ICC T20 World Cup 2021: खत्म हुए सभी समीकरण T20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई टीम इंडिया New Zealand ने Afghanistan को 8 विकेट से हराया?

ICC T20 World Cup 2021: न्यूजीलैंड और अफ़ग़ानिस्तान के बीच खेलें गए मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम ने 8 विकेट से मुकाबले में जीत दर्ज कर ली। इस जीत के साथ अफगानिस्तान की टीम T20 वर्ल्ड कप से बाहर हुई ही किसके साथ साथ भारतीय टीम का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चूर चूर हो गया। क्योंकि भारतीय टीम की उम्मीदें थी,

ICC T20 World Cup 2021
ICC T20 World Cup 2021

अफगानिस्तान पर अफगानिस्तान की टीम अगर यह मुकाबला जीत ती तो भारतीय टीम के पास मौका था, सेमीफाइनल का टिकट हासिल करने का, न्यूजीलैंड ने जीत के साथ ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। अब भारतीय टीम ICC T20 World Cup 2021 से बाहर हो गई है। इसके साथ साथ अफगानिस्तान की टीम भी आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो गई है। इस मुकाबले में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था, लेकिन उनके बल्लेबाजो ने उनका साथ नहीं दिया।

ICC T20 World Cup 2021 ,न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को रौंदा?

अफगानिस्तान निर्धारित 20 ओवरों 125 रन ही बना पाई अफगानिस्तान की टीम से नाजिबुल्ला ने शानदार 73 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली लेकिन वो स्कोर को इतना बड़ा नहीं बना सके की न्यूजीलैंड वहां तक नहीं पहुंच पाए। न्यूजीलैंड की तरफ से मार्टिन गुप्टिल ने अच्छी पारी खेली इसके साथ साथ कप्तान केन विलियमसन ने भी 40 रनों की बहुमूल्य पारी खेली। अंत में केन विलियमसन और कौनवे में की जोड़ी ने न्यूजीलैंड को इस मुकाबले में जीत दिला दी। और न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल का टिकट भी दिला दिया।लेकिन इसके साथ ही टीम इंडिया का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना चखना चूर हो गया, हालांकि भारत का एक मुकाबला और बचा हुआ है, आज खेला जाएगा भारत और नामीबिया के बीच में लेकिन अब उस मुकाबले का कोई मतलब नहीं है क्योंकि भारतीय टीम पहले ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है।

यह भी पढ़े: ICC T20 World Cup 2021: T20 वर्ल्ड कप का चैंपियन बन सकता है पाकिस्तान ?

अफगानिस्तान की हार के साथ सेमीफाइनल की रेस से बाहर हुआ भारत?

न्यूजीलैंड ग्रुप 2 से दूसरी टीम बन गई है सेमीफाइनल में पहुंचने वाली पाकिस्तान की टीम पहले ही सेमीफाइनल का टिकट पा चुकी थी। न्यूजीलैंड की टीम ग्रुप टू से सेमीफाइनल का टिकट पाने वाली दूसरी टीम बन गई है। लेकिन इस न्यूजीलैंड की जीत ने भारत को बड़ी मात दी है, बड़ा घाव दिया है। क्योंकि न्यूजीलैंड की इस जीत के बाद भारतीय टीम सेमीफाइनल से बाहर हो गई है।

Team India
Team India

भारत को अपने पहले दो मुकाबले हारने का खामियाजा भुगतना पड़ा है। भारत को अपने पहले मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ 10 विकेटो से बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। उसके बाद दूसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से मात दी थी। उसके बाद टीम इंडिया ने अफगानिस्तान और स्कॉटलैंड को हराया अपना नेट रन रेट भी बेहतर कर लिया लेकिन अंको के मामले में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से टीम इंडिया पीछे थी। अब न्यूजीलैंड ने अफगानिस्तान को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

भारत का आईसीसी खिताब जीतने का सपना टूटा?

भारत के लिए आईसीसी ट्रॉफी का सूखा लगातार बरकरार है, 2013 में भारत ने आखिरी बार आईसीसी चैंपियन ट्रॉफी जीती थी। उसके बाद लगातार टीम इंडिया फाइनल और सेमीफाइनल में पहुंच रही थी, लेकिन इस बार के हुए ICC T20 World Cup 2021 में टीम इंडिया सेमीफाइनल में भी नहीं पहुंच पाई क्योंकि विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को शुरुआती दो मैचों में हार मिली। और उसका खामियाजा भारतीय टीम को भुगतना पड़ा।

यह भी पढ़े: India vs Namibia T20 WC 2021: टीम इंडिया के खिलाफ मैच से पहले David Wiese का बड़ा बयान?

1. केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड दूसरी बार आईसीसी T20 विश्व कप ke सेमीफाइनल में पहुंचा।

2. केन विलियमसन ने T20 क्रिकेट में बतौर कप्तान पुरे किए 1500 रन।

3. अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबले में 3 विकेट लेने वाले गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट को मिला मैन ऑफ द मैच के खिताब।

4. 2012 के बाद भारतीय टीम ने नहीं किया सेमीफाइनल का सफर तय।

5. ग्रुप टू से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड पाकिस्तान के साथ दूसरी टीम बनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *