Up election 2022: यूपी विधानसभा में 5 सालों में 174 विधायकों ने नहीं पूछे एक भी सवाल।

Up election 2022 :  मतदान करते समय बहुत कम लोगों को यह पता होता है, कि पिछली बार उन्होंने जिसे चुना उसनें विधानसभा के अंदर कितने सवाल उठाए ऐसे में यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है, कि उत्तर प्रदेश के विधायकों का विधानसभा के अंदर रिकॉर्ड कैसा है। क्योंकि आज जो आपको आंकड़े बताने जा रहे हैं वो चौंकाने वाले हैं, लेकिन यही सच है साल 2017 में जिन विधायकों को चुना गया उनमें से 174 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने 5 साल में एक भी सवाल विधानसभा में नहीं पूछा है।

Up election 2022 : पीआरएस इंडिया (PRS India) के एक रिपोर्ट के मुताबिक इनमें सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी (BJP)  के 147 विधायक शामिल हैं। दूसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी (SP) के विधायक है इनकी संख्या 19 है। इसके बाद अपना दल के तीन और  बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) के दो विधायक है, इसके अलावा दो निर्दलीय विधायकों ने भी 5 साल में एक भी सवाल नहीं पूछा है। 28 विधायक ऐसे हैं जिन्होंने 5 साल में सिर्फ एक सवाल पूछा। सिर्फ 19 विधायक ऐसे  हैं, जिन्होंने 5 साल में 100 सें ज्यादा सवाल पूछे इनमें सबसे ज्यादा भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 8 ,समाजवादी पार्टी (SP) के 6 अपना दल के दो ,  बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP)  और कांग्रेस (Congress) के 1-1 विधायक शामिल हैं।

Up election 2022

Up election 2022 : TOP 10 विधायक जिन्होंने पूछे सबसे ज्यादा सवाल ।

Up election 2022 : विधानसभा में सबसे ज्यादा सवाल पिछले वाले टॉप 10 में सबसे ज्यादा समाजवादी पार्टी (04) के चार विधायक शामिल हैं, वहीं भारतीय जनता पार्टी (BJP) के तीन, अपना दल के दो और बहुजन समाजवादी पार्टी (BSP) का एक विधायक है।

टॉप 10 में पहला नंबर भारतीय जनता पार्टी (BJP) विधायक संजय प्रताप जयसवाल का है, जिन्होंने सबसे ज्यादा 352 सवाल पूछे हैं। दूसरे नंबर पर 250 सवालों  के साथ समाजवादी पार्टी के विधायक नरेंद्र सिंह वर्मा है, तीसरे नंबर पर समाजवादी पार्टी ke संजय  गर्ग ने 215 सवाल पूछे है ।चौथे नंबर पर  समाजवादी पार्टी (SP) के फईम  इरफ़ान ने 216 सवाल पूछे है । पांचवे नंबर पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के मनीष असीजा ने 5 साल में 177 सवाल पूछे है। छठवे नंबर पर  भारतीय जनता पार्टी (BJP) के ही अवस्थी बाला प्रसाद 158 सवाल पूछे है। सातवे नंबर पर अपना दल के विधायक जमुना प्रसाद सरोज ने 154 सवाल और सातवे नंबर पर  इसी पार्टी के विधायक आर के वर्मा ने 154 सवाल पूछे है। नौवे नंबर पर समाजवादी पार्टी के विधायक प्रशांत यादव है, इन्होंने 147 सवाल पूछे है।  दसवे नंबर पर समाजवादी पार्टी (SP) के नाहिद  हसन ने 139 सवाल पूछे है। 

Up election 2022 : 5 सालों में 13 ऐसे विधायक हैं जो 100 प्रतिशत विधानसभा में उपस्थित थे, इसके साथ ही 50 प्रतिशत यह इससे कम उपस्थिति की बात करें तो तो ऐसे विधायकों की संख्या 22 है, इनमें बीजेपी के 12 समाजवादी पार्टी के 6 और बीएसपी के 2 विधायक शामिल है, इसके साथ ही दो निर्दलीय विधायक और आरएलडी का एक विधायक शामिल है।

यह भी पढ़े : UP Assembly Election 2022 : BJP में भागमभाग, क्या योगी के विधायकों को तोड़ रहे है अखिलेश ?

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)