IND vs SA 1st ODI: नए कप्तान के साथ SA से भिडनें को तैयार टीम इंडिया मैच परिव्यु।

IND vs SA 1st ODI : भारत vs साउथ अफ्रीका आज यानी 19 जनवरी से 3 मैचों की वनडे श्रृंखला  (IND vs SA ,ODI Series) सीरीज का पहला मुकाबला खेला जायेगा। 4 साल के लम्बे अंतराल के बाद भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) एक बार फिर से द्विपक्षीय सीरीज में आमने-सामने होने जा रही हैं। भारत को हाल ही में हुए टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका के हाथों 2-1 से हार मिली है। तो ऐसे में टीम इंडिया साउथ अफ्रीका को हलके में  बिल्कुल नहीं आकेगा , और  युवा खिलाड़ी के एल राहुल (K L  Rahul) को इस श्रृंखला के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है। क्योंकि रोहित शर्मा (Rohit  Sharma) चोट के चलते इस सीरीज से बाहर हो गए हैं, इस मैच में टीम इंडिया को एक बार फिर उछाल भरी गेंदों का सामना करना पड़ेगा। जिसके लिए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाजों को तैयार रहना होगा टेस्ट सीरीज जीतने की वजह से दक्षिण अफ्रीका(South  Africa) की टीम इस वक्त मानसिक रूप से ज्यादा मजबूत दिखाई दे रही है।

 आपको बता दे दक्षिण अफ्रीका(South  Africa)  के लिए सीमित ओवर की कप्तानी तेंबा बवउमा (Temba Bavuma ) करते दिखाई देंगे जिन्होंने टेस्ट सीरीज में अपनी टीम के लिए अहम भूमिका निभाई थी। मुकाबले की बात करें तो भारत इस बार भी ज्यादा तेज गेंदबाजों के साथ ही जाना चाहेगा दक्षिण अफ्रीका में तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है।

IND vs SA 1st ODI

IND vs SA 1st ODI  : इन खिलाडियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया?

ऐसे में ये देखना होगा की टीम इंडिया किन किन खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतरेगी । टीम उन खिलाड़ियों की तरफ रुख कर सकती है, जो खिलाड़ी गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकें यानी कि व्यंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) और शार्दुल ठाकुर(Shardul Thakur) तकरीबन 5 सालों के बाद विराट  कोहली किसी अन्य खिलाड़ी की कप्तानी में खेलने जा रहे हैं, ऐसे में उन्हें बतौर बल्लेबाज इस टीम में देखना दिलचस्प होगा। के एल राहुल (K L  Rahul) के लिए यह सीरीज महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर उन्होंने इस सीरीज में अच्छी कप्तानी की तो उनको भविष्य के कप्तान के तौर पर देखा जाएगा हालांकि उन्हें श्रृंखला में विराट कोहली के अनुभव का उन्हें साथ मिलेगा। आज होने वाले मुकाबले में भारत की पूरी नजर सीरीज में बढ़त बनाने पर होगी क्योंकि जो गलतियां भारत ने टेस्ट में की थी नहीं चाहेगा कि वही गलती वनडे सीरीज में दोहराई जाये।

IND vs SA 1st ODI Match  संभावित XI

 Team India संभावित XI

केएल राहुल (c), शिखर धवन, विराट कोहली, ऋषभ पंत (wk), श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

Team South Africa संभावित XI

क्विंटन डी कॉक (wk), जानेमन मालन, टेम्बा बावुमा (c), रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, मार्क  जनसेन , एंडिले फेहलुकवेओ, केशव महाराज, आइडें मारक्रम , लुंगी एनगिडी और तबरेज़ शम्सी।

कब: मंगलवार 19 जनवरी दोपहर 2 बजे भारतीय समय अनुसार।

कहा: बोलंद पार्क ,पार्ली (Boland Park, Paarl)

 

यह भी पढ़े : Virat Kohli नें छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, Twitter पर भावुक पोस्ट लिखकर किया ऐलान।