TARI के एक फैसले से मोबाइल यूजर्स को, रिचार्ज सस्ता बंपर ऑफर और कई फायदे कैसे?

अगर आप मोबाइल मोबाइल यूजर है, तो यह जानकारी आपके लिए बेहद फायदेमंद है। क्योंकि अब 28 दिन के बजाए 30 दिन का रिचार्ज प्लान आपको करना होगा, अब तक आपको 30 दिनों के बजाए 28 दिन या फिर 24 दिनों का रिचार्ज प्लान आप को दिया जाता था लेकिन अब TRAI मतलब भारतीय दूर संचार विनियामक प्राधिकरण अगर इसे अंग्रेजी में समझे तो टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया नें सभी दूर संचार कंपनियों को सख्त निर्देश दिए है। तो क्या है पूरा मामला और कैसे होगा आपको लाभ आइए जानते हैं इस रिपोर्ट में TARI नें 28 जनवरी को सभी टेलीकॉम कंपनियों को मोबाइल रिचार्ज की वैलिडिटी 28 दिन के बजाए 30 दिन देने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनी को अपने प्लान में अब एक स्पेशल वाउचर एक कोंबो वाउचर पूरे महीने की वैलिडिटी के साथ रखना होगा, बता दे टेलीकॉम कंपनियों की मौजूदा प्लान में 28 दिन की वैलिडिटी होती है, जिसकी वजह से कस्टमर को 1 साल में 13 बार मंथली रिचार्ज कराना पड़ता है। मतलब 1 साल में 12 महीने होते हैं, और उस हिसाब से 12 बार अगर आप मंथली रिचार्ज करते हैं तो 12 बार चार्ज करना होगा लेकिन कंपनी के हिसाब से आपको 13 बार मंथली रिचार्ज कराना होता था।

TARI के एक फैसले से मोबाइल यूजर्स को, रिचार्ज सस्ता बंपर ऑफर और कई फायदे कैसे?

TARI का बड़ा फैसला अब यूजर्स को होगा फायदा?

TARI नें अब फैसला बदल दिया है, TARI नें नया निर्देश जारी किया है। TARI के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि ग्राहकों की ओर से एक साल में कराए गए रिचार्ज की संख्या में कमी आएगी ऐसा होने से ग्राहकों को 1 महीने के एक्स्ट्रा रिचार्ज के पैसे भी बचेंगे। अगर ऐसा होता है तो यह यूजर्स के लिए किसी खुश खबरी से कम नहीं होगा। ऐसा इस लिए क्योंकि पिछले काफी समय से यूजर्स इस बात को लेकर शिकायत कर रहे थे, कि टेलीकॉम कंपनियां उन्हें 30 दिन नहीं बल्कि 28 दिन की वैलिडिटी देती है। ग्राहकों की माने तो हर महीने में 2 दिन की कटौती कर टेलीकॉम कंपनियां 1 साल में तकरीबन 28 से 29 दिन की बचत करती है, ऐसी में टेलीकॉम कंपनियों को हर साल 12 की जगह 13 रिचार्ज कराने होते हैं। वहीं अगर कोई 3 महीने का रिचार्ज कराता है तो उसे 90 दिनों की वैलिडिटी मिलने के बजाए 84 दिन की ही वैलिडिटी मिलती है। वही 2 महीने का रिचार्ज कराने वालों को 60 दिनों की जगह 54 यह फिर 56 दिनों की वैलिडिटी मिलती है।

TARI के एक फैसले से मोबाइल यूजर्स को, रिचार्ज सस्ता बंपर ऑफर और कई फायदे कैसे?

28 दिन के बजाय अब 30 दिन की मिलेगी वैलिडिटी?

अब हाल ही में TARI नें अपनी एक रिपोर्ट में कहा है, कि पिछले साल नवंबर 2021 के अंत तक मोबाइल कस्टमर्स की संख्या बढ़कर 119 करोड़ हो गई है। इस दौरान रिलायंस, जिओ और एयरटेल के कस्टमर्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी देखी गई है, पिछले साल अक्टूबर में रिलायंस जियो ने 17 लाख 6 हजार कस्टमर से जुड़े हैं, इसके बाद उसके कुल कस्टमर्स की संख्या 42 करोड़ 65 लाख के करीब रही। तो वही एयरटेल के कस्टमर्स में चार लाख 89 हजार की कमी देखी गई जिसके बाद कुल कस्टमर की संख्या 35 लाख 39 हजार तक पहुंची। जबकि वोडाफोन -आइडिया जो कि अब (VI) में बदल चुकी है, के कस्टमर 9 लाख 64 हजार कस्टमर की कमी के बाद उसकी कुल संख्या 26 करोड़ 90 लाख हो गई है। सरकारी दूर संचार कंपनियां बीएसएनएल और एमटीएनएल भी नवंबर में कस्टमर्स को हासिल करने में असफल रही बीएसएनएल ने दो करोड़ 40 लाख 62 मोबाइल ग्राहकों को खो दिया जबकि एमटीएनएल ने 4 हजार 318 यूजर्स को खो दिए। TARI नें जो निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक जो प्लान होगा वह उसी तारीख को दोबारा रिचार्ज हो सकेगा। और सुनिश्चित किया जा सकेगा जिससे लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। TARI को इसको लेकर लगातार शिकायतों का सामना करना पड़ रहा था, जिस वजह से TARI नें यह है फैसला लिया है।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)