ICC T20 World Cup 2021: भारत की हार का टीम मैनेजमेंट है जिम्मेदार जानिए क्या है वजह?

आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सेमीफाइनल में पहुँचने की संभावनाएं लगभग ख़त्म हो चुकी है। भारतीय टीम को सेमीफाइनल में कोई चमत्कार ही पहुंचा सकता है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम आईसीसी T20 टूर्नामेंट 2021 में अपने पहले दो मैच हार चुका है। भारत ने जहा अपना पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ गवाया तो वही दूसरा मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ हार गई। भारतीय टीम को मिली लगातार दो हार के बाद चेतन शर्मा की अगुवाई वाली चयन समिति पर सवाल खड़े कर दिए है, टीम इंडिया की नाकामियों पर नजर डालें तो शुरुआती दो मैचों में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने 20 विकेटो में से केवल 2 विकेट ही चटकाए हैं। मतलब कि भारतीय टीम के गेंदबाज पूरी तरीके से फ्लॉप साबित हुई, गेंदबाजों को छोड़ दे दो भारतीय बल्लेबाजों का हाल भी कुछ अच्छा नहीं रहा, कप्तान विराट कोहली के अलावा कोई भी बल्लेबाज टूर्नामेंट में भी अर्धशतकीय पारी नहीं खेल पाया है।

भारत की हार का टीम मैनेजमेंट है, जिम्मेदार?

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2021 के लिए चुनी गई टीम में कई खिलाड़ी फिट नहीं होने के बावजूद भारतीय टीम में खेल रहे हैं। जिनमें से पहला नाम ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या का है, दूसरा नाम वरुण चक्रवर्ती का है। और तीसरा नाम है, भुवनेश्वर कुमार का आईसीसी T20 वर्ल्ड कप में भारत के पहले मैच में हार्दिक पंड्या को टीम में शामिल करने से टीम का संतुलन बिगड़ गया। क्योंकि हार्दिक पांड्या फिट नहीं थे, आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं था। इसके बावजूद भी चयनकर्ताओं ने हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम में जगह दी. यानी कि वह हार्दिक पंड्या की जगह किसी दूसरे ऑलराउंडर खिलाड़ी की तलाश नहीं कर सके हार्दिक पंड्या को प्लेइंग इलेवन में शामिल करने के लिए भारतीय टीम के मैनेजमेंट ने कई समझौते किए इसका नतीजा यह हुआ कि भारतीय टीम को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा।

वर्ल्ड कप के लिए अनफिट खिलाड़ियों को रखा गया टीम में?

आईसीसी T20 वर्ल्ड कप 2021 में हार्दिक पांड्या को भारतीय टीम में शामिल करने पर भारत के चयनकर्ताओं को जवाब देना होगा। क्या स्पिनर वरुण चक्रवर्ती फिट थे, आईपीएल के दौरान ही वरुण चक्रवर्ती चोटिल हुए थे। आईपीएल 2021 में क्वालीफायर टू में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ चोटिल होने के बाद वरुण चक्रवर्ती पूरी तरीके से फिट नहीं थे। बावजूद इसके वरुण चक्रवर्ती को वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह दी गई। और इस गेंदबाज को T20 वर्ल्ड कप में ट्रम्प कार्ड तक बताया गया, लेकिन भारतीय टीम का यह ट्रंप कार्ड अब तक खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों मुकाबलों में पुरी तरीके से फेल रहा। वरुण चक्रवर्ती को अभी तक खेले गए दोनों मुकाबलों मे एक भी विकेट नहीं मिला है। वही आईपीएल के दूसरे हाफ में आरसीबी टीम की ओर से दमदार प्रदर्शन करने वाले यूज़वेंद्र चहल को टीम में मौका नहीं दिया गया।

खराब प्रदर्शन के बावजूद भी भुवनेश्वर कुमार को मिला टीम में मौका?

वही टीम मैनेजमेंट का तीसरा सवाल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की फिटनेस को लेकर उठता है। फिटनेस ठीक न होने के चलते आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार खराब फॉर्म से जूझ रहे थे। आईपीएल के दूसरे हाफ में भुवनेश्वर कुमार कुछ खास कमाल नहीं कर पाए थे और उन्हें सिर्फ 3 विकेट से संतोष करना पड़ा था। भुनेश्वर कुमार पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए मुकाबले में बुरी तरीके से फ्लॉप साबित हुए, भारतीय टीम मैनेजमेंट की यह लापरवाही इतनी भारी पड़ी है, कि अब चाह कर भी कोई इसकी भरपाई नहीं कर सकता है। भारतीय टीम T20 वर्ल्ड कप 2021 में जिस भी हालत में है, उसका जिम्मेदार टीम मैनेजमेंट है। भारतीय टीम को अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान से 10 विकेटो से हार का सामना करना पड़ा था। तो वही दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम से 8 विकेटो से हार का सामना करना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *