GB Whatsapp का इस्तेमाल करना कितना सुरक्षित ?

0
417
GB Whatsapp

अगर हम किसी मैसेजिंग एप के बारे में जिक्र करते हैं तो सबसे ऊपर उस लिस्ट में व्हाट्सएप का नाम शामिल होता है। देश दुनिया के लोगों के जीवन का अहम हिस्सा व्हाट्सएप बन चुका है। अपने यूजर्स की मूलभूत सुविधाओं के लिए व्हाट्सएप हमेशा कोई न कोई नए नए वर्जन पेश करता रहता हैं। इन दिनों GB Whatsapp धीरे-धीरे फेमस हो रहा है।

यह भी पढ़े : निर्मला सीतारमण ने किया एक और राहत पैकेज का ऐलान, कोरोना संकट से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम।

GB Whatsapp को Whatsapp के नए अपडेट के तौर पर दर्शाया जा रहा है। लेकिन मैं आप सभी को बता दूं कि यह Whatsapp का कोई नया वर्जन नहीं है। GB Whatsapp एक बिल्कुल अलग प्रकार के ऐप है और इसका इस्तेमाल आपको बेहद सावधानी से करना होगा।

GB Whatsapp क्या है?

Whatsapp का ही क्लोन करके GB Whatsapp को तैयार किया गया है। यह Whatsapp का forked वर्जन है। अगर हम आपको साधारण भाषा में समझाएं तो GB Whatsapp एक थर्ड पार्टी डेवलपर्स को Whatsapp जैसा एक कस्टमाइज क्लोन एप बनाने की परमिशन देता है। इसका मतलब यह हुआ जीबी व्हाट्सएप यूजर्स को बिल्कुल व्हाट्सएप जैसे ही मैसेजिंग ऐप उपलब्ध कराता है। इसमें मैसेजिंग के साथ-साथ वीडियो और ऑडियो कॉलिंग भी की जा सकती है।

यह भी पढ़े : कश्मीर में सिख लड़कियों के धर्म परिवर्तन का सच क्या है ?

व्हाट्सएप की तुलना में जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को कुछ ज्यादा एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते हैं। इससे यूजर को जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करने में काफी आसानी महसूस होती। लेकिन हम आपको बता दें कभी-कभी आपको सुविधाओं के साथ-साथ अपने नुकसान से भी बचने की जरूरत होती है। जो चीजें जितना ही सुविधा देती है वह उतना ही नुकसानदायक भी साबित होती है।

GB Whatsapp के इस्तेमाल से आपको क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करने वाले लोगों को व्हाट्सएप की तुलना में ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। जीबी व्हाट्सएप आपके स्मार्टफोन से अहम जानकारी को चुरा सकता है। कभी-कभी आपका ओरिजिनल व्हाट्सएप अकाउंट भी ब्लॉक कर दिया जाता है।

यह भी पढ़े : निर्मला सीतारमण ने किया एक और राहत पैकेज का ऐलान, कोरोना संकट से निपटने के लिए मोदी सरकार का बड़ा कदम।

कैसे करें डाउनलोड ?

जीबी व्हाट्सएप प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है इसलिए आपको इसे अलग तरीके से अपने मोबाइल में डाउनलोड करना पड़ेगा। आपको इस जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट या फिर ऑनलाइन पोर्टल पर जाना होगा। वहा जाने के बाद आप apk फाइल के जरिए अपने स्मार्टफोन में इसको डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़े : ट्विटर की मनमानी: भारत के नक्शे से ट्विटर ने की छेड़छाड़, जम्मू कश्मीर और लद्दाख को दिखाया अलग देश।