𝑲𝒉𝒐𝒍𝒊: 𝑺𝒐𝒖𝒕𝒉 𝑨𝒇𝒓𝒊𝒄𝒂 सीरीज हो सकती है 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 के लिए बतौर टेस्ट कप्तान आख़री सीरीज इस खिलाड़ी को मिलेगी कप्तानी?

0
4

भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली और बीसीसीआई के बीच जो मत भेद है. अब वो दुनिया के सामने खुल कर आ रहे हैं। विराट कोहली के बयान पर अभी बीसीसीआई औपचारिक तौर पर कोई भी टिप्पणी नहीं की है। सौरव गांगुली ने बस इतना कहा है कि हम कोई भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं करेंगे, इस मामले को आप बीसीसीआई पर छोड़ दीजिए हम इस मामले से निपट लेंगे। इसका मतलब ये है. बीसीसीआई तुरंत एक्शन नहीं लेना चाहती हैं. साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय टीम जा चुकी है बेहद अहम दौरा भी हैं। कही इस ज्यादा असर न पड़े इसी लिए बीसीसीआई अभी विराट कोहली के बयान पर चुप बैठी है। लेकिन इसके बाद जो होगा वह वह थोड़ा सा चिंता का विषय है खासकर विराट कोहली के लिए यह जो पूरी सीरीज है सिर्फ खेल के लिहाज से कि नहीं मानसिक रूप से और परिस्थितियों के लिहाज से भी कही न कही ये उनके लिए अग्नि परीक्षा की तरह हो सकता है। हो सकता है. कि विराट कोहली को अब टेस्ट कप्तानी से भी हटना पड़े हो सकता है. साउथ अफ्रीका दौरा विराट कोहली के लिए बतौर टेस्ट कप्तान आखरी दौरा हो सकता है। सबसे बड़ा सवाल यही है विराट कोहली के बाद टीम इंडिया का अगला टेस्ट कप्तान कौन होगा।

𝑲𝒉𝒐𝒍𝒊: 𝑺𝒐𝒖𝒕𝒉 𝑨𝒇𝒓𝒊𝒄𝒂 सीरीज हो सकती है 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 के लिए बतौर टेस्ट कप्तान आख़री सीरीज इस खिलाड़ी को मिलेगी कप्तानी?

𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 𝑲𝒉𝒐𝒍𝒊 पर टेस्ट कप्तानी से हटाने का खतरा?

वनडे में कप्तानी से हटाए जाने के बाद विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी भी खतरे में दिखने लगी है। टीम इंडिया की वनडे कप्तानी से हटाए जाने के एक हफ्ते बाद कोहली द्वारा दिए गए बयानों ने उनकी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम इंडिया को विराट कोहली की कप्तानी में वो काम करके दिखाना होगा जो आज तक कभी नहीं हुआ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर को खेला जाएगा। टीम इंडिया ने अब तक दक्षिण अफ्रीका में जितनी टेस्ट सीरीज खेली है, उस में भारतीय टीम कभी भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है। टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है, उन्हें केवल बल्ले से रन नहीं बनाने बल्कि कप्तानी भी अच्छी कर के दिखानी होगी। अगर कहीं विराट कोहली जो भी आते हैं तो उनके लिए मुश्किल भी खड़ी हो सकती है. पिछले 2 सालों से टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला है। वही दौरान रोहित शर्मा टेस्ट क्रिकेट में एक शानदार ओपनर बल्लेबाज के रूप में उभर कर सबके सामने आए हैं।

𝑲𝒉𝒐𝒍𝒊: 𝑺𝒐𝒖𝒕𝒉 𝑨𝒇𝒓𝒊𝒄𝒂 सीरीज हो सकती है 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 के लिए बतौर टेस्ट कप्तान आख़री सीरीज इस खिलाड़ी को मिलेगी कप्तानी?

𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 𝑲𝒉𝒐𝒍𝒊 के बाद बीसीसीआई रोहित शर्मा को अगला टेस्ट कप्तान बना सकती है?

बीसीसीआई के इशारों से यह बात भी साफ हो रही है. कि रोहित शर्मा को नया टेस्ट कप्तान भी बनाया जा सकता है। मुझे टीम का नया उप कप्तान इसी लिए बनाया गया है. ताकि आने वाले समय में वो टेस्ट की कप्तानी के लिए तैयार रहे. साल 2020 में विराट कोहली ने 3 टेस्ट मैच खेले इसकी 6 पारियों में उनके बल्ले से सिर्फ 116 रन निकले इस दौरान उनका औसत 20 से भी कम रहा, 2021 में टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा। इस साल भी टेस्ट कप्तान विराट कोहली के बल्ले से एक भी शतक नहीं निकला और उनका औसत सिर्फ 28.41 का रहा। उन्होंने साल 2021 में 10 टेस्ट मैच के खेलें है. और उनके बल्ले से सिर्फ 483 रन ही निकले। वही रोहित शर्मा की बात करें तो 2021 में टीम इंडिया के लिए 11 टेस्ट मैच खेले है. और इस दौरान उनके बल्ले से 906 रन निकले है. 11 टेस्ट मैचों में इस ओपनर बल्लेबाज का औसत 47.68 का रहा है।

𝑲𝒉𝒐𝒍𝒊: 𝑺𝒐𝒖𝒕𝒉 𝑨𝒇𝒓𝒊𝒄𝒂 सीरीज हो सकती है 𝑽𝒊𝒓𝒂𝒕 के लिए बतौर टेस्ट कप्तान आख़री सीरीज इस खिलाड़ी को मिलेगी कप्तानी?

2019 -20 में रोहित शर्मा का टेस्ट क्रिकेट में प्रदर्शन?

2020 में रोहित शर्मा टीम इंडिया के लिए कोई टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे वही 2019 में इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के लिए 5 टेस्ट मैच खेले 92.66 की शानदार औसत के साथ 556 जड़ दिए। रोहित शर्मा साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। रोहित शर्मा के चोटिल होने की वजह से विराट कोहली पर दारोमदार और बढ़ गया है. 69.09 की जीत प्रतिशत के साथ विराट कोहली भारतीय टेस्ट कप्तान के तौर पर टीम इंडिया की सबसे सफल कप्तान है। 7 सालों से टेस्ट टीम की कप्तानी संभालने वाले विराट कोहली पर दबाव कप्तानी और बल्लेबाजी के लिहाज से बढ़ गया है। ऐसे में विराट कोहली विवादों के बीच में बीसीसीआई को एक भी मौका नहीं देना चाहेंगे, क्यों उनको टेस्ट कप्तानी से भी बर्खास्त कर दिया जाये।