कोवोवैक्स वैक्सीन (covovax vaccine) को मिली तीसरे चरण के बैच को मंजूरी, जाने बच्चो के लिए कब होगी उपलब्ध ?

देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद बहुत से विशेषज्ञ इस बात का अनुमान लगा रहे हैं कि देश में बहुत जल्द तीसरी लहर भी आने वाली है। तीसरी लहर को देखते हुए वैक्सीन कंपनियां बच्चों को सुरक्षित करने के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन (covovax vaccine) का निर्माण कर रही है। इस कोवोवैक्स वैक्सीन (covovax vaccine) को अमेरिकी कंपनी NOVAVAX बना रही है।

covovax vaccine
covovax vaccine

यह भी पढ़े:NTA JEE MAIN 2021 EXAM: ऑनलाइन आवेदन के लिए फिर ओपन हुई पोर्टल।

तीसरी लहर बच्चो को कर सकती है ज्यादा प्रभावित

विशेषज्ञ इस बात का अनुमान लगा रहे हैं कि तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है। इस बात का अनुमान इस लिए लगाया जा रहा है क्योंकि पहली लहर में बुजुर्ग लोगों को खतरा था। दूसरी लहर में हमने युवाओं को इस कोरोना से जूझते हुए देखा है। आंकड़ों के हिसाब से विशेषज्ञों का मानना है कि तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। बच्चों को सुरक्षित करने के लिए बच्चों के लिए वैक्सीन की तैयारी चल रही है।

covovax vaccine
covovax vaccine

NOVAVAX ने तैयार की है बच्चो के लिए covovax vaccine 

इसी तैयारी को ध्यान में रखते हुए अमेरिकी कंपनी NOVAVAX ने कोवोवैक्स वैक्सीन (covovax vaccine) को तैयार कर रही है। बच्चों के लिए बनी वैक्सीन तीसरे चरण के बैच को सेंट्रल ड्रग लैबोरेट्री सीडीएल से मंजूरी दे दी गई है। तीसरे चरण को पास करके सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया को भेज दिया गया है। खबरों के मुताबिक इसी वर्ष इस वैक्सीन का उत्पादन शुरू किया जा सकता है। पहले व दूसरे चरणों के सभी औपचारिकताएं पूर्ण हो चुके हैं।

यह भी पढ़े: उज्वला योजना 2.0 (UJJWALA YOJNA 2.0) हुआ लांच, पीएम मोदी ने किया बड़ा ऐलान, सिर्फ इन कागजातों से आप उठा सकते हैं योजना का लाभ।

covovax vaccine अन्य वेरिएंट पर भी है ज्यादा प्रभावशाली

इस वैक्सीन का 18 साल से कम उम्र के बच्चों पर शुरू हो चुका है पहले और दूसरे चरण को पास कर लिया गया है जबकि तीसरे चरण का ट्रायल चल रहा है आंकड़ों के हिसाब से माना जा रहा है कि वैक्सीन अन्य वेरिएंट्स पर भी प्रभावशाली है। अमेरिकी कंपनी नोवैक्स द्वारा बनाई गई वैक्सीन भी अन्य वैक्सीन की तरह से हाथों पर लगाई जाएगी।

कैसे तैयार किया गया है covovax vaccine ?

covovax vaccine को तैयार करने के लिए इसमें स्पाइक NANOPARTICAL के साथ-साथ सोपबार्क के पौधे से लिए गए एक्सट्रैक्ट को मिलाया गया है। जैसे ही यह वैक्सीन बच्चों को दी जाएगी वैसे ही शरीर में रोग प्रतिरोधक तंत्र कोशिकाएं इस नैनो पार्टिकल की पहचान कर अपना इम्यूनिटी बनाने का काम शुरू कर देते हैं। 

यह भी पढ़े:UTTAR PARDESH के चुनावी युद्ध में उतरी कांग्रेस, बीजेपी गद्दी छोड़ो अभियान की करेगीं शुरुआत।

सीडीएल कसौली के उप सहायक निदेशक डॉ सुशील साहू के मुताबिक हाल में ही covovax vaccine के तीसरे चरण के बैच को पास कर दिया गया है। इसको पास करने के बाद सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया को भी भेज दिया गया। आपको बता दें सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया जो महाराष्ट्र के पुणे में स्थित है वह SPUTNIK V वैक्सीन के भी उत्पादन की जिम्मेदारी ले चुकी है। आपको बता दें अब तक इस SPUTNIK V का कोई भी बैच जांच के लिए नहीं पहुंचा है।

भारत में 3 तरह के वैक्सीन का हो रहा है इस्तेमाल

भारत में अब तक 3 तरह के वैक्सीन लग रहे हैं, जिसमें भारत बायोटेक द्वारा बनाया गया COVAXIN , सिरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में उत्पादन हो रही को COVISHILED , तथा रूस के द्वारा बनाई गई SPUTNIK V का इस्तेमाल भारत में लोगों को टीकाकरण के लिए किया जा रहा है। भारत में अब तक 51 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीके दिए जा चुके हैं। हालांकि इन आंकड़ों में दोनों डोज लेने वालों की संख्या कम है।

यह भी पढ़े:TOKYO OLYMPIC 2020 में GOLD MEDAL का सूखा हुआ खत्म , NEERAJ CHOPRA ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड।

Leave a Comment

नरेंद्र मोदी की माँ का निधन कब हुआ? | Heera Ben Ka Nidhan Kab Hua कर्नाटक के मुख्यमंत्री कौन है?, Karnataka Ke Mukhya Mantri kon Hai, CM Of Karnataka कर्नाटक के बिजली मंत्री कौन है? , Karnataka Ke Bijli Mantri Kon Hai, Electricity Minister Of Karnataka पश्चिम बंगाल में Bikaner Express के 12 डिब्बे पटरी से उतरे विधानसभा चुनाव उत्तर प्रदेश (Assembly elections Uttar Pradesh)