Covid 19 In India : पीएम मोदी ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर की समीक्षा बैठक, जाने बीते 24 घंटे का हाल।

देश में तेजी से बढ़ते कोरोना के मामले (Covid 19 In India) रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। हर दिन भारत में कोरोना के नए मामलों (Covid 19 In India) के संक्रमण के ग्राफ में उतार-चढ़ाव हो रहा है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित केरल राज्य है। देशभर के सबसे अधिक कोरोना के नए मामले दक्षिण राज्यों से ही सामने आ रहे हैं। आपको बता दें 24 घंटे में 24 हजार से ज्यादा नए मामले केरल में आए हैं। जबकि 177 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान गवाई।

यह भी पढ़े: Nipah Virus Test Kit को मिली मंजूरी, इस टेस्ट किट से की जा सकती 30 बिमारियों के टेस्ट, जाने कौन सी तकनिकी पर करती है काम ये टेस्ट किट।

Covid 19 In India के आकड़े 

वह भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना (Covid 19 In India) के 33376 नए मामले मिले और अब तक कोरोना से संक्रमण का आंकड़ा बढ़कर 3,32,08,330 तक पहुंच गया है। अगर देश में एक्टिव मरीजों की संख्या की बात करें तो शुक्रवार के मुकाबले शनिवार के ग्राफ में थोड़ा इजाफा हुआ है। देश में कोरोना (Covid 19 In India) के एक्टिव केस के मामले बढ़कर अब 3,91,516 तक पहुंच गए हैं।

Covid 19 In India

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किया Covid 19 In India का आकड़ा 

शनिवार सुबह केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह आंकड़ा जारी किया गया। इस आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में 308 कोरोना मरीजों ने अपनी जान गवाई है, जिसके साथ कोरोना से मृतकों की संख्या 4,42,317 तक पहुंच गई है। कोरोना से ठीक होने की की बात करें तो राष्ट्रीय दर 97.49 % हो गई है। बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी रेट और रिकवरी रेट की तुलना की जाए तो 870 कोरोना के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी पाई गई है।

यह भी पढ़े: UP Election 2022 : योगी सरकार का एक और चुनावी स्टंट, प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को नहीं मिलेंगे यूनिफार्म, बैग, इस योजना में हो सकता है बड़ा बदलाव ।

देश में दैनिक संक्रमण दर 2.2 है

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दैनिक संक्रमण दर 2.2% है जो पिछले 12 दिनों से 3% से कम बना हुआ है। अगर सप्ताहिक संक्रमण करके बात करें तो यह 2.26% है जो पिछले 78 दिनों से 3% से भी कम रहा है। देश में कुल 15,92,135 कोरोना के नमूने की जांच की गई। इसके साथ ही कोरोना के नमूनों की जांच करने का आंकड़ा देश में बढ़कर कुल 54,01,96,989 तक पहुंच गया है।

केरल में मृत्यु का आकड़ा है डरावना

सरकार के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वैक्सीन का अब तक का आंकड़ा 73.5 करोड़ पहुंच गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक 89.8% नए मामले सिर्फ पांच राज्यों से मिल रहे हैं जिसमें सबसे ज्यादा केरल से 74.3% कोरोना के नए मामले मिल रहे हैं। 24 घंटे में कोरोना की वजह से देश में 308 मरीजों ने जान गवाई है जिसमे से 177 मरीज सिर्फ केरल के हैं जबकि महाराष्ट्र से 44 मरीजों ने दम तोड़ा है।

राज्य  का नाम कोरोना के आकड़े 
केरल 25,010
तमिलनाडु 1631
आंध्र प्रदेश 1608
कर्नाटक 967
पश्चिम बंगाल 753

तीसरी लहर पर पीएम मोदी ने की समीक्षा

देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो बीते 24 घंटे में किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है, और संक्रमण के 36 नए मामले दर्ज किए गए। वहीं तीसरी लहर को लेकर देश के प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को कोरोना स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक की। आपको बता दें इससे पहले स्वास्थ्य मंत्रालय भी यह कह चुका है कि दूसरी लहर अभी भी देश में चल रही है।

यह भी पढ़े: T20 World Cup: टी20 विश्व कप जिताने के लिए वेस्टइंडीज की विश्व विजेता टीम का ऐलान।

दवाओं का बफर स्टॉक रखने का आदेश

प्रधानमंत्री ने इस बैठक में तीसरी रहर के आने की चिंता के साथ-साथ स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में वृद्धि के बारे में जानकारी ली। प्रधानमंत्री मोदी ने बैठक के दौरान टीकाकरण अभियान की भी समीक्षा की थी और कहा कि राज्यों को हर जिले में दवाओं का बफर स्टॉक रखना होगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले कुछ महीनों के लिए वैक्सीन के उत्पादन आपूर्ति पाइप लाइन की समीक्षा करें।

यह भी पढ़े: Mukhtar Ansari का बसपा ने काटा टिकट, इस बड़ी पार्टी ने दिया मुख़्तार अंसारी को खुला ऑफर, जहां से चाहे उस सीट से लड़े चुनाव।

2 thoughts on “Covid 19 In India : पीएम मोदी ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर की समीक्षा बैठक, जाने बीते 24 घंटे का हाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *