एयर इंडिया विमान के यात्रियों का डाटा हुआ लिक ,45 लाख यात्रियों की पर्सनल डाटा चोरी।

देश के सरकारी एयरलाइन्स एयर इंडिया विमान के करीब 45 लाख यात्रियों के पर्सनल डाटा चोरी होने की खबर आ रही है। कंपनी ने बताया है की साइबर हमले में 45 लाख यात्रियों की पर्सनल डाटा चोरी हुई है। इन 45 लाख यात्रियों में देश और विदेश के यात्री शामिल है। कंपनी ने बताया के साइबर अटैक वैश्विक लेवल के यात्रियों पर हुआ है। कंपनी ने बताया की इसमें यात्रियों के क्रेडिट कार्ड की जानकारियां चोरी हुई है।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया की हमने अपने सभी यात्रियों की इसकी जानकारी दे दी है। कंपनी द्वारा दी गयी जानकारी के मुताबिक डाटा चोरी होने का मामला 26 अगस्त 2011 को भी हुआ था और उसके बाद अब 20 फरवरी 2021 को हुआ है। कंपनी ने बताया की साइबर अटैक में यात्रियों के अहम जानकारियां चोरी कर ली गयी है। इन जानकारियों में नाम ,जन्मतिथि ,कांटेक्ट डिटेल्स ,पासपोर्ट की जानकारियां , टिकट की जानकारी शामिल है।

इस डाटा चोरी में स्टार अलायंस और एयर इंडिया के फ्रीक्वेंट फ्लायर यात्रियों के भी डाटा शामिल है। आपको बताते चले की एयर इंडिया फ्रीक्वेंट का मतलब है जो यात्री हमेशा एयर इंडिया से ही यात्रा करते है। स्टार एलियन्स एक वैश्विक कम्पन है जिसका एयर इंडिया के साथ टाइअप हुआ है। क्रेडिट कार्ड के डाटा चोरी की बात कंपनी ने हामी भरी है लेकिन उन्होंब आगे बताया की कार्ड की CVV या CVC नंबर शामिल नहीं है ये डाटा सुरक्षित है।

कंपनी के दिए बयान के अनुसार यह डाटा SITA PSS से चोरी हुआ है जो डाटा स्टोरेज और प्रोसेसिंग का काम करता है। कंपनी ने बताया की इस साइबर अटैक की पूरी जांच चल रही है। एक्सटर्नल एक्सपर्ट को डेटा सिक्योरिटी के लिए लगा दिया है।FFP प्रोग्राम के पासवर्ड भी बदल दिए गए है। कंपनी ने बताया हमे पहली जानकारी 25 फरवरी 2021 को मिली थी , इसके बाद दूसरी जानकारी हमें 25 मार्च और 5 अप्रैल 2021 को मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *