Vastu Tips for Stairs: घर मे इस तरह से बनी हुई हैं सीढीयां, तो जल्दी करें उपाय वरना तरक्की मे आएंगी रुकावटें

0
18
Vastu Tips for Stairs
Vastu Tips for Stairs

Vastu Tips for Stairs: आपको बता दें कि घर में सीढ़ियों का वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार सही होना बहुत ज्यादा जरूरी होता है, वरना इसका बुरा असर आपके करियर, तरक्‍की, सेहत, आर्थिक स्थिति सब पर पड़ने लग जाता है, और तो और गलत जगह पर बनी सीढ़ियां हाथ आए मौके छीन लेती हैं। साथ ही साथ जीवन में कई मुसीबतें भी ले आती हैं। इसीलिए घर की सीढ़ियां बनवाने से पहले और उनके रख-रखाव को लेकर वास्‍तु के कुछ नियमों का जरूर ध्‍यान रखना चाहिए।

पूर्व दिशा में ना बनाए सीढ़ी कभी भी

आपको बता दें कि कभी भी पूर्व दिशा में सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए। क्यूंकि पूर्व दिशा में बनी सीढ़ियां घर के सदस्‍यों की तरक्‍की रोक देती हैं। साथ ही साथ तमाम कोशिशों के बाद भी उन्‍हें कामों में सफलता नहीं मिलती है, और ना ही उनकी आय में वृद्धि होती है।

साफ सफाई का रखें पूरा ध्यान

आपको बता दें की कभी भी सीढ़ियों को गंदा नहीं रखना चाहिए। ध्यान रहे कि सीढ़ियों पर इस तरह सामान नहीं रखना चाहिए, जिससे सीढ़ी उतरने-चढ़ने में रुकावट हो। वरना इस तरह की सीढ़ियां जीवन के हर क्षेत्र में बाधाएं खड़ी करती हैं। साथ ही साथ शुभ कामों में रुकावट डालती हैं। इसीलिए सीढ़ियां हमेशा अच्‍छी स्थिति में होनी चाहिए।

यह भी पढ़े:  Samudrik Shastra: अगर आपकी भी पैरों की उंगलियों की ऐसी है बनावट, तो चमकने वाली है आपकी भी किस्मत

क्लॉक वाइज डायरेक्शन में होनी चाहिए घड़ी

ध्यान रहे कि घर की सीढ़ियां हमेशा घड़ी की सुई की दिशा में यानी कि क्‍लॉक-वाइज बनवाना चाहिए। क्यूंकि एंटी-क्‍लॉक वाइज तरीके से बनी सीढ़ियां भारी वास्‍तु दोष पैदा करती हैं।आपको बता दें कि इससे घर के लोगों की सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है।

पूर्व दिशा में सीढ़ी मतलब शांति भंग होना

आपको बता दें कि पूर्व दिशा में बनी हुई सीढ़ियां घर की शांति भी भंग कर देती हैं। जिससे आपके घर में पूर्व दिशा में सीढ़ियां बनी हों, वहां हमेशा ही झगड़े-कलह होते रहते हैं। साथ ही साथ इससे जीवन का सुख-चैन भी छिन जाता है, और तो और इससे घर के सदस्‍यों को ह्दय रोग होने की आशंका ज्यादा बढ़ जाती हैं।

खाली रखें सीढ़ी के नीचे का स्थान

ध्यान रहे कि सीढ़ी के नीचे बाथरूम, किचन या मंदिर कभी भी नहीं बनवाना चाहिए।आपको बता दें कि ऐसा करना घर में भयंकर वास्‍तु दोष पैदा होता है। इसीलिए बेहतर है कि सीढ़ी के नीचे का स्‍थान खाली ही रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Tulsi Ke Niyam: तुलसी के पत्तों को तोड़ते वक़्त भूल कर भी ना करें ऐसी गलतियाँ, वरना रुष्ट हो कर घर से चली जाएंगी माँ लक्ष्मी