Samudra Manthan: इन 5 चीजों का समुद्र मंथन से है खास नाता, घर में रखने पर कभी नहीं होती है तिजोरी खाली

0
11
Samudra Manthan
Samudra Manthan

Samudra Manthan: आपको बता दें कि महर्षि दुर्वासा के श्राप के कारण स्वर्ग में वैभव, ऐश्वर्य और धन समाप्त हो गया था, और इसके बाद देवी-देवता श्रीहरि नारायण के पास पहुंच गए और उसके बाद उन्होंने समुद्र मंथन का उपाय बताया था।

समुद्र मंथन की कथा

हमेशा से ही हिंदू पौराणिक ग्रंथों में देवताओं और असुरों के बीच कई युद्ध और कहानियों का जिक्र तो मिलता ही है , लेकिन इसमें से सबसे प्रचलित कथा है समुद्र मंथन की, जिसको देवताओं और असुरों ने मिलकर अंजाम दिया था। दरअसल आपको बता दें कि महर्षि दुर्वासा के श्राप के कारण स्वर्ग में वैभव, ऐश्वर्य और धन एकदम समाप्त हो गया था , और इसके बाद देवी-देवता श्रीहरि नारायण के पास पहुंचे ,और फिर उन्होंने समुद्र मंथन का उपाय बताया।

समुद्र मंथन में मिलने वाले रत्न

पांचजन्य शंख

आपको बता दें कि समुद्र मंथन से निकले तमाम रत्नों में से एक था पांचजन्य शंख। ये भगवान विष्णु की तस्वीर में आपको उनके हाथों में नजर आ जाएगा, आपको बता दें कि इसको घर के मंदिर में रखना बेहद शुभ माना जाता है।

पारिजात के फूल

आपको बता दें कि हिंदू मान्यताओं में पारिजात का वृक्ष बहुत महत्वपूर्ण है। ये भी समुद्र मंथन से ही निकला था। साथ ही साथ भगवान के मंदिर में पारिजात के फूल चढ़ाना शुभ माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि पारिजात की सुगंध कामयाबी और संपन्नता के रास्ते खोल देती है।

यह भी पढ़े:  Winter Skin Care: सर्दियों मे ड्राई स्किन की परेशानी से अब मिलेगा निजात, बस इस तरह से करें ग्रीन टी का इस्तेमाल

श्रवा घोड़ा

ये घोड़ा आसमान में उड़ता था, आपको बता दें कि इसको असुरों के राजा बलि को दिया गया था।आपको बता दें कि समुद्र मंथन से निकले इस सफेद घोड़े की तस्वीर को घर में लगाने से नेगेटिव एनर्जी घर से दूर चली जाती है।

अमृत कलश

अमृत कलश की बात करें तो ये समुद्र मंथन से निकली सबसे कीमती चीज थी, और इसको भगवान धन्वंतरि लेकर बाहर आए थे।आपको बता दें कि इसी को लेकर देवताओं और असुरों में विवाद भी पैदा हो गया था, और उसी वक्त से मांगलिक और शुभ कार्यों में अमृत कलश को स्थापित करने की परंपरा भी है।आपको बता दें कि जिस मकान में अमृत कलश होता है, वहां से तकलीफें एकदम दूर रहती हैं। इससे व्यक्ति को आरोग्य की कृपा भी मिलती है।

ऐरावत हाथी

ऐरावत हाथी देवताओं के राजा इंद्र का वाहन है। आपको बता दें कि समुद्र मंथन से निकला ऐरावत हाथी सफेद रंग का था। ये हाथी उड़ भी सकता था और अगर घर में आप क्रिस्टल या सफेद पत्थर का हाथी रखते हैं तो इससे सुख, समृद्धि आती है।

यह भी पढ़ें- Astro Tips: घर में रोटी बनाने पर जरूर अपनाएं यह खास नियम,इन अवसरों पर गलती से भी नहीं बनानी चाहिए रोटियां