रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021 : रक्षाबंधन का शुभ मुहूर्त कितने बजे है, जानिए हिंदी पंचांग के अनुसार.

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021 : भाई और बहन का अटूट प्रेम का प्रतीक रक्षा बंधन जोकि इस साल 22 अगस्त रविवार के दिन है। रक्षा बंधन हिंदू धर्म का एक बहुत ही महत्वपूर्ण है, और इस त्योहार के दौरान बहन अपने भाई के सर पर तिलक लगाकर उसकी हाथ में रेशम से बनी राखी बांधी है, और उसके बदले में भाई अपनी बहन को कुछ उपहार देता है। और साथ ही जीवन भर उसके रक्षा करने का वचन भी देता है।

रक्षा बंधन के त्यौहार को मनाने का मतलब यही होता है, कि बहन अपने भाई से जीवन भर सुरक्षा मांगती है, और भाई भी अपनी बहन के यह हमेशा रक्षा करता है। भाई – बहन के इस त्यौहार को देशभर में बहुत हंसी खुशी के साथ मनाया जाता है।

रक्षाबंधन के त्यौहार में जब बहन अपने भाई को राखी बांध दिया तो उस राखी बांधने का भी एक शुभ मुहूर्त होना चाहिए। शुभ मुहूर्त के दौरान अगर बहन भाई को राखी बांधती है, तो भाई बहन के रिश्ते में और भी मिठास रहती है। हिंदू धर्म के अनुसार कोई भी शुभ कार्य शुभ मुहूर्त के अनुसार ही किया जाता है। इसलिए आज हम आप सभी को बताएंगे, कि रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कितने बजे हैं।

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021: इस वर्ष रक्षा बंधन कब है

हर साल की तरह इस साल भी रक्षा बंधन अगस्त महीने में ही है। रक्षाबंधन हिंदू धर्म का एक बहुत महत्वपूर्ण त्योहार है, और इस साल यह त्यौहार 22 अगस्त रविवार के दिन है, और इसी दिन देशभर के सभी भाई बहन मिलकर इस त्यौहार को बड़े धूमधाम से मनाएंगे।

इस आर्टिकल में नीचे की तरफ आपको रक्षा बंधन शुभ मुहूर्त 2021 के बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021 के बारे में जानना चाहते हैं, तो नीचे का पैराग्राफ जरूर पढ़ें।

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021
रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021

हमने आपको बताया है, कि रक्षा बंधन 22 अगस्त रविवार के दिन है, लेकिन 22 अगस्त के दिन बहन अपने भाई को राखी किस समय बांधे तो शुभ रहेगा, यानी कि रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कितने बजे से लेकर कितने बजे तक हैं।

हर साल रक्षा बंधन के दिन भद्रा होने के कारण बहन को भाई के राखी बांधने के लिए बहुत कम समय मिलता है, लेकिन इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा नहीं हैं। इस बार भद्रा नहीं होने से राखी बांधने के लिए 12 घंटे और 11 मिनट की अवधि का दीर्घकालीन शुभ मुहूर्त है। राखी सुबह 5 बजकर 50 मिनट से शाम 6 बजकर 3 मिनट तक कभी भी बांधी जा सकेगी।

Read Also :-  Raksha Bandhan Offer 2021 : REDMI इस फोन पर मिल रही है भारी छूट, जानिए इसके फीचर्स

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2021

दिनभर समय के अनुसार रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त निम्नलिखित हैं।

शुभ मुहूर्त : सुबह 5:50 से लेकर शाम 6:03 तक शुभ मुहूर्त हैं।

दोपहर में 1:44 से लेकर 4:23 तक शुभ मुहूर्त हैं।

दोपहर में 12:04 से लेकर 12:58 तक यह बहुत अच्छा मुहूर्त हैं।

सुबह 9:34 से 11:07 तक अमृत का शुभ मुहूर्त हैं।

इन शुभ मुहूर्त में बहन अपने भाई को राखी बांध कर जीवन पर अपनी सुरक्षा के लिए वचन ले सकती हैं। रक्षा बंधन को मनाने के लिए ऊपर दिए गए या शुभ मुहूर्त बहुत अच्छे हैं। इन मुहूर्त के अनुसार या आप इस रक्षाबंधन को मनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *