Fact Check: क्या 12 साल पहले बाइक चोरी के आरोप में गिरफ्तार हुए थे भगवंत मान?

0
1

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक फोटो काफी वायरल है, जिसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यें फोटो पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत मान सिंह की है। जो 12 साल पुरानी है, इस फोटो में बीच में बैठे शख्स की शक्ल भगवंत मान सिंह से हल्की मिलती-जुलती नजर आ रही है। दावा किया जा रहा है कि यह फोटो 12 साल पुरानी है, ज़ब पंजाब पुलिस ने बाइक चोरी के आरोप में इन सभी को गिरफ्तार किया था। जिनमें भगवंत मान सिंह के होने का दावा भी किया जा रहा है, एक फेसबुक पेज के द्वारा पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत मान की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा। कि आज से करीब 12 साल पहले पंजाब पुलिस ने 4 बाइक चोरों को पकड़ा था, बताना पड़ेगा कि इनमें से एक बाइक चोर कौन है। वायरल हो रही इस पोस्ट पर कमेंट करते हुए बहुत सारे लोगों ने भगवंत मान का नाम लिखा है।

चोरी के आरोप में गिरफ्तार हुए थे भगवंत मान क्या है सच्चाई?

इस वायरल तस्वीर में कुछ लोग रंगे हुए कपड़ों में जमीन पर बैठे हुए हैं, इनमें से एक शख्स का चेहरा पंजाब के मुख्य मंत्री भगवंत मान सिंह से मिल रहा है। अब इस तस्वीर और इसको लेकर किए गए दावे का फैक्ट चेक करना भी जरूरी है, की आखिरी इसमें कितनी सच्चाई है। सवाल यह है कि क्या सच में 12 साल पहले भगवंत मान बाइक चोरी के आरोप में गिरफ्तार हुए थे, जब इस खबर का फैक्ट चेक किया गया तों सच सामने आया। जब इस तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज किया गया तों यें पंजाबी एक्टर और निर्माता करन जीत अनमोल के इंस्टाग्राम पेज पर ले गया जहां पर यह फोटो पोस्ट की गई थी। उन्होंने इसे 18 मार्च 2010 को शेयर किया था, फोटो के साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा था। होली की यादें इससे साफ हो गया कि वायरल फोटो के साथ किया जा रहा दावा झूठा है।

Fact Check: क्या 12 साल पहले बाइक चोरी के आरोप में गिरफ्तार हुए थे भगवंत मान?

न्यूज़ एजेंसी आज तक का फैक्ट चेक!

इसके अलावा आजतक ने जब इस फोटो के फैक्ट चेक के लिए करनजीत से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि यह फोटो साल 1995 की है।जब वो और उनके दोस्त होली मनाने पंजाबी गायक हरभजन मान के घर गए थे, यह तस्वीर हरभजन के घर पर ली गई थी। इस बयान के बाद यह साफ हो गया कि भगवंत मान की बाइक चोरी के दावे के साथ वायरल की जा रही फोटो फर्जी है और इसको लेकर किया गया दावा फैक्ट चेक में फर्जी निकला।