China में Corona नें मचाया हाहाकार, 2 साल बाद लगा सबसे बड़ा लॉकडाउन?

0
5

चीन में लगा सबसे बड़ा लॉकडाउन कोरोना वायरस ने मचाया ऐसा कहर घरों में कैद हुए करीब 2 करोड़ 60 लाख लोग। चीन के सबसे खूबसूरत शहर शंघाई जी हां चीन में इस समय कोरोना हा हा कार मचा रहा है। शंघाई में मंगलवार को कोरोना वायरस के 4 हजार 477 नए मामले दर्ज होने के बाद हड़कंप मच गया है, और वहां सख्त लॉक-डाउन लगा दिया गया है। किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं है, सिर्फ कोरोना वायरस का टेस्ट कराने के लिए ही लोग घर से बाहर निकल सकते हैं। यह सब चीन में कोरोना वायरस की नई लहर की वजह से हुआ है, शहर में पहले से ही कई पाबंदियां लागू थी। और अभी इन्हें और कड़ा कर दिया गया है, चीन के नागरिकों को कोरोना वायरस से बचने के लिए बाजार, ऑफिस, गैरेज और खुली जगह पर ना जाने की सलाह दी गई है। कोरोना वायरस प्रतिबंध इतने सख्त है कि लोग यहां पालतू जानवरों को घुमाने के लिए भी बाहर नहीं निकल सकेंगे। बस मेट्रो और ट्रेन सब बंद है, नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करने का निर्देश भी है। उहान के बाद के बाद सबसे बड़ा lock-down बताया जा रहा है, वुहान में भी 2019 के आखिरी में सबसे पहले कोरोना वायरस के मामले मिले थे। और वहां पर 76 दिनों के लिए लॉक डाउन लगाया गया था।

चीन में सबसे बड़ा लॉकडाउन जानवरों के चलने पर भी पाबंदी!

बता दे पहले आधे शहर में 4 दिनों के लिए लॉक डाउन लग आया गया था। और अब बाकी आधे शहर में लॉक डाउन की पाबंदियां लागू कर दी गई हैं, इसका उद्देश्य शहर की सारी आबादी का कोरोना वायरस टेस्ट करना है। ताकि कोरोना वायरस पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके लेकिन कोरोना वायरस की तमाम पाबंदियों के बावजूद कोरोना वायरस यहां संभाले नहीं संभल रहा है। कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं, सोमवार को शंघाई में कोरोना वायरस के 3 हजार 500 केस मिले थे। जो मंगलवार को बढ़कर 4 हजार 477 हो गए हैं, अगर पूरे चीन की बात करें तो मंगलवार को चीन में कोरोना वायरस के 6 हजार 886 कोरोना के केस सामने आए हैं। ऐसे में देखा जा सकता है कि कोरोनावायरस चीन में पैर पसारता हुआ नजर आ रहा है, कोरोनावायरस की रफ्तार यहां बेकाबू होती जा रही है। चीन की 0 कोविड पॉलिसी भी यहां फेल हो गई है यह हाल तब हुआ है जब चीन में 87 फ़ीसदी लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है लेकिन फिर भी ओमिक्रॉन वेरिएंट लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है।

कई देशों में कोरोनावायरस का खतरा अभी भी नहीं तला है!

कोरोना वायरस का खतरा अभी भी ताला नहीं है कई देशों में इन दिनों लगातार कोरोनावायरस के नए मामले सामने आ रहे हैं। चीन के अलावा दक्षिण पूर्वी एशियाई के कई और देश इन दिनों को कोविड की कहर का सामना कर रहे हैं। इसमें जापान थाईलैंड मलेशिया इंडोनेशिया साउथ कोरिया की हालत सबसे खराब है, साउथ कोरिया में पिछले 24 घंटों में तीन लाख 47 हजार 374 नए के सामने आए हैं। जबकि 237 लोगों को कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवानी पड़ गई है, यही हाल यूरोप के देशों का भी है। फ्रांस, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में हालात तेजी से बिगड़ रहे हैं। भारत में भी कोरोना वायरस की नई लहर का खतरा बना हुआ है, विशेषज्ञ जून में चौथी लहर की भविष्यवाणी कर चुके हैं।