Solar Energy: सर्दियों मे अब ना करें बिजली के बिल की चिंता, हीटर और गीज़र चलाने पर भी इस तरह से आएगा जीरो चार्ज

0
40
Solar Energy
Solar Energy

Solar Energy: पूरे देश में दीवाली का जश्न मनाया जा रहा है हर घर में दिवाली खूब धूमधाम से मनाई जा रही है जहां पर दिवाली इतनी धूमधाम से मनाई जा रही है वहीं पर ठंड हमारी चौखट पर दस्तक देती हुई नजर आ रही है, देखा जाए तो पूरे देश में ठंडी की आहट होने लगी है देश के पहाड़ी इलाकों में स्नोफॉल भी शुरू हो गया है। जहां ठंड का अलग मजा होता है वहीं पर हर घर में ठंड के साथ एक और टेंशन होती है वह होती है बिजली का बिल बढ़ने की आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप ठंड मैं भी आसानी से बिजली की बचत कर सकते हैं।

सोलर एनर्जी का करें इस्तेमाल

आप भी अब महंगी बिजली के बिल से बच सकते हैं आपको पता है कि देश भर में सरकार सोलर एनर्जी के लिए लोगों को सब्सिडी देती है जिसके जरिए आप के बिजली का बिल जीरो हो सकता है। यानी कि आपकी हर महीने की भारी-भरकम बिजली का बिल जीरो हो जाएगा अगर आप भी सोलर एनर्जी सब्सिडी की तरफ आगे बढ़े।

कितनी मिलती है सब्सिडी ?

सोलर प्लांट की सब्सिडी इस बात पर निर्भर करती है की आप कितने किलोवॉट का सोलर पैनल लगा रहें हैं।
आपको बता दें कि 1 से 3 किलो का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने पर आपको 40 फीसदी की सब्सिडी मिलेगी। 3 किलो से ज्यादा और 10 किलोवॉट तक 20 फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी।वहीं केंद्र सरकार की तरफ से हाउसिंग सोसाइटी के लिए 500 किलोवॉट तक के सोलर प्लांट पर 20 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी।

यह भी पढ़े:  Bussienes News: Amazon, Flipkart क़े खिलाफ नई जंग?

कैसे करें सोलर प्लांट सब्सिडी के लिए आवेदन ?

इसके लिए आपको राज्य की विद्युत विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।अप्लाई करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट Solarrooftop.gov.in पर जाना होगा।इसके बाद अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप के ऑप्शन पर क्लिक करें।इसके बाद आप जिस राज्य से हैं उस के नाम पर क्लिक करें।इसके बाद आपको आवेदन फॉर्म पर क्लिक करना होगा फिर आवेदन में मांगी गई सारी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरें इस तरह से सोलर सब्सिडी योजना में आपका आवेदन हो जायेगा।

यह भी पढ़ें- Jandhan Account: अपने सेविंग बैंक अकाउंट को करें जन धन खाते मे तब्दील, 2 लाख रुपए तक का मिल सकता है फायदा, जाने पूरी डिटेल