मोबाइल एप से करे कोरोना कि जांच। होम एंटीजन टेस्टिंग किट को ICMR ने दी मंजूरी।

देश में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे है। हालाँकि पिछले दिनों से नए संक्रमण के मामले काम हुए है लेकिन मौत के आकड़े हर दिन नए – नए कृतिमान रच रहा है। ऐसे में सरकार के सामने बड़ी चुनौती है कि इस आकड़े को कैसे रोका जाए और स्थिति को कैसे नियंत्रण कैसे किया जाए। कोरोना के संक्रमण अब गावों कि तरफ पाँव पसारने लगा है। ऐसे में हर दिन ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग करने कि जरूरत है जिसमे सरकार को बड़ी चुनौती होने वाली है। इसी चुनौती का सामना करने के लिए ICMR ने एंटीजन टेस्टिंग किट को मजूरी दे दी है। इस टेस्टिंग किट कि मदद से अब लोग घर पर ही अपना कोरोना टेस्ट कर सकते है।

इस कोरोना महामारी के समय में ये बड़ा हथियार अब देश को मिलने वाला है जिससे टेस्टिंग में तेजी आएगी। ICMR ने जिस किट को मंजूरी दी है वो एक रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट है जिसके जरिये लोग घर पर नाक के जरिये अपना सैंपल ले कर टेस्ट कर सकते है। लेकिन ICMR ने बताया कि यह किट अभी होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्पटोमेटिक मरीजों के लिए ही है। या जो लोग कोरोना संक्रमित मरीज के सीधे संपर्क आये है वो लोग इसका इतेमाल कर सकते है।

खबरो के मुताबिक जिस कंपनी के इसको बनाया है उसका मैन्युअल का पालन करना होगा जिसके लिए आपको अपने मोबाइल में एक एप डाउन लोड करने कि जरूरत होगी। यह एप आपको गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है। इसी एप्लीकेशन कि मदद से आपको रिपोर्ट मिलेगी कि आप संक्रमित है या नहीं।

मोबाइल से कैसे करे टेस्टिंग ?

मैंने ऊपर बताया कि आपको एक एप्लीकेशन डाउन लोड करना होगा। उसके बाद टेस्टिंग करने के बाद टेस्ट स्ट्रिप कि फोटो लेनी होगी। जिस मोबाइल में आपने एप डाउन लोड किया है उसी मोबाइल से फोटो लेना जरूरी है। फिर आपका डाटा सीधे ICMR के टेस्टिंग पोर्टल पर सीधे अपलोड होगा जिसके बाद आपकी रिपोर्ट आएगी जिससे आपको पता चलेगा कि आपको कोरोना है या नहीं।ICMR ने बताया कि जिन मरीजों में लक्षण है और एंटीजन किट से रिपोर्ट नेगेटिव आती है तो ऐसे मरीजों को RT – PCR टेस्ट करवाना जरूरी है। लोगो कि पहचान सार्वजनिक नहीं कि जायेगी।

इस किट को कौन सी कंपनी ने बनाई है ?

इस होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट को पुणे कि एक कंपनी MY LAB DISCOVERY SOLUTION LTD ने बनाई है जिसको ICMR ने मंजूरी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *