AMUL milk price : डीजल पेट्रोल के दामों के बाद AMUL दूध के दाम में भी हुआ इजाफा।

0
103
AMUL दूध के दाम

देश में आजकल डीजल पेट्रोल के साथ बाकी अन्य वस्तुओं के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना काल के इस दौर में लोग अपनी आमदनी को लेकर जूझ रहे हैं। आम आदमी की आमदनी के अनुसार कोरोना के साथ-साथ महंगाई की मार भी जबरदस्त पड़ रही हैं। आम आदमियों के लिए यह खबर बेहद चिंताजनक है। देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड AMUL दूध के दाम में भी इजाफा हो गया है।

यह भी पढ़े : Student Credit Card : ममता सरकार ने पश्चिम बंगाल के छात्रों को दिया बड़ा तोहफा, कार्ड के माध्यम से मिलेगा 10 लाख तक का लोन।

1 जुलाई 2021 से AMUL दूध के दाम में प्रति लीटर पीछे ₹2 की बढ़ोतरी की जाएगी। यह नई कीमत राजधानी समेत पूरे देश में कल से लागू कर दी जाएगी। गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन ने AMUL ब्रांड के सभी प्रोडक्ट्स पर Rs 2 प्रति लीटर की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है। अमूल के जितने भी मिल्क प्रोडक्ट्स आते हैं जैसे अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति ,अमूल टी स्पेशल, अमूल ताजा, अमूल स्लिम एंड ट्रिम इन सभी में Rs 2 प्रति लीटर के हिसाब से इजाफा किया जाएगा। अमूल गोल्ड ₹58 प्रति लीटर के हिसाब से उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़े : GSEB 10th result 2021: गुजरात बोर्ड ने जारी किया कक्षा दसवीं का रिजल्ट, रचा नया कीर्तिमान।

दूध के दामों में क्यों की गई बढ़ोतरी?

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर आरएस सोढ़ी ने बताया दूध की कीमतों में 1 साल और 7 महीने के अंतराल में बढ़ाई गई है। सोढ़ी ने बताया कि दूध उत्पादन की लागत बढ़ने में ऐसा करना आवश्यक हो गया था। उन्होंने बताया ट्रांसपोर्टेशन कॉस्ट में 30 फ़ीसदी का इज़ाफ़ा हो रहा है इसके अलावा एनर्जी कास्ट भी 30 फ़ीसदी बढ़ गई थी। उन्होंने बताया इन सभी चीजों के महंगे होने के कारण इनपुट कास्ट में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। इसलिए दूध के दामों को बढ़ाना जरूरी हो गया था।

अन्य कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं दूध की कीमत?

गुजरात दुग्ध सहकारी विपणन लिमिटेड देश की सबसे बड़ी डेयरी कंपनी है जो अमूल ब्रांड के प्रोडक्ट बनाती है। अमूल के दाम बढ़ने के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि मदर डेयरी समेत अन्य कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ा सकती हैं। कंपनियों का कहना है कि दूध उत्पादन की लागत में बढ़ोतरी हो गई है इसलिए उनके पास कीमतों में इजाफा करने के अलावा कोई दूसरा विकल्प नहीं है।

यह भी पढ़े : T20 Word Cup 2021 पर ICC का बड़ा ऐलान, यहां जाने कहा और कब खेला जाएगा मैच !

दूध की कीमतों में बढ़ोतरी से दूसरे डेयरी प्रोडक्ट के भी दाम अपने आप बढ़ जाएंगे। दूध के दामों में बढ़ोतरी होने की वजह से पनीर, मक्खन, चीज, लस्सी ,आइसक्रीम,छाछ के अलावा चाय ,काफी ,मिठाइयां, चॉकलेट के दामों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। कोरोना काल में पहले ही बहुत सी चीजों के दाम बढ़ चुके थे ऐसे में आम आदमी के बजट पर दूध के दामों में बढ़ोतरी होने कि वजह से एक बार फिर बड़ा झटका लगने वाला है।

यह भी पढ़े :  किसी को याद नहीं रहेगी विराट कोहली की कप्तानी : ये क्या बोल गए सलमान बट?