Farmers Income Double: किसानों की आमदनी मे सरकार करने जा रही इजाफा, आपको भी हो सकता है 5 लाख तक का फायदा, आज ही जाने स्कीम

0
18
Farmers Income Double
Farmers Income Double

Farmers Income Double: आपको बता दें कि देशभर के किसानों को आमदनी को बढ़ाने (Farmers Income) के लिए केंद्र समेत राज्य सरकार भी कई सारी योजनाएं चला रही हैं। खेती बढ़ावा देने के लिए कई सारी नई तकनीकियों को शुरू किया जा रहा है।आपको बता दें कि सरकार ने साल 2022 में आमदनी को दोगुना करने के लिए बड़ा फैसला लिया है।

ड्रोन से होगी खेती

आपको बता दें कि किसानों को इनकम को आगे बढ़ाने के लिए और खेती में तेजी के लिए ड्रोन को बढ़ावा दिया जा रहा है , क्योंकि ड्रोन का इस्तेमाल करके किसान कम लागत में ज्यादा फायदा कमा सकते हैं। ड्रोन से खेती को प्रोत्साहित करने के लिए इसकी खरीद पर सब्सिडी भी दी जा रही है।

जल्द ही बढ़ेगी इनकम

आपको बता दें कि सरकार किसानों को ड्रोन की लागत के 50 फीसदी सब्सिडी की दर से अधिकतम 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है। इसीलिए किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने ड्रोन पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है।

कितनी मिलती है सब्सिडी

आपको बता दें कि छोटे और सीमांत किसान, महिला किसान और उत्तर पूर्वी राज्यों के किसानों की ड्रोन की लागत के 50 फीसदी की दर से अधिकतम 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। वहीं, अन्य किसानों को ड्रोन खरीदने पर 40 फीसदी या अधिकतम 4 लाख रुपये की सब्सिडी मिलती है।

फसलों को नहीं पहुंचता कोई नुकसान

आपको बता दें ड्रोन से खेती करने में किसानों की लागत कम आती है। साथ ही साथ इससे खड़ी फसलों में खाद डालना औऱ कीटनाशन छिड़काव करना भी काफी आसान हो जाता है। इससे किसानों के समय बचत भी ज्यादा होती है। साथ ही इससे फसल को किसी भी तरह का नुकसान भी नहीं होता है।

यह भी पढ़े:  Russia Ukrain Conflict : रूस-यूक्रेन की जंग से हो रहा भारत को फायदा, गेहूं के निर्यात में हुई बढ़त।

यह भी पढ़ें- Kneading Dough Tips: आटा गूंथते वक़्त भूलकर भी ना करें ऐसी गलती, सभी घर मे रहने वाले सदस्यों की बरकत मे आ सकती है रुकावट