Kisan Vikas Patra: सरकारी की योजना मे आप भी कर रहे हैं पैसा निवेश, तो समझो खुल गयी लॉटरी, जाने पूरी खबर

0
38
Kisan Vikas Patra
Kisan Vikas Patra

Kisan Vikas Patra: अगर आप भी सरकारी योजना में निवेश करने के बारे में सोच रहें हैं तो आपको ये आर्टिकल जरूर पढ़ना चाहिए आपको बता दें कि नई ब्याज दर को 1 अक्टूबर 2022 से कर दिया गया है, और 7 प्रत‍िशत ब्याज दर के साथ निवेश किया गया पैसा 123 महीने (10.3 साल) में दो गुना हो जाता है।

बढ़ गया है Kisan Vikas Patra इंटरेस्ट रेट

अगर आप भी अपने उज्जवल भव‍िष्‍य के ल‍िए सरकारी योजनाओं (Govt Saving Schemes) में न‍िवेश करने में के बारे में सोच रहें हैं तो यह खबर आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी हो सकती है।आपको बता दें कि सरकार की तरफ से प‍िछले कई द‍िनों में किसान विकास पत्र (KVP) समेत कुछ सरकारी योजनाओं पर ब्‍याज दर में इजाफा क‍िया गया है, और ब्‍याज बढ़ने से अब पहले से जल्‍दी आपका न‍िवेश दोगुना हो सकेगा।

नई ब्याज दर हो गई है, 1अक्टूबर से लागू

इस योजना के तहत आप किसी भी डाकघर या बैंक में आसानी से आवेदन कर सकते हैं।आपको बता दें कि किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) पर इस समय 7 प्रत‍िशत का ब्याज दिया जा रहा है। नई ब्याज दर को 1 अक्टूबर 2022 से लागू क‍िया गया है। आपको बता दें कि 7 प्रत‍िशत ब्याज दर के साथ निवेश किया गया पैसा 123 महीने (10.3 साल) में अब दो गुना हो जाता है। वहीं पहले की बात करें तो इस पैसे को डबल होने में 124 महीने का समय लगता था।

यह भी पढ़े:  𝐄𝐥𝐨𝐧 𝐌𝐮𝐬𝐤 ने रचा एक और इतिहास बने दुनिया में सबसे ज्यादा टैक्स भरने वाले शख्स?

मात्र 1000 रुपये से कर सकते हैं न‍िवेश

किसान विकास पत्र के तहत आप मात्र 1000 रुपये से आसानी से न‍िवेश कर सकते हैं। अगर आप इससे ज्‍यादा निवेश करना चाहते हैं तो आपको 100 रुपये के गुणांक में करना होगा। क‍िसान व‍िकास पत्र में अधिकतम निवेश की क‍िसी तरह की सीमा निर्धारित नहीं है।

आप क‍िसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में जाकर किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra) को आसानी से खरीद सकते हैं। साथ ही इसमें आप अकेले या ज्‍वाइंट नाम से न‍िवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कोई भी व्यक्ति एक से ज्यादा किसान विकास पत्र भी ले सकता है। आप पैसे की जरूरत पड़ने पर इसे गिरवी रखकर लोन भी ले सकते हैं।

साथ ही साथ आप इसे अपने पत्‍नी या बच्‍चे के नाम भी ट्रांसफर कर सकते हैं। इस योजना में आप 123 के महीने के बाद कभी भी अपना दो गुना पैसा आराम।से वापस ले सकते हैं।आप इस पैसे को जितने ज्‍यादा समय के ल‍िए रखते हैं आपको उतना ही ज्यादा फायदा इसमें म‍िलता है।