एक हफ्ते के लिए दिल्ली में बढ़ा LOCKDOWN , कल से मेट्रो भी रहेगी बंद।

दिल्ली में कोरोना संक्रमण फैलने की रफ़्तार काम होने का नाम ही नहीं ले रही है। दिल्ली में कल यानी शनिवार को 24 घंटे में करीब 17 हजार से ज्यादा मामले दर्ज किये गए। दिल्ली में अब तक कोरोना के चलते 19 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गवा चुके है।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए पिछले कुछ हफ्ते से पुरे प्रदेश में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिए थे। यह लॉकडाउन 10 मई को समाप्त हो रहा था लेकिन 9 मई को उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में इस लॉकडाउन को एक हफ्ते और बढ़ाने का आदेश दिया है। अब दिल्ली आने वाले सोमवार तक पूरी तरह से बंद रहेगी।
केजरीवाल ने आगे बताया की हमें लॉकडाउन का अच्छा प्रभाव देखने को मिला है इस लिए अभी हमें और कड़ाई का पालन करना है। पिछले 2 या 3 हफ्ते की बात करे तो संक्रमण की दर में कमी आई है। 26 अप्रैल के बाद संक्रमण दर 35% से घटकर 23% हो गयी है, ऐसे में सभी दिल्लीवासियो को कुछ दिन और संयम बरतने की जरूरत है।
केजरीवाल ने कहा अभी ढिलाई देने का वक़्त नहीं आया है हमे अभी कुछ दिन और संयम दिखाना होगा। अगर इस समय हमने ढिलाई करी तो सब किये कराये पर पानी फिर जाएगा। आगे बताया की इस बार का लॉकडाउन थोड़ा सख्त रहेगा और मेट्रो के संचालन पर भी पाबन्दी रहेगी। सरकार की प्राथमिकता लोगो की जान को बचना है ऐसे में हमे कुछ कड़े फैसले लेने पड़े है। जान है तो जहान है , ये लहार बहुत खतरनाक है अगर लोगो की जान बचेगी तो आगे बहुत कुछ कर सकते है।
सीएम ने कहा की पुरे प्रदेश में ऑक्सीजन की दिक्क्त है। केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के मदद के बाद दिल्ली में हालत सुधरी है।

10 मई से किन चीजों पर रहेगी पाबंदी ?
मेट्रो संचालन पर रोक; होटल , बैंक्वेट हाल , मैरिज हाल में शादी पर रोक ; शादी सिर्फ अब घर या कोर्ट में हो सकती है ;शादी में साउंड , टेंट ,कैटरिंग की इजाजत नहीं होगी ;शादियों में २० से ज्यादा लोगो को शामिल होने पर रोक।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *