वर्तमान समय में भी कर रही है। महिलाएं अपने घर खर्चे और पैसों की तंगी को दूर करने के लिए इस बिजनेस को मुख्य रूप से बढ़ावा दे रही है। इतना ही नहीं देश भर में केंद्र सरकार द्वारा फ्री सिलाई मशीन योजनाओं के माध्यम से इस प्रकार के बीच को बढ़ावा दिया जा रहा है।

चाय का बिजनेस कैसे शुरू करे और कितना खर्चा आएगा

Low Investment Business Ideas: देश में चाय का बीज 10 सबसे सफल बिजनेस में से एक माना जा रहा है। कम इन्वेस्टमेंट होने के बावजूद इस बिजनेस के सफल होने के चांस 99% रहते हैं। चाय का बिजनेस करने वालों के कई उदाहरण ऐसे हैं जो वर्तमान में करोड़ों में खेल रहे हैं। देश के प्रधानमंत्री भी एक समय में रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे और आज देश को संभाल रहे हैं। उनके बाद एमबीए चाय वाले का उधर आपने सुना ही होगा।

जिन्होंने अपने घरवालों से छुपा कर चाय का बिजनेस शुरू किया था और आज एमबीए चाय वाले के नाम की फ्रेंचाइजी के प्रफुल्ल बिलोरी ₹400000 लेते हैं। चाय का बिजनेस कोई छोटा बिजनेस नहीं है यदि इसे साधारण तौर पर देखें तो यह 10 हजार के निवेश के साथ शुरू होता है और इस बिजनेस को आसानी से सफल बनाया जा सकता है देश का हर व्यक्ति चाय का प्रयोग करता है।

सब्जी की दुकान कैसे शुरू करे और कितना खर्चा आएगा

Low Investment Business Ideas: यदि कोई व्यक्ति सब्जी की दुकान खोलता है। कहने का मतलब यह है, कि व्यक्ति सब्जी की दुकान का बिजनेस शुरू करता है, तो व्यक्ति को बहुत ज्यादा इनवेस्टमेंट की जरूरत नहीं रहती है। मतलब व्यक्ति 40 हजार के आसपास का इन्वेस्टमेंट करके इस बिजनेस को शुरू कर सकता है।

इस बिज़नेस में प्रॉफिट बहुत अधिक होता है। यह विश्वास जिसमें व्यक्ति 40 से 50% प्रॉफिट आसानी से कमा सकता है और गांव में सब्जी की डिमांड प्रतिदिन रहती है। यदि आप बेहतर सुविधा ग्राहकों को प्रधान करवाते हैं, तो आपका बिजनेस आसानी से सफल हो जाता है और आप आराम से इस बिजनेस के माध्यम से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

Other 30 Low Investment Business Ideas

Low Investment Business Ideas: कम इन्वेस्ट के साथ बहुत सारे और भी बिज़नस आईडिया है, जिसके नाम की सूची हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे है।

  1. Travel Agency – ट्रेवल एजेंसी
  2. E-book Author – ई-बुक लेखक
  3. Fashion Designer – फैशन डिजाइनर
  4. Photographer – फोटोग्राफर
  5. Security Agency – सिक्यूरिटी एजेंसी
  6. Paper Products Manufacturing – पेपर प्रोडक्ट निर्माण
  7. Handicrafts – हेंडीक्राफ्ट
  8. Gift Store – गिफ्ट स्टोर
  9. Insurance Agent – इंश्योरेंस एजेंट
  10. Fashion Boutique – फैशन बुटीक
  11. Computer Trainer – कंप्यूटर ट्रेनर
  12. Dairy and Sweets Shop – डेयरी और मिठाई की दूकान
  13. Used Car Dealership – यूज्ड कार डीलरशिप
  14. Driving School – ड्राइविंग स्कूल
  15. Online Green Products Store – ऑनलाइन ग्रीन प्रोडक्ट्स स्टोर
  16. Toy Shop – खिलौना शॉप
  17. Chocolate making – चॉकलेट बनाना
  18. Building Materials – बिल्डिंग मैटेरियल्स
  19. Mobile Fast Food Van – मोबाइल फ़ास्ट फ़ूड वैन
  20. Gift Baskets Business Idea – गिफ्ट बास्केट बिजनेस आइडिया
  21. Ice Cream Shop – आइस क्रीम की दुकान
  22. E – Friend –  ई – मित्र
  23. Paan Shop – पान की दूकान
  24. Gym Trainer – जिम ट्रेनर
  25. Vehicle Service Center – वाहन सेवा केंद्र
  26. Swimming instructor – तैराकी प्रशिक्षक
  27. Sport Coaching – खेल प्रशिक्षक
  28. Hobby Class – रूचि कक्षा
  29. Juice Shop – जूस की दूकान
  30. फोटोकॉपी की दुकान का बिज़नस

कम इन्वेस्टमेंट के बिज़नस आईडिया | Low Investment Business Ideas

FAQ’s Related To Small Investment Business

10 हजार के इन्वेस्टमेंट में कौनसा बिज़नेस शुरू कर सकते है?

कम इन्वेस्टमेंट के साथ आचार बनाने का बिज़नेस, ई-बुक लेखक, ट्रेवल एजेंसी इत्यादी बिज़नस का नाम शामिल है।

सिलाई के बिज़नेस जो शुरू करने में कितने इन्वेस्टमेंट की जरूरत रहती है?

यदि कोई व्यक्ति सिलाई के बिज़नेस को शुरू करना चाहता है तो आप इस बिज़नेस को अपने घर से मात्र 10 हजार रुपए के निवेश के साथ शुरू कर सकते है। यदि आप दुकान लगाकर इस बिज़नेस को शुरू करते है, तो आपके दुकान की लोकेशन के आधार पर इन्वेस्टमेंट में बढोतरी हो जाती है।

क्या आचार बनाने का बिज़नेस अपने गाव में शुरू कर सकते है?

जी हाँ इस बिज़नेस को अपने घर के माध्यम से भी आसानी से शुरू किया जा सकता है।

सब्जी की दुकान का बिज़नस कितने इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू होता है?

यह बिज़नेस जिसको हर व्यक्ति मात्र 50 हजार के निवेश के साथ शुरू कर सकता है और इस बिज़नेस में न्यूनतम 30% का प्रॉफिट कमाने का मौका मिलता है। इसलिए गाव में इस बिज़नेस को शुरू करना इस सुनहरा मौका है। क्योकि गाव में यह बिज़नस अच्छे डिमांड के साथ चलता है।

Low Investment Business Ideas कि सूची में आने वाले 5 बिज़नस कौनसे है?

आचार बनाने का बिज़नेस, सब्जी की दुकान का बिज़नेस, चाय की दुकान का बिज़नेस, सिलाई का बिज़नेस, टिफिन सर्विस का बिज़नेस इत्यादी के नाम मुख्य रूप में शामिल है।

निष्कर्ष

आज का हमारे आर्टिकल जिसमें हमने आपको कम इन्वेस्टमेंट के बिजनेस (Low Investment Business Ideas) के बारे में जानकारी दी है। हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है। हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे।